84 रुपए करें हर महीने इस योजना में जमा और उठाए Lifetime Benefits

हर महीने इस योजना में जमा कराएं 84 रुपये, मिलेगी 24,000 रुपये की पेंशन

Indian Government ने देश के नागरिको के लिए कई तरह की अहम् योजनाये प्रारम्भ की हुई है. लेकिन अभी भी कई व्यक्ति ऐसे है जो सरकार के द्वारा दी जा रही सुविधाओ से वंछित है. देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2015 में की थी.

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की हुई है. इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति Investment करते हुए 60 वर्ष की उम्र में 1000 से 5000 रूपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है. लेकिन इस योजना का लाभ आप कब से ले रहे है इस बात पर आपकी पेंशन निर्भर करती है.

इस तरह प्राप्त करे 24,000 रुपये की सालाना पेंशन :- अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी

Atal Pension Yojana का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास तिन विकल्प दिए जाते है जिसमे वह मासिक, तिमाही या फिर छमाही का विकल्प चुन सकता है. यदि व्यक्ति मासिक 84 रुपये का भुगतान करते है तो आप 60 वर्ष की उम्र के बाद 2000 रुपये प्रतिमाह पेंशन को सुनिश्चित कर सकते है.

यदि आप 42 सालों तक लगातार निवेश करते है और आप 18 वर्ष से ही निवेश कर रहे है तो आप 60 वर्ष की उम्र के बाद 24,000 रुपये की सालाना पेंशन पाने के पात्र बन जाते है. इसे ही आप 18 साल की उम्र से 210 रुपये मासिक देते है तो 42 वर्षों के बाद आप 5,000 रुपये पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति बन जाते है.

अटल पेंशन योजना प्राप्त करने के लिए कैसे करें आवेदन?

अटल पेंशन अकाउंट कैसे खोलें

Atal Pension Yojana Apply Online

अटल पेंशन योजना ला लाभ लेने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा. जो Bank की Website पर Online उपलब्ध हो जाएगा.Form Download करने के बाद उसमे दिए गए सभी कॉलम को सही व सटीक भाषा में भरकर Bnak में जमा करवाना होगा. फॉर्म के साथ आपको कुछ एनी भी जरुरी दस्तावेज जमा करवाना हगा जिसके बाद आसानी से अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते है.

देरी से निवेश पर देना होगा जुर्माना :-

यदि आप मासिक, तिमाही या फिर छमाही आधार पर इस योजना का लाभ ले रहे है और किसी कारणवश आप निवेश करने की तारीख से वांछित रह जाते है तो आपको इसका जुर्माना भी देना होगा जो, 1 रुपये से लेकर 10 रुपये भी हो सकता है.

अटल पेंशन योजना के बारे में कुछ जरूरी बातें :- Financial Planning Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना का लाभ वाही व्यक्ति ले सकता है जिसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है.इस योजना में आपके पास तिन विकल्प होते है मासिक, तिमाही और अर्धवार्षिक जिसके आधार पर आप इस योजना का लाभ ले सकते है.

यदि आप इस योजना का लाभ ले रहे है तो जब तक आपकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक की नहीं हो जाती तब तक आपको निकासी की अनुमति नहीं दी जाती है. जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेता है उसे आयकर की धारा 80CCD (1B) के अंतर्गत कम से कम 50,000 रुपये तक की आयकर छूट दी जाती है.

error: Content is protected !!