Mobile और Computer पर TV के चैनल कैसे चलाएं?

टीवी देखना हम सभी को पसंद होता है क्योंकि इस पर हमें कई सारे Channel और कई सारी चीजे देखने को मिल जाती है. लेकिन इन सभी चीजों के लिए तो हमें हर महीने पैसे देना पड़ते हैं. अब सोचिए कैसा हो की आप अपने मोबाइल या Computer, Laptop में Free में उन टीवी चैनल को एक्सेस कर पाएं जिन्हें आप पैसे देकर देखते हैं. तब तो आपको टीवी की जरूरत ही नहीं होगी. आप चाहे तो Live TV Channel अपने मोबाइल या कम्प्युटर, लैपटॉप पर देख सकते हैं लेकिन याद रहे इसके लिए आपको Internet की जरूरत रहेगी.

मोबाइल में टीवी चैनल कैसे चलाएं? How to play TV channel in mobile?

अगर आप अपने कम्प्युटर, लैपटॉप या मोबाइल में टीवी के वो चैनल चलाना चाहते हैं जिन्हें आप पैसे देकर देखते हैं तो आप आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए हम बारी-बारी से आपको मोबाइल और कम्प्युटर दोनों में फ्री टीवी देखने के बारे में बताएँगे.

मोबाइल में फ्री टीवी चैनल कैसे देखें? How to watch free tv channel in mobile?

मोबाइल में फ्री टीवी चैनल (Free tv channel) चलाने के लिए आपको एक ऐप की जरूरत होती है. इस ऐप का नाम है Jio TV. भारत में लगभग हर व्यक्ति के पास जियो की सिम है. ऐसे में JIO ने अपने यूजर्स को फ्री टीवी देखने की सुविधा भी दी है. अगर आपके पास जियो की सिम है तो आप आसानी से मोबाइल पर लाइव टीवी देख सकते हैं.

मोबाइल पर लाइव टीवी देखने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर Jio TV App को डाउनलोड करें और इसे इन्स्टाल करें.

इसके बाद ये आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगेगा. याद रहे यहाँ पर आपको एक जियो नंबर ही डालना है अन्य कंपनियों के नंबर को ये सपोर्ट नहीं करेगा.

जो नंबर आपने डाला है उस पर Verification के लिए एक ओटीपी आयेगा. इस OTP को आपको Jio TV app में डालना है और आपका Jio TV App शुरू हो जाएगा.

लैपटाप या कम्प्युटर में टीवी चैनल कैसे देखें? How to watch tv channel in laptop or computer?

आप अपने कम्प्युटर में भी फ्री में वही चैनल देख सकते हैं जिन्हें आप पैसे देकर देखा करते थे. इसके लिए भी आपको Jio TV का ही सहारा लेना पड़ेगा. कुछ समय पहले तक जियो टीवी ने वेबसाइट के जरिये ये सुविधा शुरू की थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया. अब आप सीधे वेबसाइट पर लॉगिन करके टीवी चैनल नहीं देख पाते हैं. लेकिन इसका दूसरा रास्ता भी है जिसकी मदद से आप आसानी से इन टीवी चैनल को एक्सैस कर पाएंगे.

अपने कम्प्युटर या लैपटाप पर टीवी चैनल देखने के लिए आपको अपने कम्प्युटर में एक Software install करना पड़ेगा. इसका नाम है ‘Blustack’. ये एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके कम्प्युटर में किसी android app को चलाने की अनुमति देता है. आप सबसे पहले इसे Download करें तथा Install करें.

इसके बाद इसे ओपन करें और फिर इसी में प्ले स्टोर पर जाएँ और जियो टीवी को इन्स्टाल करें.

इसे इन्स्टाल करने के बाद आप अपने जियो नंबर या User id और Password के जरिये अपने कम्प्युटर में जियो टीवी को चला सकते हैं.

जियो टीवी के फीचर Features of Jio tv

जियो टीवी के कई सारे फीचर है जो इसे सामान्य टीवी से बेहतर बनाता है.

1) जियो टीवी पर आपको 15 भाषाओं में 600 से ज्यादा चैनल मिलते हैं. इनमें 40 से भी ज्यादा Hd channel मौजूद हैं.

2) आप अगर टीवी देखेंगे तो उसे एक नियमित जगह पर बैठकर देखना पड़ेगा लेकिन जियो टीवी मोबाइल में होने पर आप कहीं पर भी लाइव टीवी देख सकते हैं.

3) टीवी पर अगर कोई शो देखना छूट जाता है तो आप उसे दोबारा नहीं देख पाते हैं लेकिन Jio TV पर आप सात दिन पुराने TV शो फिर से देख सकते हैं.

4) इसमें आप चाहे तो चलते हुए शो को रोक सकते हैं. उसे आगे-पीछे कर सकते हैं. इसमें पूरा कंट्रोल आपके हाथों में होता है.

5) ये मुख्यतः Internet से चलता है अगर आपके पास ज्यादा Internet नहीं है तो आप इसमें विडियो को क्वालिटी को Youtube की तरह एडजस्ट कर सकते हैं.

6) अगर आपके पास स्मार्टफोन और स्मार्टटीवी है तो आप जियो टीवी को अपनी टीवी पर भी चला सकते हैं. आप सीधे अपने फोन को टीवी में मिरर कर सकते हैं जिससे फोन पर दिखने वाली चीजे आपकी टीवी पर दिखाई देंगी. इस तरह आप चैनल का पैसा दिये बिना ही टीवी पर उन Program का मजा ले सकते हैं.

7) जियो टीवी पर आप विभिन्न भाषाओं के अपने पसंदीदा चैनल को देख सकते हैं तथा अपने पसंदीदा प्रोग्राम के लिए रिमाइंडर लगा सकते हैं.

अगर आप फ्री में टीवी चैनल देखना चाहते हैं तो जियो टीवी ऐप एक बेहतरीन ऐप है लेकिन इसकी कुछ सीमाएं भी हैं.

जियो टीवी ऐप वैसे तो पूरी तरह फ्री है लेकिन इसे चलाने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है और इंटरनेट के लिए आपको पैसे तो खर्च करने ही पड़ेंगे. आमतौर पर आप महीने भर के केबल बिल के लिए जितना खर्च करेंगे उससे ज्यादा आपको Internet पर टीवी देखने के लिए खर्च करना पड़ेंगे. इसलिए अगर आप दिनभर ही मोबाइल या लैपटॉप पर TV को देखना चाहते हैं तो ये आपको महंगा पड़ेगा. लेकिन अगर आप कुछ खास शो रोजाना देखना चाहते हैं तो ये आपको काफी सस्ता पड़ेगा क्योंकि इसका काम उसी इंटरनेट में हो जाएगा जो आपको रोजाना मिलता है.

अब तो आप जान गए होंगे की Jio TV App का उपयोग कहाँ पर करना है और कहाँ पर नहीं. इसे आप आपने मोबाइल और कम्प्युटर में आसानी से एक्सैस कर सकते हैं. बस ध्यान रखें की आपको इंटरनेट की जरूरत रहेगी. तब ही आप इसका उपयोग कर पाएंगे.

MPL App क्या है,MPL से पैसे कैसे कमाएं?

Jio Phone Tricks : जियो फोन में स्मार्टफोन के Feature कैसे इस्तेमाल करें?

Tik Tok से कमाई करना है आसान, बस रखें इन बातों का ध्यान

First Party और Third Party insurance क्या होता है, दोनों में अंतर तथा लाभ?

TRP क्या है जानिए टीआरपी रेटिंग कैसे तय की जाती है?

Jio Mart क्या है जियो मार्ट से क्या फायदा होगा?

error: Content is protected !!