क्या Smart Phone के ये Secret Cord जानते है आप

Hello friends इस technology से भरी दुनिया में आज कल हर किसी के पास मे mobile तो होता है फिर चाहे वो Keypad हो या smart phone छोटा हो या बड़ा mobile का use तो हर व्यक्ति करता है लेकिन क्या हर व्यक्ति को mobile से जुड़ीं पूरी जानकारी होती है जैसे की USSD cord के बारे में अगर हम कहे तो 10% में से 5% व्यक्तियों के पास में इसका जवाब नहीं होगा.

लेकिन कोई बात नहीं हम है न आप को इस के बारे में बताने के लिए जी हाँ आज की हमारी इस post में हम आप लोगो को मोबाइल के USSD cord के बारे में बताने वाले है जोकि आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी क्योंकि इससे आप को कई तरह के फायदे भी होते है तो आइये जानते है की आखिर USSD cord क्या है .

USSD cord

इस पूरा नाम Unstructured Supplementary Service Data है जो jio phone को छोड़कर हर phone में मौजूद होता है USSD cord का use आप फ़ोन में banking और Facebook जैसी सभी Facilities के use के लिए करते है क्योंकि यह सभी Facilities USSD से जुड़े cord के द्वारा ही Active और Inactive होती है यही नहीं बल्कि इसमें और भी कई तरह के cord होते है जो आपके लिए जानना बहुत ही आवश्यक होता है.

1. #62# cord

अगर आपके नंबर पर no service या no Answer जैसी problem हो जाती है तब आप यह cord डायल कर सकते है इससे आपके call,massage और data से जुडी सभी service Active हो जाती है इस के अलावा इस cord को डायल करके आप अपनी call दुसरे नंबर पर भी Forward कर सकते है और यदि आपने दुसरे नंबर पर अपनी call को Forward करके रखा है तो massage में वही Forward नंबर ही दिखाई देगा .

2. #06# cord

इस cord से आप sim Slot का IMEI नंबर को पता कर सकते है यह एक Uniq नंबर होता है जिससे आप के mobile की पहचान की जाती है यानी की अगर आपका मोबाइल कई ही चोरी हो जाता है या खो जाता है तो इस IMEI की help से आपके mobile को Track किया जा सकता है.

3. #21# cord

इस cord की help से आप यह पता लगा सकते है की आपके नंबर के डाटा वॉयस, फैक्से, एसएमएस, एसवाईएनसी, एएसवाईएनसी, पैकेट एक्सेटस और पैड जैसी चीजे Forward हो रही है या नहीं.

4. ##002# cord

अगर आपके call किसी भी नंबर पर Forward हो रही है या कोई service Forward हो रही है और आप इस service को हटाना चाहते है तो इस cord की help से हटा सकते है.

error: Content is protected !!