हेल्थ इंश्योरेंस क्या है कैसे लें और इसके फायदे क्या है?

बीमा के बारे में तो आप जानते ही होंगे. जिसमें एक बार-बार पैसा जमा करो और समय पूरा होने पर सारा पैसा एक बार में फायदे के साथ निकाल लो. वैसे Insurance सिर्फ एक तरह का नहीं होता कई तरह के होते हैं और उन्हीं में एक प्रकार है स्वस्थ बीमा यानि Health insurance. अगर आप एक मिडिल क्लास फैमिली से हैं तो आपको अपना और अपनी फैमिली का हैल्थ इंश्योरेंस जरूर करा लेना चाहिए.

हैल्थ इंश्योरेंस क्या होता है? What is health insurance?

हैल्थ इंश्योरेंस बीमा का एक प्रकार है जिसमें आपको होने वाली बीमारियों और दुर्घटना में घायल होने पर आपके इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. हालांकि इससे मिलने वाली राशि आपके बीमा प्लान पर निर्भर करती है. इसमें आपको पहले पैसा देना होता हैं यानि आपको प्रीमियम भरना होता है और स्वस्थ्य संबंधी समस्या होने पर आपको वित्तीय सहायता बीमा कंपनी की ओर से प्रदान की जाती है.

हैल्थ इंश्योरेंस लेना क्यों जरूरी है? Health Insurance to why it is important?

हैल्थ इंश्योरेंस लेना हर किसी के लिए जरूरी है क्योंकि आजकल जिंदगी का कोई भरोसा नहीं कब क्या हो जाए, आजकल अच्छे भले इंसान को कोई न कोई बीमारी लग जाती है, कभी कोई दुर्घटना हो जाती है. ऐसे में इलाज करवाने में जिंदगी भर की कमाई चली जाती है. कई लोगों के तो घर तक बिक जाते हैं. इस तरह की मुसीबत से बचने के लिए आपको हैल्थ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए. इससे आपको थोड़े Investment से अच्छी वित्तीय सहायता मिल जाती है.

हैल्थ इंश्योरेंस के प्रकार Types of health insurance

आपकी अलग-अलग तरह की आवश्यकताओं को देखते हुए अलग-अलग तरह के हैल्थ इंश्योरेंस होते हैं. ये आपकी उम्र, और आपके बजट पर निर्भर करते हैं.

  • व्यक्तिगत स्वस्थ्य बीमा Personal health insurance

ये एक ऐसा हैल्थ इंश्योरेंस प्लान है जिसमें सिर्फ एक व्यक्ति का हैल्थ इंश्योरेंस होता है. इसमें अकेले व्यक्ति को cashless hospitalization, reimbursement, coverage जैसी सुविधा मिलती है. इसे हम एक व्यक्ति का स्वस्थ बीमा भी कह सकते हैं.

  • पारिवारिक स्वस्थ बीमा Family health insurance

Family health insurance वो बीमा है जिसमें आपके पूरे परिवार का health insurance किया जाता है. इसमें आपसे सभी लोगों का premium के साथ लिया जाता है और किसी को भी कोई medical problem आने पर उसे सहायता दी जाती है.

  • वरिष्ठ नागरिक स्वस्थ बीमा Senior Citizen Health Insurance

जब तक इंसान बूढ़ा नहीं होता तब तक तो वो अपना ख्याल रख लेता है लेकिन बुढ़ापा आने के साथ उसके साथ कई तरह की बीमारियाँ आती है. इसलिए बुजुर्गों को senior citizen health insurance जरूर लेना चाहिए. जिससे उन्हें बुढ़ापे में समस्या आने पर वित्तीय सहायता मिल सके.

गंभीर बीमारी के लिए इंश्योरेंस प्लान Insurance plan for critical disease

कई बीमारियाँ काफी गंभीर होती है जो जानलेवा भी होती है और इनके इलाज में काफी ज्यादा पैसा खर्च होता है. इस तरह की गंभीर और जानलेवा बीमारियों के लिए कई Insurance companies health insurance करती है ताकि इस बीमारी से जूझने पर उन्हें पैसे की दिक्कत न रहे और आसानी से उनका इलाज हो जाए.

हैल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए योग्यता Health ability to take insurance

स्वस्थ्य बीमा लेने के लिए अलग-अलग तरह की योग्यताएँ होती हैं जिन्हें बीमा कंपनी द्वारा तय किया जाता है. बीमा कंपनी आपकी उम्र, इनवेस्टमेंट की राशि, सदस्यों की संख्या और प्रतीक्षा अवधि को देखते हुए प्लान बताती है. कई तरह के हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में आपका मेडिकल टेस्ट भी करवाया जाता है.

हैल्थ इंश्योरेंस से लाभ Health Benefits of Insurance

हैल्थ इंश्योरेंस लेने से आपको कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन या फायदे आपको आपकी मर्जी के हिसाब से नहीं मिलते ये आपको आपातकालीन स्थिति के हिसाब से मिलते हैं.

– Health insurance की सबसे बड़ी और खास बात ये है की आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं और दूसरी हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ compare भी कर सकते है. इसमें आपको पूरी जानकारी भी रहेगी की आप किस तरह की पॉलिसी खरीद रहे हैं और किस तरह का फायदा आपको मिलने वाला है.

– Health insurance की सबसे बड़ी और खास बात ये है की इसमें कई कंपनियाँ अलग-अलग जगह और एक ही सुविधा के लिए अलग-अलग प्रीमियम लेती हैं. ऐसे में कई जगह पर आपको इसका प्रीमियम कम पढ़ सकता है और कई जगह पर ज्यादा.

– कई बीमा कंपनियाँ देश में ग्राहक के hospitalized होते हैं सारे खर्च उठाने शुरू कर देती है. वहीं कुछ कंपनियाँ ऐसी होती है जो व्यक्ति के hospitlized होने के बाद तथा उसके discharge होने के बाद उसके bill के आधार पर सहायता करती है. इसमें आपको पैसा पहले देना होगा hospital को.

– कई बीमा कंपनियाँ ऐसी होती है जिनका सीधा संबंध हॉस्पिटल से होता और अपने ग्राहक के उस हॉस्पिटल में भर्ती होते ही बिना पैसे दिये उसका इलाज चालू हो जाता है. मतलब आपको भर्ती होते समय पैसे की चिंता नहीं करनी पड़ती है.

– अगर आप health insurance लेते हैं तो आपको income tax के section 80D के तहत छूट मिलती है. ग्राहकों को इसके अंतर्गत लगभग 55 हजार रुपये तक की छूट मिलती है.

Health insurance company credibility

भारत में कई सारी कंपनियाँ हैं जो हैल्थ इंश्योरेंस करती हैं. लेकिन आपको किस कंपनी से इंश्योरेंस लेना है इस बात का चुनाव करना एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है क्योंकि यहाँ आप अपने स्वस्थ्य के लिए निवेश कर रहे हैं अगर आपको जरूरत पड़ी और बीमा कंपनी ने आपकी मदद नहीं की तो आपका बहुत बड़ा नुकसान होता है ऐसे में कंपनी की क्रेडेबिलिटी चेक करना बेहद जरूरी है.

हैल्थ इंश्योरेंस कंपनी की क्रेडेबिलिटी चेक करने के लिए आप उस कंपनी का ICR यानि Incurred claim ratio को चेक करें. आप इसके माध्यम से दूसरी बीमा कंपनी को आपकी पसंद की कंपनी से कंपेयर कर सकते हैं. ICR के माध्यम से आपको ये पता चलेगा की आपके निवेश पर आपको कितना लाभ मिलेगा.

इस तरह आप अपने हिसाब से हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं. पॉलिसी खरीदते वक़्त अपनी जरूरतों को जरूर देखें. अगर आपको लग रहा है की किसी एक ही व्यक्ति का बीमा करवाना चाहिए तो फिर family policy न खरीदें और अगर पूरी family के लिए जरूरत है तो फिर पूरी family को ही health insurance करवाएँ. ध्यान रहें हैल्थ इंश्योरेंस करवाते वक़्त आपका मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है. अगर आपको पहले से कोई गंभीर बीमारी है तो फिर आपको उसके हिसाब से प्लान दिया जाता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं की कम निवेश में ज्यादा लाभ मिले तो स्वस्थ रहते बीमा पॉलिसी लें.

Vehicle Insurance Detail : वाहन बीमा की जानकारी, वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है?

दुकानदार बीमा पॉलिसी, जोखिम से बचने के लिए कराएं Shop insurance

हर Employee को Increment प्रमोशन क्यों नहीं मिलता

B.Ed Course की जानकारी, फीस, योग्यता और करियर

PMEGP Scheme क्या है, बिजनेस शुरू करने के लिए सबसिडी वाला लोन?

Indiabulls Dhani App से Loan लेने का तरीका जरूरी दस्तावेज़ और नियम?

error: Content is protected !!