Vehicle Insurance Detail : वाहन बीमा की जानकारी, वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है?

जब भी आप कोई वाहन खरीदते हैं तो हमेशा आपके वाहन का बीमा (Vehicle insurance online) करवाया जाता है. आप सोचते है की आप क्यों इस बीमा में अपना पैसा बर्बाद कर रहे हैं. लेकिन आपका सोचना गलत है. वाहन insurance आपको आपके बुरे वक़्त में कई तरह के फायदे दे सकता है. दुपहिया वाहन बीमा (Two wheeler insurance) क्या होता है और कितने तरह का होता है और वाहन बीमा का लाभ कैसे उठाया जा सकता है इसकी जानकारी हर वाहन चालक को होनी चाहिए.

क्या होता है वाहन बीमा? (What is vehicle insurance?)

बीमा का मतलब होता है की जब आप किसी बुरी स्थिति में हो तो ये Insurance company आपकी आर्थिक तौर पर मदद करे. जैसे किसी व्यक्ति का अगर एक्सिडेंट हो जाता है वाहन से तो उसे उसके इलाज तथा क्षतिपूर्ति के लिए पैसा आप नहीं बल्कि आपकी बीमा कंपनी दे. अगर कोई व्यक्ति वाहन बीमा नहीं करवाता है और उसके वाहन से किसी का Accident हो जाता है तो ऐसी स्थिति में वाहन चालक को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

वाहन बीमा कैसे कराया जाता है? (Vehicle insurance online)

आजकल आने वाले हर वाहन का बीमा होता है. बीमा करवाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है जब आप वाहन लेंगे तभी वाहन डीलर की तरफ से आपको वाहन बीमा करके दिया जाएगा. हालांकि इसके पैसे आपसे ही लिए जाते हैं. वाहन बीमा कुछ निश्चित सालों के लिए होता है. जब ये साल पूरे हो जाते हैं तो आपको इसे Renewal करवाना पड़ता है. आप इसे Online और Offline दोनों माध्यम से कर सकते हैं.

वाहन बीमा कितने प्रकार का होता है? (Types of motor vehicle insurance)

वाहन बीमा दो प्रकार का होता है. 1) थर्ड पार्टी बीमा 2) स्टैंडर्ड मोटर बीमा

1) Third party insurance: अगर किसी व्यक्ति ने थर्ड पार्टी बीमा ले रखा है तो ये उस स्थिति में काम आएगा जब थर्ड पार्टी बीमा लेने वाले के वाहन से किसी अन्य वाहन दुर्घटना ग्रस्त हो जाए और दूसरे चालक या किसी व्यक्ति को चोट लगे. ऐसे में उस व्यक्ति के Medical खर्च का सारा पैसा तथा दूसरे वाहन के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है. इस बीमा में अगर आपको या आपकी गाड़ी को कोई नुकसान होता है तो उसका पैसा आपकी बीमा कंपनी नहीं देती है.

2) Standard motor insurance (Full party insurance ) : स्टैंडर्ड मोटर बीमा को फुल पार्टी बीमा भी कहते हैं. इसके अंतर्गत दुर्घटना में होने वाले सभी प्रकार के नुकसान जैसे वाहन ड्राईवर, वाहन में बैठे लोग दूसरे वाहन की होने वाले नुकसान की भरपाई आदि सभी चीजों की भरपाई इस बीमा के अंतर्गत मिलती है. इस प्रकार के बीमा में Property coverage, liability coverage, medical coverage की भरपाई की जाती है.

वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है? (Use of vehicle insurance)

वैसे तो हम सभी कोई न कोई वाहन चलाते ही हैं और वाहन चलते समय दुर्घटना होने की संभावना होती है. दुर्घटना कभी हमसे पूछकर नहीं आती है. दुर्घटना होने पर दोनों में से किसी भी वाहन चालक या उसके पीछे बैठे लोगों को नुकसान पहुच सकता है. ऐसे में इस नुकसान की भरपाई अगर आप करेंगे तो आपको काफी ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. अगर आप वाहन का बीमा करवाते हैं तो आपको बहुत ही कम प्रीमियम देना होता है और दुर्घटना होने की स्थिति में आपको बिना कुछ दिये सामने वाले को मदद मिल जाती है.

वाहन बीमा को कई लोग नहीं करवाते सोचते हैं की ये सिर्फ पैसे की बरबादी है लेकिन वाहन insurance की कीमत दुर्घटना होने के वक़्त ही आप समझ सकते हैं. एक छोटा सा insurance premium आपके ढेर सारे पैसे को बचा सकता है साथ ही आपकी गाड़ी चोरी होने पर ये आपको गाड़ी की कीमत का कुछ हिस्सा वापस दिला सकता है.

India में बिकने वाली 5 सबसे सस्ती कार- India 5 Most Affordable Cars

एक लाख रुपये की Bike को आप 30 हजार रुपये में खरीद सकते है जानिये कैसे!

नंबर से निकलेगी गाड़ी के साथ मालिक पूरी जानकारी

पुलिस कैसे फोन को track करती है

PMJAY : Ayushman Bharat Yojana के पात्र कौन है, लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

error: Content is protected !!