Repeater क्या है यह कैसे काम करता है

आपने कई बार Technical Field के लोगों के मुंह से Repeater नाम सुना होगा।  क्या होता है ये सवाल आपके दिमाग में भी आया होगा। दरअसल रिपीटर Internet से जुड़ी एक Device है जो Wireless Network में Signal को अच्छी तरह से Computer तक या Mobile तक पहुंचाने का काम करती है। Wireless Networking में कई बार बड़े Issue आते हैं जैसे सिग्नल की Strength कम हो जाती है कभी सिग्नल कम आने लगते हैं. नेटवर्क की इसी समस्या को हल करने में रिपीटर का यूज होता है.

रिपीटर क्या है? (What Is Repeater)

Repeater का मतलब होता है Network Repeater. ये एक ऐसा Powerful Network Device होता है जिसका इस्तेमाल Signal को Regenerate करने में किया जाता है. मतलब सिग्नल जब लंबी दूरी तय करते है तब इनकी Strength  समान रहे यही Repeater का काम होता है. रिपीटर के बारे में आपको बता दें कि ये Signal को Amplify नहीं करते बल्कि Signal के Weak होने पर उन्हें Bit By Bit कॉपी करते हैं फिर उसे Regenerate करते हैं.

रिपीटर्स का इस्तेमाल Ethernet  नेटवर्क को Establish करने में भी किया जाता है। रिपीटर OSI Layer के First Layer में स्थित होता है. रिपीटर्स में उन Cable का इस्तेमाल किया जाता है जो कम से कम 100 मीटर की दूरी को कवर करती हो। इनके लिए Optical Fiber, Copper, Coaxial का इस्तेमाल होता है.

रिपीटर का इस्तेमाल इथरनेट में कैसे होता है (How To Use Repeater In Ethernet)

Repeater को Ethernet में इस्तेमाल करने की खास वजह ये है कि Repeater Signal को Carry करके उसे बिना किसी Signal Loss के दूसरे Ethernet Cable तक पहुंचाते हैं. रिपीटर एक Smart Device होती है ये सिग्नल के Flow को Control करती है। इसके साथ ही अगर सिग्नल में  कोई खराबी आ जाती है तो रिपीटर उसे डिटेक्ट करके Connected Port तक पहुंचाता है.

वाईफाई रिपीटर क्या है (What Is WIFI Repeater)

आजकल WIFI का चलन Ethernet से ज़्यादा हो गया है इसलिए अब मार्केट में Wireless WIFI Router आने लगे हैं. वायरलेस रिपीटर्स का इस्तेमाल Wireless Signal की रेंज को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें Wires और Device  को जोड़ने की जरूरत नहीं होती। अगर आपको Instant और Efficient Network की जरूरत है तो आप Computer और WAP के बीच में Wireless Repeater को स्थापित करें.

वायफाई रिपीटर कैसे काम करता है (How To Work Wifi Repeater)

Wireless Repeater रेडियो सिग्नल को रिसीव करता है इसके बाद WAP से उन्हें Regenerate करते हैं फिर उन्हें Frame के फॉर्म में डिलीवर करते हैं. Wireless Repeater एक ऑपरेटर को Access Point Add करने में Sufficient  नेटवर्क देने की सेवा देता है। WiFi Repeater Wireless Signal के कवरेज को बढ़ाने मे मदद करते हैं. जब भी एक सिग्नल Remote Location में Travel करता है तो वो बहुत ही Weak हो जाता है. ऐसी जगहों पर भी रिपीटर के इस्तेमाल से इन सिग्नल की क्षमता को बढ़ाया जाता है और कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाता है.

what-is-repeater-in-networking-repeater-devices-kya-hai-kaise-kam-karta-hai

स्टार टोपोलॉजी में रिपीटर के काम (Star Topology And Repeater)

Star Topology को हम इस तरह समझ सकते है कि जब किसी एक Central Device या Hub से बहुत सारी यूनिट को एक साथ Individual Connection डायरेक्ट Communicate करने के लिए दिया जाता है उसे Star Topology कहते हैं. इसमें LAN यानि Ethernet का यूज होता है जिसमें Multiple Repeater का यूज सिग्नल को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इस रिपीटर का मुख्य Purpose होता है कि ये सिग्नल को लंबी दूरी तय करने के लिए Allow करे.

इन सभी चीज़ों के अलावा रिपीटर Incoming Signal से Unwanted Noise को हटाता है। रिपीटर्स को मुख्यतः Commercial और Amateur रेडियो ऑपरेटर के द्वारा उपयोग किया जाता है जिससे वे सिग्नल को एक Receiver से दूसरे रिसीवर तक Radio Frequency Range में Extend कर सकें.

क्या आप भी सच मानते है Computers और Smartphones के इन झूठ को!

Android Smartphone का Backup कैसे बनाएं – How to Android Smartphone Backup

Smartphone को इस Trick से बनाएं Satellite Phone

Computer/Laptop मे Auto install Software/Application इस तरह करे करें Uninstall/Remove

कैसे करें Computer पर ज्यादा देर तक काम – Side Effects Using Computer Too Long

Kay Hai Captcha Code Kyu Hota Use

error: Content is protected !!