स्टार्टअप सफल (Business Startup Mistakes) करने में कभी न करें ये गलतियाँ

Business Startup Mistakes दुनिया में अलग-अलग तरह के लोग होते हैं. कुछ लोग 8 घंटे की नौकरी में खुश होते हैं तो कुछ लोग उस Naukari से आगे निकालकर खुद का Startup Company शुरू करना चाहते हैं. स्टार्टअप को शुरू करना काफी आसान काम होता है लेकिन उसे सफल बनाना बहुत मुश्किल काम होता है. हालांकि उसे शुरू करना भी इतना आसान काम नहीं है लेकिन शुरू करने से ज्यादा मुश्किल उस Startup को सफल बनाना और उससे मुनाफा कमाना है. कई लोग को शुरू करने में कई Business Startup Mistakes कर बैठते हैं जिनके कारण उनका स्टार्टअप सफल (Successfu Startup) नहीं हो पाते. आगे जानते है Startup Tips in Hindi जो आपको अपना नया व्यापार या Startup कंपनी शुरू करने मदद करेगे.-

अपने आइडिया पर घमंड

कई Startup शुरू करने वाले लोगों को ये लगता आया है की जो Startup Idea उन्होने सोचा है आज तक ऐसा आइडिया किसी ने नहीं सोचा होगा. जब ये Startup Idea मार्केट में आएगा और Startup को मूर्त रूप मिलेगा तो तहलका मच जाएगा. लेकिन आप खुद सोचिए क्या पूरी दुनिया में कोई उस तरह का आइडिया नहीं सोच सकता जो आपने सोचा. वास्तव में आपने जो Business Idea सोचा है या तो कोई उस आइडिया पर पहले से ही Business कर रहा होगा या फिर उसे करने के लिए तैयारी कर रहा होगा. इसमें ये हो सकता है की आपका आइडिया उस दूसरे व्यक्ति के आइडिया से थोड़ा मोडीफ़ाई किया हुआ हो. इसलिए कभी अपने आइडिया पर घमंड न करें. इससे हो सकता है की आप उस स्टार्टअप को लेकर Startup Over Confidence में आ जाएँ और Business Startup Mistakes ओर चुनौतियों के बारे में सोचना छोड़ दें.

कस्टमर बेस को समझें

Startup Ko Successful Kaise Banaye कई लोग Startup शुरू करने से पहले उसकी Funding, Location, Staff आदि के बारे में सोचते हैं. उनके पास इस बात का पूरा खाका होता है की उन्हें इस Startup पर कितना खर्च करना है. इस चक्कर में वे इस बात को सोचना छोड़ देते हैं की जिस स्टार्टअप को वे लाना चाह रहे हैं उसके सफल होने के कितने चांस हैं. इस संभावना को तलाशने के लिए आपको Market में Ground Level पर जाकर इस बात की रिसर्च करना पड़ेगी की आप जिस चीज को लाने जा रहे हैं उसकी वास्तव में कितनी डिमांड है. क्या लोग उस Product को लेने के लिए तैयार हैं? जिसे आप लॉंच करने जा रहे हैं. जब आप ग्राउंड लेवल पर जाकर अपने कस्टमर की डिमांड को समझेंगे तब ही आप एक अच्छा Startup शुरू कर पाएंगे.

कानूनी प्रक्रिया को समझें

अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होगा इसलिए Startup शुरू करने से पहले सारी कानूनी प्रक्रिया समझ लें. ये अच्छी तरह पता कर लें की एक स्टार्टअप को कानूनी रूप से कैसे स्थापित किया जाता है? Startup शुरू करने के बाद अगर कोई कानूनी विवाद होता है तो उसे किस तरह निपटना है. अपने कर्मचारियों को कानूनी रूप से क्या सुविधा देनी है? टैक्स का क्या प्रोसैस है? What is the tax Procedure?) इस तरह के सभी कानूनी दांव-पेंच को जान लेना चाहिए. ये एक तरह से आपके Startup को शुरू करने की तैयारी रहती है.

कंपनियों के मॉडल को समझें

अपने Business को शुरू करने से पहले आपने ग्राउंड लेवल पर जाकर कस्टमर की डिमांड को तो समझ लिया लेकिन आपने ये नहीं समझा की Customer की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए तब भी आप असफल हो सकते हैं. कस्टमर को जानने के साथ आपको ये भी जानना है की आपकी तरह ही अन्य Companies Market में किस तरह डिमांड को पूरा करती हैं.

आप जिस Startup को शुरू करने जा रहे हैं उसी सेक्टर की अन्य कंपनियों के मॉडल को रिसर्च करें. पता लगाएँ की वो मार्केट में किस तरह उनके Product को बेचती हैं? उनके क्या लूप होल्स हैं? उनके क्या रेट हैं? लोग उनके प्रॉडक्ट से क्यों खुश नहीं है? ये सभी बातें आपको खुद के स्टार्टअप में ये सारी गलतियाँ करने से बचाएगी और लोगों की कमजोरी के बारे में बताएगी. इसके लिए आप चाहे तो Internet पर जानकारी जुटा सकते हैं. लेकिन Internet पर इनके Market Model की जानकारी कम ही देखने को मिलती है. इसे पता करने के लिए इनके Sales Person, Market में Dealer आदि से अच्छे संपर्क बनाएँ और पता करें.

लोगों से अच्छे रिलेशन बनाएं?

आप Startup शुरू कर रहें हैं तो आपको लोगों से भी अच्छे रिलेशन बनाने होंगे. यहाँ कोई चाहे पहले आपका दुश्मन रहा हो लेकिन आपको बाद में उसी दुश्मन से काम पड़ सकता है इसलिए स्टार्टअप शुरू करने के चक्कर में पहले ऐसा कोई काम न करें जिससे कोई व्यक्ति आपका दुश्मन बने. आपको रिलेशन बनाने के लिए अपनी स्पीकिंग स्किल पर काम करना होगा.

आपको लोगों को Convenience करना सीखना होगा. उनकी बाते सुनना और उनके संतोषजनक जवाब देना सीखना होगा. आपको अपने कर्मचारियों से काम करवाना और उन्हें मोटिवेट रखना सीखना होगा. अगर आप ये सोचेंगे की मैं तो बॉस हूँ इन सब लोगों को मेरा सम्मान करना चाहिए. मैं चाहे जो कर सकता हूँ तो आपका Startup failed हो सकता है क्योंकि ऐसे में आपके कर्मचारी असंतुष्ट रहेंगे और ठीक से काम नहीं करेंगे. अगर वो ठीक से काम नहीं करेंगे तो आप भले ही अपनी कंपनी के बॉस रहे आप जमीनी हकीकत नहीं जान पाएंगे.

Social Media and Social Activity

Marketing Tips For Startups जब आप Startup शुरू करते हैं तो आप मार्केट में बिलकुल नए होते हैं. आपकी कंपनी का नाम किसी ने सुना तक नहीं होता है. ऐसे में जरूरत होती है Business Promotion की. पब्लिसिटी (Publicity) करने के कई रास्ते हैं, जिनमें आप लाखों-करोड़ों रुपये खर्च करके अपना विज्ञापन (Advertisement) करवा सकते हैं लेकिन इतना बजट लाना एक बहुत बड़ा काम है और उस बजट को खर्च कर देने के बाद भी आपका स्टार्टअप चले उसकी कोई गारंटी नहीं है. 
ऐसे में आपको Social Media Marketing और Social Promotion का सहारा लेना है. सोशल मीडिया पर आप अपने स्टार्टअप की पहचान आसानी से बना सकते हैं. इसके बाद अपनी पहचान बनाने के लिए आपको सोशल एक्टिविटी करना चाहिए इससे लोगों को आपका नाम बहुत जल्दी याद होता है. इसके लिए आप ये समझें की आपने जो प्रॉडक्ट लॉंच किया है वो किस तरह के लोगों के काम आयेगा.
मान लीजिये आपने कोई ऐसी पेंसिल बनाई जो पेन, पेंसिल, रबर और शार्पनर हर चीज का काम करती है. तो इसके लिए आपको स्कूल के बच्चों के बीच वो प्रॉडक्ट फेमस करना होगा. तब इसे फेमस करने की सबसे अच्छी जगह स्कूल हुई. स्कूल में आप छोटे बच्चों के बीच एक प्रतियोगिता रख सकते हैं. जैसे Drawing Competition. इस Competition में Drawing बनाने के लिए आप अपने Product को Free बाट सकते हैं. बच्चों को वो प्रॉडक्ट अच्छा लगा तो वो उसे अगली बार जरूर खरीदेंगे और दूसरे बच्चों को भी बताएँगे. इस तरह आप अपने प्रॉडक्ट की पब्लिसिटी कम लागत में कर पाएंगे.

स्टार्टअप निवेश जुटाएं Raise Startup Investment

कई लोग Startup के लिए भारी भरकम निवेश की तलाश करते हैं. कई लोग ऐसा Startup शुरू करना चाहते हैं जिसमें बड़े Investment की जरूरत होती है. लेकिन इतने बड़े निवेश के Startup को शुरू करने से पहले आप अपने आप से ये पूछिये की क्या आपने आज से पहले उस निवेश के आधे निवेश का भी कोई Business किया है. अगर जवाब न हो तो फिर इतने बड़े Investment वाला Business न करें.

Startup Business Tips for Success आप जब बड़ी-बड़ी कंपनियों की कहानी पड़ेंगे तो आप यहीं पाएंगे की इन्होने कोई बड़ा निवेश शुरू में नहीं किया. इन्होने तब निवेश किया जब इनहोने पहले छोटा बिजनेस (Small Business) कर लिया. हालांकि इनहोने जो बिजनेस किया उसकी गति बहुत तेज थी. आप जो भी स्टार्टअप शुरू करने जा रहे हैं वो ऐसा होना चाहिए जो कम निवेश वाला हो और वास्तव में उस स्टार्टअप को शुरू करने के लिए आपको किसी दूसरे व्यक्ति से निवेश लेने की जरूरत न पड़े. आप उस स्टार्टअप को बहुत छोटे लेवल से शुरू करें क्योंकि अभी आपको उसे चलाने का कोई अनुभव नहीं है.

जब आप उसे बहुत छोटे लेवल से शुरू करेंगे तो आपको मार्केट की जमीनी हकीकत के बारे में पता चलेगा. आपका रॉ मटेरियल कितने का आता है, ट्रांसपोर्ट पर कितना खर्च लगता है, Tax कितने तरह से लगते हैं, ये सारी जानकारी आपको होगी. इसमें कभी-कभी आपके सामने चुनौतिया भी आएँगी और आप इनसे लड़ेंगे और आप थोड़े ही समय में इस छोटे से Startup को सफल कर लेंगे.

लेकिन जब आप बिना किसी अनुभव के सिर्फ कागजी प्लानिंग के सहारे बड़ा निवेश करते हैं तो आप वास्तव में मार्केट की हालत और जमीनी हकीकत नहीं जानते हैं और अधिकतर स्टार्टअप इसी कारण असफल हो जाते हैं क्योंकि उनके सामने कोई चुनौती नहीं आई थी. और जब स्टार्टअप शुरू किया चुनौती आई तो वे उसका सामना नहीं कर पाये. निवेश वाले प्लान को समझने के लिए आप Apple, Microsoft, Flipkart Google, Ola, Paytm जैसी Companies की कहानी पड़ें. देखें किस तरह अपना Business खुद खड़ा किया वो भी कम निवेश में. जब इन्हें पूरी तरह विश्वास हो गया की अब बड़े Investment के साथ Business को बढ़ाया जा सकता है तब इन्होंने बढ़ाया.

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कैसे शुरू करें अपना स्टार्टअप ओर सफल करने का रास्ता बहुत कठिन है लेकिन जब आप खुद इस पर थोड़ी-थोड़ी मेहनत करते हैं, मार्केट को समझते हैं, कस्टमर को समझते हैं तब जाकर आप इस बिजनेस की गहराई को समझ पाते हैं. अगर आप भी अपने स्टार्टअप को सफल बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले कस्टमर और मार्केट को समझें. इसके बाद बाकी की चीजे अपने आप समझते चले जाएंगे.

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