Work from Home Plan : Jio ,Vodafone, Airtel और BSNL के प्लान

भारत में कोरोना के दस्तक देने के बाद भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है. इस लॉकडाउन के कारण कई लोगों के काम बंद हो जाएंगे. लेकिन कई कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कह रही हैं. आमतौर पर घर से ऑनलाइन काम (Online work) किया जा सकता है लेकिन इसके लिए अच्छे इन्टरनेट की जरुरत होती है. आपकी जरूरत को समझते हुए टेलिकॉम कंपनियों (Telecom Companies) ने वर्क फ्रॉम होम प्लांस (Work From Home Plan) जारी किए हैं जो दूसरे प्लान की तुलना में सस्ते और ज्यादा डाटा वाले हैं.

जियो वर्क फ्रॉम होम प्लान – Jio Work From Home Plan

आजकल अधिकतर लोग जियो की सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं जिस पर उन्हें रोजाना 1.5 GB Data मिल जाता है लेकिन काम करने के लिए इतना डाटा काफी नहीं होता है. जियो ने अपनी ओर से 251 रुपये का वर्क फ्रॉम होम प्लान जारी किया है. इसमें आपको रोजाना 2 GB Data मिलता है और इसकी वैधता 51 दिनों की है. लेकिन इसमें आपको वॉइस कॉल बेनीफिट (Voice Call Benefit) नहीं मिलते हैं.

अगर आप Voice Call Benefit लेना चाहते हैं तो आप 249 रुपये वाला प्लान ले सकते हैं. इसमें आपको रोजाना 2 जीबी डाटा मिलता है और 1000 दूसरे नेटवर्क के मिनट मिलते हैं. आप इस पर Live to live unlimited calling कर सकते हैं. इस प्लान की वैधता 28 दिन की है.

अगर आपको ज्यादा डाटा लगता है तो आप 359 रुपये वाला प्लान भी ले सकते हैं. इसमें रोजाना 3 GB डाटा मिलता है. इसके साथ ही दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए 1000 मिनट भी मिलते हैं. इस प्लान में आप जियो टू जियो अनलिमिटेड बातें कर सकते हैं. इस प्लान की वैधता 28 दिन की है.

इन सभी के अलावा जियो ने डबल डाटा वाउचर भी लॉंच किए हैं. इनमें आप

– 21 रुपये के प्लान में 200 ऑफ Net minutes और 2 GB डाटा पा सकते हैं.

– 11 रुपये के प्लान में 75 ऑफ नेट मिनट्स और 400 MB डाटा पा सकते हैं.

– 51 रुपये के प्लान में 500 ऑफ नेट मिनट्स और 6 GB डाटा पा सकते हैं.

– 101 रुपये के प्लान में 1000 ऑफ नेट मिनट्स और 12 GB डाटा पा सकते हैं.

बीएसएनएल वर्क फ्रॉम होम प्लान – BSNL Work from Home Plan

बीएसएनएल ने भी अपने यूजर्स के लिए वर्क फ्रॉम होम प्लान जारी नहीं किए हैं लेकिन इसके कई सारे प्लान ऐसे हैं जो आपको रोजाना 2 जीबी डाटा ऑफर करते हैं. इसके अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी देते हैं.

– आपको रोजाना 2 जीबी डाटा चाहिए तो आप 365 रुपये का रिचार्ज करवा सकते हैं. इसमें आपको रोजाना 2 जीबी डाटा और फ्री कॉलिंग मिलती है. इस प्लान की वैधता 60 दिनों की है. इसके अलावा अगर आपको थोड़ा और ज्यादा डाटा चाहिए तो आप 485 रुपये का प्लान चुन सकते हैं जिसमें आपको 3 जीबी डाटा रोजाना मिलता है. लेकिन इसमें आपको कॉलिंग की सुविधा नहीं मिलती है. इस प्लान की वैधता 134 दिन की है.

– 3 जीबी से ज्यादा डाटा के लिए आपको 997 रुपये का प्लान चुनना होगा. इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 6 जीबी डाटा प्रतिदिन मिलता है. इस प्लान की वैधता 180 दिन की है. अगर आप इससे भी ज्यादा डाटा की चाहत रखते हैं तो आप 1098 रुपये का प्लान ले सकते हैं. इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डाटा मिलता है. इसकी वैधता 84 दिनों की है.

– अगर आपको सिर्फ कुछ दिनों के लिए डाटा चाहिए तो बीएसएनएल के कुछ डाटा वाउचर भी हैं. आप 56 रुपये के डाटा वाउचर में 1.5 जीबी प्रतिदिन डाटा ले सकते हैं 14 दिनों के लिए. इसमें आपको कॉलिंग की सुविधा नहीं मिलती है. इसके अलावा एक प्लान 198 रुपये का भी है जिसमें आपको 2 जीबी डाटा प्रतिदिन मिलता है. इस प्लान की वैधता 54 दिनों की है और इसमें कॉलिंग की सुविधा नहीं है.

– इन सभी के अलावा बीएसएनएल ने एक घोषणा भी की है कि जिन लोगों के पास बीएसएनएल का लैंडलाइन है और उनके पास कोई ब्रॉडबैंड सेवा नहीं है कंपनी उन्हें एक महीने के लिए मुफ्त ब्रॉडबैंड प्रदान करेगी. इस मुफ्त ब्रॉडबैंड कनैक्शन में आपको 10 एमबीपीएस तक की स्पीड और 5 जीबी डाटा प्रतिदिन प्रदान किया जाएगा.

एयरटेल वर्क फ्रॉम होम प्लान – Airtel work from home plan

Airtel ने वर्क फ्रॉम होम के लिए Broadband Plan शुरू किया है जो 799 रुपये से शुरू होता है. ये एक बुनियादी प्लान है जो यूजर्स को 100 MBPS की स्पीड से 150 जीबी डाटा प्रदान करता है. यदि किसी यूजर को घर से प्रभावी तरीके से काम करने के लिए अधिक डाटा की जरूरत है तो उसे 200 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 300 जीबी डाटा मिल सकता है. इस प्लान की कीमत 999 रुपये है.

वोडाफोन-आइडिया वर्क फ्रॉम होम प्लान – Vodafone-Idea Work from Home Plan

देश में वर्क फ्रॉम होम को देखते हुए वोडाफोन-आइडिया ने भी वर्क फ्रॉम होम के प्लान जारी किए हैं. इन प्लान में आपको डबल देता और OTT Subscription भी मिलता है. इसके अलावा आपके पास कई सारे डाटा वाउचर भी उपलब्ध होते हैं.

– वोडाफोन का पहला प्लान 249 रुपये का है. इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग Unlimited Calling मिलती है. आप किसी भी नेटवर्क पर कितनी भी देर बात कर सकते हैं. इसके अलावा आपको 3 GB डाटा प्रतिदिन मिलता है. इस प्लान की वैधता 28 दिन की है. वोडाफोन के ही दो और प्लान है जिनमें आपको रोजाना 3 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग (Unlimited calling) मिलती है. लेकिन इनकी वैधता ज्यादा दिनों के लिए है. इसमें आपको 399 रुपये का प्लान 56 दिनों के लिए मिलता है और 599 रुपये का प्लान 84 दिनों के लिए मिलता है.

Vodafone-idea ने कुछ डाटा वाउचर भी जारी किए हैं. इनके अनुसार आप 16 रुपये के रिचार्ज में 1 जीबी डाटा 1 दिन के लिए ले सकते हैं. इसमें कॉलिंग की सुविधा नहीं है. 48 रुपये वाले रिचार्ज से आप 3 GB डाटा 28 दिनों तक पा सकते हैं और 599 रुपये के रिचार्ज से आप 28 दिनों तक 6 GB डाटा पा सकते हैं

ये ते वो प्लान जिन्हें आप घर बैठे काम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. हालांकि अगर आपको इतने डाटा की जरूरत नहीं पड़ती है तो आप इन प्लान की जगह पर अपने Regular Plan का भी उपयोग कर सकते हैं.

Finance Minister की घोषणा,कोरोना Lockdown में GST, Income Tax और बैंक के नियम

पुलिस की वर्दी पर स्टार कामतलब, पुलिस की रैंक (Ranks of Police) की जानकारी

कैसे होती है UPI Service Provider Company की कमाई

Instant Personal Loan देने वाले 15 Best Mobile App

खुद का Business कम खर्च (Low Budget) के साथ कैसे शुरू करें?

Jio Phone Tricks : जियो फोन में स्मार्टफोन के Feature कैसे इस्तेमाल करें?

error: Content is protected !!