Memory Card में Class का क्या मतलब होता है, SD Card के प्रकार

मेमोरी कार्ड का उपयोग तो सभी ने किया ही होगा. आजकल भले ही स्मार्टफोन में 8 जीबी से लेकर 128 जीबी तक की मेमोरी आ रही है लेकिन फिर भी काफी समय से हम Memory Card का प्रयोग करते आ रहे हैं. इनका उपयोग उस दौर में खूब किया जाता था जब फीचर फोन होते थे और उनमें गाने और विडियो देखना होते थे. इसके बाद जब स्मार्टफोन आए तो उनमें इंटरनल स्टोरेज कम होने के कारण इनका उपयोग किया जाने लगा. खैर लोग अभी भी इनका उपयोग करते हैं क्योंकि ज्यादा Internal storage वाले मोबाइल थोड़े महंगे पड़ते हैं उनके मुक़ाबले में ये मेमोरी कार्ड सस्ते होते हैं.

अगर आप मेमोरी कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आपको ये पता होना चाहिए की मेमोरी कार्ड क्या होता है? मेमोरी कार्ड कितने तरह का होता है? मेमोरी कार्ड में क्लास का क्या मतलब होता है? कौन सी क्लास का मेमोरी कार्ड कैसा होता है? अगर आपको ये सभी जानकारी है तो आप अपने लिए एक अच्छा मेमोरी कार्ड खरीद पाएंगे और उसे जरूरत के अनुसार उपयोग कर पाएंगे. क्योंकि मेमोरी कार्ड कई तरह के होते हैं. एक 2GB वाला मेमोरी कार्ड ही कई तरह का आता है ऐसे में इन्हें खरीदने वाला व्यक्ति कन्फ्युज हो सकता है.

मेमोरी कार्ड क्या है?

ये एक तरह का कार्ड होता है जिसमें हम डाटा को स्टोर करके रख सकते हैं. ये एक्सटर्नल मेमोरी का एक प्रकार है. इसमें आप जो डाटा सेव करते हैं वो बिना आपके डिलीट किए डिलीट नहीं होता. मेमोरी कार्ड को हम SD Card के नाम से भी जानते हैं. लेकिन आज तक SD Card का Full form नहीं जानते हैं. SD Card का मतलब होता है Secure Digital Card. इसमें आप Data Store कर सकते हैं, डाटा को Read कर सकते हैं, Write कर सकते हैं, डाटा को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर कर सकते हैं.

micro sd card class difference hindi type of micro sd card

SD कार्ड के साइज़

साइज़ के आधार पर एसडी कार्ड तीन तरह के होते हैं.

1) Full SD Card

2) Mini SD Card

3) Micro SD Card

आप जो स्मार्टफोन और फीचर में फोन में मेमोरी कार्ड का उपयोग करते हैं वो Micro SD card होता है.

SD Card के प्रकार

SD Card के तीन प्रकार है जो निम्न हैं.

SDSC

ये एक तरह का नॉर्मल एसडी कार्ड है. इसे एसडीएससी (SDSC) भी कहा जाता है. इसका पूरा नाम Secure digital standard capacity है. इसकी अधिकतम स्टोरेज क्षमता 8 जीबी तक की होती है. इसके अलावा SDSC में Data transfer की speed बहुत ही कम होती है. ये आपको काफी सस्ते दामों में बाजार में मिल जाता है. फिलहाल में आप जिस मेमोरी कार्ड का उपयोग अपने फोन में करते हैं वो इसी प्रकार का कार्ड है.

SDHC

जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है वैसे-वैसे डिजिटल स्टोरेज की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है. वहीं दूसरी तरफ डाटा ट्रांसफर स्पीड की मांग भी तेजी से बढ़ती जा रही है. इसी मांग को देखते हुए साल 2006 में SDHC कार्ड तैयार किए गए. इनका पूरा नाम Secure digital high capacity है. इसमें आप 32 जीबी तक का डाटा स्टोर कर सकते हैं. इस कार्ड की डाटा ट्रांसफर स्पीड 25 MBPS है जो पुराने एसडी कार्ड से काफी ज्यादा थी. इन कार्ड का दाम नॉर्मल एसडी कार्ड से ज्यादा है लेकिन आप जो 32 जीबी वाले कार्ड खरीदते हैं वो यही कार्ड होते हैं.

SDXC

इस कार्ड का पूरा नाम Secure digital extended capacity है. इस कार्ड को साल 2009 में बाजार में लाया गया था. इसकी स्टोरेज केपेसिटी 32 जीबी से लेकर 1 टीबी तक की होती है और इसका डाटा ट्रांसफर रेट काफी ज्यादा होता है. 2 टीबी के एसडी कार्ड अभी तक नहीं बनाए गए हैं क्योंकि अभी तक कोई फोन ऐसा नहीं है जिसमे इसे उपयोग किया जा सके. मार्केट में आपको 512 जीबी तक के मेमोरी कार्ड आसानी से मिल जाते हैं. इन कार्ड को अल्ट्रा हाइ स्पीड कार्ड भी कहा जाता है.

SD Card में Class का क्या मतलब होता है?

आप जब किसी मेमोरी कार्ड की दुकान पर गए होंगे तो वहाँ आपने किसी न किसी के मुह से सुना होगा की मुझे क्लास 4 या क्लास 6 का मेमोरी कार्ड चाहिए. जो लोग मेमोरी कार्ड के बारे में अच्छे से जानते हैं वो क्लास के बारे में अच्छे से जानते हैं. लेकिन जो नहीं जानते वो कन्फ्युज हो जाते हैं.

SD Card में class का मतलब इस बात से होता है की आपने जो एसडी कार्ड खरीदा है उसमें डाटा को Read या Write करने की क्या स्पीड रहेगी. जितनी ज्यादा स्पीड होगी वो कार्ड उतना ही जल्दी काम करेगा. इसलिए हर व्यक्ति को एसडी कार्ड में क्लास के बारे में जानना जरूरी है. ताकि आप एक अच्छी क्लास वाला मेमोरी कार्ड खरीद सके.

Class 2 SD Card

ये सबसे कम स्पीड वाला एसडी कार्ड है. इसमें डाटा ट्रांसफर की स्पीड 2एमबीपीएस ही होती है और ये बहुत ही स्लो काम करता है.

Class 4 SD Card

ये क्लास 2 वाले मेमोरी कार्ड से थोड़ा फास्ट होता है और इसमें Data Transfer की रेट MBPS की होती है.

Class 6 SD Card

इसकी डाटा ट्रांसफर स्पीड अच्छी होती है. अगर आप स्मार्टफोन में किसी कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो इसका कर सकते हैं. इसमें डाटा ट्रांसफर की स्पीड 6 MBPS की होती है. इस कार्ड पर आप एचडी विडियो की रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं.

Class 10 SD Card

इसका प्रयोग आमतौर पर Full HD Video रिकॉर्ड करने में किया जाता है। इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 10 एमबीपीएस की होती है जिस पर डाटा बहुत ही जल्दी Read और Write होता है.

UHS Class 1

इसकी डाटा ट्रांसफर स्पीड 10 MBPS की ही होती है. इसमें आप Full HD video Recording तो कर ही सकते हैं साथ ही आप ऑनलाइन ब्रॉडकास्टिंग भी कर सकते हैं.

UHS Class 3

डाटा ट्रांसफर स्पीड के मामले ये इस कार्ड का तोड़ नहीं है. इसकी Data Transfer Speed 30 MBPS तक की होती है और इसमें आप 2K और 4K Video को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

आप इनमें से जो चाहे वो मेमोरी कार्ड खरीद सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे आप जितनी ज्यादा स्टोरेज वाला मेमोरी कार्ड खरीदेंगे आपको उतना ज्यादा पैसा देना पड़ेगा. इसके अलावा आप जितनी ज्यादा ट्रांसफर स्पीड वाला मेमोरी कार्ड चाहते हैं उसके लिए उस हिसाब से पैसा देना होगा.

2 मिनट में ऐसे ठीक करे ख़राब मेमोरी कार्ड

Memory Card Me SD Kya Hota Hai Jaaniye

Kharab Memory Card Ko Kaise Repair Kare

कम्प्युटर/लैपटाप हैंग क्यों होता है, हैंग होने से कैसे बचाएं?

WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें?

error: Content is protected !!