फिल्मों की कमाई कैसे होती है How Bollywood Movies EARN MONEY

हमारी बॉलीवुड फिल्मे भी क्या कमाल की होती है, हीरो कितनी भी परेशानी में रहे, आखिर में जीत उसी की होती हैं. वहीं विलन कितना ही मजे में क्यों न रहे उसे आखिर में हार ही मिलती हैं. हम भी फिल्मों (Movies) को इसी मनोरंजन के लिए देखते हैं.

हमारा फिल्म के प्रति लगाव ही फिल्म के सफल होने या असफल होने का निर्धारण करता हैं. अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि कैसे किसी फिल्म का सफल होना (Film Success) और असफल होने का पता चलता हैं? कैसे किसी फिल्म की कमाई (Film Earnings) के बारे में जानकारी मिलती हैं? क्योकि हम तो फिल्म थियेटर में देखते है, और पूरा पैसा सिनेमावाले के पास जाता हैं.

फिर किसी फिल्म को मुनाफा कैसे पहुंचता (Movies Profit) हैं? और किस प्रकार यह कमाई फिल्म को बनाने वाले तक पहुंचती हैं? ऐसे में हम आपको फिल्म के निर्माण से लेकर इसके रिलीज होने और फिर फिल्म का पैसा इसके मेकर्स तक पहुंचने की पूरी प्रक्रिया आपको समझाएंगे.

फिल्म का निर्माण

सबसे पहले तो यह जानना जरुरी है कि किसी फिल्म का निर्माण कैसे होता हैं. तो आपको बता दे कि, फिल्म के निर्माण के चार मुख्य चरण होते हैं. जिसमे पहला चरण होता हैं, फिल्म की डेवलपमेंट स्टेज. इस चरण में फिल्म के लिए कहानी का निर्माण होता हैं. जिसके अन्दर फिल्म की स्टार्टिंग फिल्म का क्लाइमेक्स, और डायलॉग्स का निर्माण होता हैं. इसके बाद आता है फिल्म का दूसरा चरण, जिसे हम प्री-प्रोड़क्शन कहते हैं.

इस चरण में फिल्म की स्टार कास्ट का चयन होता हैं, जिसमे हीरों-हिरोइन का चुनाव, फिल्म की शूटिंग लोकेशन का चुनाव, फिल्म के संगीतकार, निर्देशक और पूरी टीम का चुनाव शामिल हैं. फिल्म के निर्माण का तीसरा चरण हैं, फिल्म का प्रोडक्शन. इस चरण में सोचे गए लोकेशन और प्लाट पर फिल्म की पूरी शूटिंग की जाती हैं. इसमें समय के अनुसार कई बदलाव भी होते हैं.

लेकिन फिल्म की शूटिंग की शुरुआत से लेकर फिल्म पूरी होने तक का पूरा काम इसी स्टेज में होता हैं. इसके बाद आती हैं चौथी और आखरी स्टेज. इस आखरी स्टेज को पोस्ट प्रोडक्शन के नाम से जाना जाता हैं. इस, आखरी चरण में फिल्म की एडिटिंग, म्यूजिक, इफेक्ट, साउंड, आदि पर काम किया जाता हैं. जिसके बाद फिल्म बनकर पूरी तरह तैयार हो जाती हैं.

बता दे कि फिल्म से जुडा पूरा खर्च प्रोड्यूसर (Film Producer) उठाता हैं. इन खर्चों में सभी आर्टिस्ट की फीस, लोकेशन आदि का खर्चा शामिल होते हैं. अब जानते हैं फिल्म पर पैसा लगाने वाला प्रोड्यूसर अपने पैसे कैसे कमाता हैं ? कैसे उसका फिल्म में लगाया गया पैसा वापिस मिलता हैं.

कैसे होती हैं प्रोडूसर की कमाई

हमने आपको फिल्म निर्माण से जुड़े चार चरण तो आपको समझा दिए, अब हम आपको बताएंगे कि कैसे एक प्रोड्यूसर फिल्म से अपना प्रॉफिट निकालता हैं. तो आपको बता दे कि यह सब एक प्रक्रिया के रूप में होता हैं. यह प्रक्रिया दो तरह से काम करती हैं.

पहली में फिल्म के प्रोड्यूसर डिस्ट्रीब्यूटर्स को अपनी फिल्म बेच देते हैं और अपना प्रॉफिट कमा लेते हैं. इस प्रक्रिया में प्रोड्यूसर पहले ही प्रॉफिट में रहते है,क्योकि वे अपनी लागत से ज्यादा में अपनी फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर्स को बेचते हैं. अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर प्रोड्यूसर को फायदा कैसे पहुंचा, तो हम इस बात को उदहारण के साथ में आपको समझाते हैं.

मान लीजिए किसी फिल्म को बनाने में 100 करोड़ रूपए का खर्चा हुआ और प्रोड्यूसर ने फिल्म को 150 करोड़ रूपए में डिस्ट्रीब्यूटर को बेंच दिया. ऐसे में प्रोड्यूसर को 50 करोड़ रूपए का प्रॉफिट हो गया. अब आगे बढ़ते हुए बात करते है दूसरे तरीके की, तो इसमें प्रोड्यूसर खुद डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं.

उन्हें फिल्म के रिलीज होने के बाद तक अपने प्रॉफिट या लॉस के लिए इंतजार करना होता हैं. बॉलीवुड के कई बड़े प्रोडक्शन हाउस अपनी फिल्मो के खुद डिस्ट्रीब्यूटर भी होते हैं. इनमें यशराज फिल्म्स, धर्मा प्रोडक्शन, रेड चिलीज, वायकॉम 18 जैसे कई नामी प्रोडक्शन हाउस शामिल हैं. ये तो हो गई प्रोड्यूसर की कमाई की बात, अब हम बात करेंगे डिस्ट्रीब्यूटर की कमाई की.

कैसे होती है डिस्ट्रीब्यूटर्स की कमाई

अब हम बात करेंगे की डिस्ट्रीब्यूटर कैसे किसी फिल्म से पैसे कमाते है? सबसे पहले डिस्ट्रीब्यूटर्स किसी फिल्म को खरीदने के बाद उस फिल्म के मार्केटिंग,प्रमोशन और विज्ञापन में पैसे खर्च करते हैं, इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स की लागत और बढ़ जाती हैं.

अब आती हैं फिल्म कि कमाई की बात. तो डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म के म्यूजिक राइट्स और फिल्म के सैटेलाइट राइट्स फिल्म (Satellite Rights Movie) की रिलीज के पहले बेच देंते हैं. जिससे डिस्ट्रीब्यूटर्स को अच्छी खासी रकम मिल जाती हैं. अब आप सोच रहे होंगे की ये सेटेलाईट राइट्स और म्यूजिक राइट्स से कैसे कमाई होगी. तो आपको बता दे कि डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म के रिलीज होने से पहले किसी म्यूजिक कंपनी को फिल्म के म्यूजिक राइट्स बेचते हैं, इसके एवज में म्यूजिक कंपनी मोटी रकम डिस्ट्रीब्यूटर्स को देती हैं.

वहीं सेटेलाईट राइट्स (Satellite Rights) से आशय हैं, किसी फिल्म के रिलीज होने के बाद वह सबसे पहले किस चैनल पर दिखाई देगी. इसके एवज में चैनल भी डिस्ट्रीब्यूटर्स को अच्छी रकम देते हैं. इस तरह से डिस्ट्रीब्यूटर्स का लगभग 25 प्रतिशत खर्चा निकल आता हैं. अब हम जानेंगे की कैसे किसी डिस्ट्रीब्यूटर को टिकट से मिलने वाला पैसा मिलता हैं?

डिस्ट्रीब्यूटर को कैसे मिलता हैं टिकट का पैसा

अब बात करते हैं फिल्म की असली कमाई की, यानि फिल्म की टिकट से होने वाली कमाई की. दरअसल डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म को कई सब डिस्ट्रीब्यूटर्स को बेच देते हैं. वहीं सब डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म के प्रिंट को अपने एरिया के सिनेमाहाल संचालकों को बेच देते हैं. अब जब फिल्म रिलीज होने पर टिकट की बिक्री से जो कमाई होती है, उसे फिल्म की कुल आमदनी कहा जाता हैं.

इस आमदनी में से सारे टैक्स भरने के बाद जो पैसा बचता हैं. उसे एग्रीमेंट के अनुसार तय किये गए अनुपात में डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमाहाल संचालक द्वारा बांट लिया जाता हैं. यही पैसा यह निर्धारित करता है कि फिल्म हिट हुई है या फ्लॉप. इसे कुछ इस तरह से समझते हैं, दरअसल जब किसी फिल्म के टिकट नहीं बिकते तो उसका नुकसान डिस्ट्रीब्यूटर्स को भुगतना पड़ता हैं. ऐसे में फिल्म को फ्लॉप माना जाता हैं.

आशा है आपको फिल्म के निर्माण से लेकर फिल्म के रिलीज होने तक की पूरी कहानी समझ आई होगी. हम थियेटर में केवल तीन घंटे की फिल्म देखने जाते हैं, लेकिन इस तीन घंटे की फिल्म को बनने में लंबा समय, ढेर सारे लोग और बहुत मेहनत लगती हैं. इस मेहनत के साथ कई बार फिल्म के निर्माताओं को प्रॉफिट होता हैं, तो कई बार भारी नुकसान भी उठाना पड़ता हैं. लेकिन फिर भी हर हफ्ते एक नई फिल्म सिनेमाहाल में रिलीज होती हैं.

इसी आशा के साथ में की उसे दर्शकों का प्यार मिलेगा. लेकिन कम प्रमोशन, खराब पाठ्यकथा, बेकार अभिनय और बुरे निर्देश के कारण फिल्म अपनी लागत को भी नहीं निकाल पाती. लेकिन हर Business की तरह यह भी एक व्यापार हैं. जिसमे कभी हानि हैं तो कभी लाभ.

लेकिन अब आगे कभी भी आप किसी फिल्म के रिलीज होने की खबर पढेंगे तो आपको हमारी ये स्टोरी जरूर याद आएगी.

(Make Money Tips in Hindi) Janiye Online Paise Kamane Ke Kuch Best Option

Quora क्या है इस्तेमाल कैसे करें? Quora से पैसे कैसे कमाएं?

जानिए ज्यादा पैसा कमाने के तरीके और सीक्रेट

Top 5 Low Investment Business

Business Promotion कैसे करे – कैसे बनाएं अपने ब्रांड प्रोडक्ट कंपनी की तस्वीर

DVD किराए पर देने वाली Netflix कैसे बन गई दुनिया की नंबर Company

error: Content is protected !!