कैश मेमोरी क्या है (Cache Memory) का उपयोग और लाभ?

स्मार्ट फोन चलाने वाले लोग अक्सर कुछ दिनों में अपने फोन से कैश (cache) और कुकीज़ (cookies) डिलीट करते रहते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं की ये कैश मेमोरी क्या है? (what is cache memory) कैश मेमोरी के लाभ क्या है? (benefit of cache memory) कैश मेमोरी हमारे फोन में क्यों उपयोग की जाती है? (use of cache memory) और हम बार-बार इसे डिलीट क्यों करते हैं?

हमारे मोबाइल में तीन तरह की मेमोरी पाई जाती है. एक तो होती है RAM जिस पर हमारे मोबाइल में चलने वाले apps install होते हैं, दूसरी होती है इंटरनल स्टोरेज (Internal storage) जिसमें हम अपना डाटा रखते हैं जो मोबाइल के अंदर ही मौजूद होती है और तीसरी होती है एक्सटरनल स्टोरेज (extarnal storage) जिसे हम मोबाइल में अलग से लगते हैं जैसे SD card. इसमें भी हम अपना डाटा संभाल कर रखते हैं.

इन तीनों के अलावा हमारे मोबाइल में एक और मेमोरी होती है जो कैश मेमोरी (cache memory) कहलाती है और हमारा मोबाइल इसके साइज़ के बढ़ जाने पर हमे ये संकेत देता है की हमे कैश मेमोरी को डिलीट (cache memory delete) करना है. मोबाइल के ऐसा संकेत देते ही हम अपने मोबाइल की कैश मेमोरी डिलीट कर देते हैं बिना सोचे समझे की इसका कोई उपयोग होगा या नहीं.

कैश मेमोरी क्या है? (what is cache memory?)

कैश मेमोरी हमारे Mobile और Computer दोनों में पाई जाती है. कैश मेमोरी ना तो RAM से संबन्धित होती है और ना ही ROM से फिर भी ये दोनों की तरह काम करती है. (RAM और ROM क्या होते है, इनमे क्या अंतर है? ) कैश मेमोरी हमारे मोबाइल या फिर कम्प्युटर मे बनने वाली टेम्प्रेरी फ़ाइल होती हैं. ये वो फ़ाइल होती है जिनसे हमारे कम्प्युटर और मोबाइल को अच्छी स्पीड मिलती है.

अब आप सोचेंगे की अगर इनसे अच्छी स्पीड मिलती है तो हम इन्हें बार-बार डिलीट क्यों करते हैं. कैश मेमोरी को डिलीट क्यों करते हैं इससे पहले ये जानना जरूरी है की कैश मेमोरी क्या काम करती है. तब ही आप ये जान पाएंगे की कैश मेमोरी को डिलीट करना सही है या गलत.

कैश मेमोरी का उपयोग (Use of cache memory)

हमारे मोबाइल और कम्प्युटर फिर इनके जैसी डिवाइस में हम देखते हैं की हर चीज के छोटे-छोटे आइकॉन हमे फोटो के रूप में दिखते हैं. अगर हमारे पास कोई बड़ा फोटो भी है तो भी हमे वो एक आइकॉन के रूप में पहले जरूर दिखेगा. अगर कोई software या app हमारी डिवाइस में है तो उसका भी आइकॉन एक फोटो के रूप में दिखता है. इसी तरह की कई सारी फ़ाइल होती है जिनका उपयोग सिर्फ आपको संकेत देने के लिए होता है. इसे ही कैश मेमोरी कहते हैं.

कैश मेमोरी से क्या फायदा है? (benefit of cache memory)

कैश मेमोरी आपके लिए नुकसानदायक नहीं होती है बल्कि फ़ायदेमंद होती है. कैश मेमोरी में जितना भी डाटा सेव होता है वो सभी आपकी डिवाइस की स्पीड को बढ़ाने का काम करता है. आपने देखा होगा की कई बार जब आप अपने फोन की गैलरी खोलते हैं तो उसमें फोटो छोटे-छोटे दिखाई देते हैं आइकॉन के रूप में. ये आइकॉन कैश मेमोरी के होते हैं.

अगर आप कैश मेमोरी को डिलीट कर देते हैं तो ये आइकॉन गायब हो जाते हैं और फिर से बनने में थोड़ा समय लेते हैं. ऐसे में डिवाइस फोटो या दूसरी फ़ाइल को आपको दिखाने में समय लेती है. अगर आप इन्हें डिलीट नहीं करते तो ये जल्दी से आपके सामने इनकी पहचान करा देती.

कैश मेमोरी को डिलीट क्यों करें? (why should cache memory delete?)

कैश मेमोरी को हम हर दो-तीन दिन में डिलीट करते रहते हैं क्योंकि ये हमारे मोबाइल की जगह को घेरती है. अगर आपका मोबाइल कम स्टोरेज वाला है तो आपके पास कैश मेमोरी डिलीट करने के सिवा कोई रास्ता नहीं बचता लेकिन अगर आपके पास अच्छी स्टोरेज वाला मोबाइल है तो आप कैश मेमोरी को डिलीट नहीं करने के बारे में सोच सकते हैं.

कैश मेमोरी को डिलीट नहीं करने से आपके मोबाइल की स्पीड अच्छी रहेगी. अगर आप कैश मेमोरी को डिलीट कर भी देंगे तो भी आप फिर से जिन-जिन चीज का उपयोग अपने मोबाइल में करते जाएंगे उनकी कैश मेमोरी फिर से बनती जाएगी. इसलिए इसे डिलीट करना कोई फायदे का सौदा नहीं है.

कैश मेमोरी कैसी डिलीट करें? (how to delete cache memory?)

कैश मेमोरी को मोबाइल में अलग तरीके से और कम्प्युटर में अलग तरीके से डिलीट किया जाता है. अगर आप मोबाइल में इसे डिलीट करना चाहते हैं तो आप किसी भी booster app का उपयोग कर सकते हैं. कई smartphone में ये feature inbuilt होता है. वैसे आप चाहे तो मोबाइल के बताने पर कैश मेमोरी को अपने आप डिलीट कर सकते हैं. एक बात का ध्यान रखें कैश मेमोरी को डिलीट करने से आपका कोई भी डाटा डिलीट नहीं होता है बल्कि उस डाटा के लिए जो icon उपयोग किए जा रहे हैं वो डिलीट होते हैं.

कम्प्युटर में कैश मेमोरी डिलीट करने के लिए आप किसी सॉफ्टवेयर जैसे CC Cleaner की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा आप खुद से भी कम्प्युटर में कैश मेमोरी को Delete कर सकते हैं. कैश मेमोरी को डिलीट करने के लिए आप Windows पर क्लिक करें और run को ऑन करें. Run में आप %temp% लिखकर सर्च करें. इसके बाद जितनी भी फ़ाइल वह आएगी उन सभी को permanent delete कर दें.

कैश मेमोरी के लाभ (benefit of cache memory)

– कैश मेमोरी से आपके कम्प्यूटर या मोबाइल की स्पीड बढ़ती है.

– कैश मेमोरी होने के कारण एक ही चीज को दिखाने के लिए डिवाइस को बार-बार फ़ाइल नहीं बनानी पड़ती.

– कैश मेमोरी मुख्य मेमोरी को तुलना में तेज होती है इसलिए किसी भी चीज को देखने के लिए आपको ज्यादा देर तक इंतज़ार नहीं करना पड़ता.

– यह एक अस्थाई मेमोरी होती है इसलिए आप अगर इसके डाटा को डिलीट भी करते हैं तो आपके मैन डाटा पर कोई फर्क नहीं पड़ता.

कैश मेमोरी के नुकसान (disadvantage of cache memory)

– कैश मेमोरी बनाने के लिए डिवाइस में स्टोरेज की जरूरत पड़ती है. ये जितनी ज्यादा बढ़ती जाती है उतनी ही ज्यादा स्पेस लेती जाती है.

– कैश मेमोरी ज्यादा मात्र में हो जाने पर आपकी डिवाइस हैंग होने लगती है.

कैश मेमोरी हमारे काम की ही चीज है. अगर आप इसे डिलीट भी करते हैं तो मोबाइल इसे अपने आप फिर से बना लेता है. अगर आपको मोबाइल में जगह की जरूरत है तो आप इसे बेशक डिलीट कर सकते हैं लेकिन अगर जगह की जरूरत ना हो तो ना डिलीट करें.

ISO फ़ाइल क्या है, ISO फ़ाइल कैसे बनाएँ और कैसे Open करें?

Processor क्या होते हैं, कम्प्युटर के लिए कौन सा प्रॉसेसर चुने ?

FAT और NTFS क्या है, दोनों में क्या अंतर है?

Firewall Security : फायरवाल क्या होती है, कैसे काम करती है?

Modem Kya होता है यह Kaise काम करता है

error: Content is protected !!