Phone Camera HDR Mode क्या है, HDR Mode कब इस्तेमाल किया जाता है?

मोबाइल से फोटो खिचवाने का शौक तो सभी को होता है. वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को फोटो क्लिक करने का शौक होता है. जो लोग कैमरे से फोटो खींचते हैं उन्होने अपने मोबाइल में एचडीआर (HDR Mode) नाम का ऑप्शन देखा होगा. कई लोग इसे अनदेखा कर देते हैं और इसका उपयोग नहीं करते. लेकिन इसका इस्तेमाल आपके द्वारा क्लिक किए गए फोटो को बेहद खूबसूरत बना देता है.

HDR Mode क्या होता है? What is HDR on Phone Camera?

HDR का full form होता है High dynamic range. आपने भले ही आज तक इसका इस्तेमाल न किया हो लेकिन इसे जानने के बाद की HDR क्या होता है आप इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे. HDR के इस्तेमाल से आपका फोटो सामान्य से ज्यादा खूबसूरत और डीटेल वाला होता है.

HDR को हम कुछ इस तरह समझ सकते हैं. मान लीजिये आप अपने मोबाइल के कैमरे से कोई फोटो ले रहे हैं. और आप जिस चीज की फोटो क्लिक कर रहे हैं वहाँ पर कुछ जगह पर रोशनी है और कुछ जगह पर नहीं है. ऐसी स्थिति में जब आप नॉर्मल कैमरे से फोटो लेते हैं तो जहां पर अंधेरा होता है वहाँ पर ज्यादा अंधेरा होता है और जहां रोशनी होता है वहाँ पर ज्यादा रोशनी हो जाती है. अब अगर आप HDR Mode में कोई फोटो क्लिक करते हैं तो वो आपको एक दम से ज्यादा रोशनी या ज्यादा अंधेरे वाली फोटो नहीं देता है. बल्कि इसमें ऐसी फोटो होती है जिसमें आपने जिस चीज की फोटो खींची है उसकी डीटेल साफ-साफ दिखे.

HDR Mode कैसे काम करता है?

HDR Mode के काम करने का तरीका नॉर्मल कैमरे से काफी अलग होता है. Normal Camera जब फोटो क्लिक करता है तो एक बार में एक ही Photo Click करता है और इस कारण से आपको लाइट का एडजस्टमेंट सही दिखाई नहीं देता. वहीं HDR mode एक ही बार में तीन फोटो क्लिक करता है. HDR Mode एक फोटो High exposure में लेती है जिसमें अधिक रोशनी होती है और दूसरी फोटो Low exposure में लेती है जिसमें कम रोशनी होती है. इन दोनों के आधार पर HDR Mode तीसरी और फ़ाइनल फोटो आपको देता है जो एक अच्छी और बेहतरीन फोटो होती है. HDR mode पर ली गई तस्वीर वाकई में कमाल की होती है क्योंकि इसमें आपको रोशनी का सही इस्तेमाल मिलता है. ऐसा नहीं लगता की आपकी फोटो में बहुत ज्यादा अंधेरा या बहुत ज्यादा रोशनी हो गई है.

HDR mode का इस्तेमाल कब करें?

HDR mode का इस्तेमाल आप हर बार नहीं कर सकते. ये जरूरी नहीं होता की हर बार HDR mode के इस्तेमाल से अच्छी फोटो आए. कभी-कभी आपको नॉर्मल कैमरे का इस्तेमाल भी करना पड़ेगा. वैसे अगर आप एचडीआर मोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको ये जरूर जानना चाहिए की आपको HDR mode का इस्तेमाल कब करना चाहिए.

HDR Mode का इस्तेमाल हमेशा ऐसी स्थिति में करना चाहिए जहां आपको light के दो लेवल दिखाई दे रहे हो. यानि की आपको फोटो में एक जगह पर बहुत सारी रोशनी और एक जगह पर बहुत कम रोशनी दिखाई दे रही हो. ऐसी स्थिति में अगर आप HDR mode का इस्तेमाल करेंगे तो आपका फोटो अच्छा और डीटेल वाला आएगा. वहीं अगर आप HDR mode का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपको जहां पर रोशनी कम है वहाँ पर डीटेल अच्छे से नहीं आएगी.

HDR Mode का इस्तेमाल कब न करें?

अगर आप किसी moving object की फोटो लेना चाहते हैं तो कभी भी HDR Mode का इस्तेमाल करने के बारे में न सोचे. इसका ये कारण है की HDR mode एक साथ तीन फोटो क्लिक करता है जिसे क्लिक करने में कुछ समय लगता है. अगर आप Moving Object की फोटो HDR Mode से लेंगे तो वो फोटो सही नहीं आएगी और उसमें वो ऑब्जेक्ट आपको एक साथ दो जगह पर नजर आ सकता है. इसलिए Moving Object के लिए या तो Normal Mode  या फिर Sports Mode का इस्तेमाल करें.

HDR Mode का Option आजकल हर Smartphone में आता है. अगर आपने अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो इसे जरूर इस्तेमाल करें. खासतौर पर इसका इस्तेमाल तब करें जब लाइट सही से फोटो में Adjust न हो रही हो. उस समय HDR mode आपकी काफी मदद कर सकता है. अब तो आप जान गए होंगे की HDR mode क्या होता है और इसे कब इस्तेमाल करना है.

Make Time Lapse Video Tech Guide Phone or DSLR Camera

Online Photo Selling : ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं ?

Passport Size Photo Maker : मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाएँ ?

Selfie लेनें के Best 10 Smart तरीके

Photo Edit करने के लिए सबसे Best Mobile Apps

फोटो पर लिखे Fonts (WhatTheFont!) को कैसे पहचाने

error: Content is protected !!