Encryption क्या होता है मोबाइल में (Encryption) कैसे ऑन करें?

स्मार्टफोन और व्हाट्सएप हम सभी चलते हैं. इन दोनों में कभी न कभी आपने Encrypt नाम का शब्द जरूर पढ़ा होगा. इसे पढ़कर आपको या ख्याल भी आया होगा की आखिर ये क्या होता है. अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको Encrypt के बारे में जरूर पता होना चाहिए. साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए की encrypt device क्या होती है, Encrypt sd card क्या होता है, Encrypt Message क्या होता है? ये सारी जानकारी आपकी और आपकी फोन की सुरक्षा से जुड़ी है.

आज के जमाने में डाटा चोरी होने जैसी घटनाए काफी हो रही है. कभी कोई व्यक्ति किसी ऐप के जरिये तो कोई किसी लिंक पर क्लिक करवा कर आपका डाटा चोरी करने की कोशिश करता है लेकिन आप डाटा चोरी के इस जाल से बच सकते हैं वो भी अपने मोबाइल में एक छोटी सी सेटिंग करके.

Encrypt का क्या मतलब होता है?

Encrypt का सीधा सा संबंध सुरक्षा से होता है. अगर कोई भी चीज एन्क्रिप्ट है इसका मतलब वो सुरक्शित है. उसका उपयोग आपके सिवा कोई नहीं कर सकता. Encrypt या encryption एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें encrypt किया डाटा एक ऐसे फॉर्म में convert हो जाता है जिसे पढ़ना या समझना लगभग मुश्किल होता है. इसे कोई हैकर भी encrypt करने के बाद नहीं पढ़ पाता. कुल मिलकर आपका वो डाटा encrypt होने के बाद पूरी तरह से सिक्योर हो जाता है. किसी भी डाटा या डिवाइस को सुरक्षित करने को हम encrypt कहते हैं और इस पूरी प्रोसेस को encryption कहा जाता है.

Decryption क्या होता है?

Decryption का मतलब होता है जिस फ़ाइल या डिवाइस को आपने encrypt किया है उसे decode करना. यानि की उसमें जो जानकारी है यदि आप उसे पहचान गए हैं तो आपने उसे decrypt कर लिया है. किसी फ़ाइल के decrypt होने के बाद उसे कोई भी पढ़ सकता है. किसी encrypt फ़ाइल को decrypt करने के लिए किसी key या फिर password की जरूरत होती है. इनके बिना इन्हें पढ़ा जाना या पहचानना लगभग असंभव काम है.

Encrypt Device क्या होती है?

आजकल स्मार्टफोन सभी के हाथ में होता है और उसमें ढेर सारे Apps भी होते हैं जो आपकी कई तरह की डीटेल को मांगते हैं. ऐसे में आपके मोबाइल से डाटा चोरी होने का खतरा ज्यादा रहता है. इस डाटा में आपके फोटो, कांटैक्ट, मैसेज, विडियो कुछ भी हो सकता है जो आपके मोबाइल के अंदर मौजूद हो. इस डाटा चोरी से बचने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को encrypt जरूर करना चाहिए.

Smartphone को Encrypt कैसे करें?

Smartphone को Encrypt करने का तरीका बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको अपने Smartphone की setting में जाना है और Lock screen and security पर क्लिक करना है. यहाँ आपको Encrypt device नाम का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उस पर क्लिक करना है. यहाँ आपसे एक password मांगा जाएगा जिसे आप चाहें तो pattern, PIN या फिर किसी का नाम रख सकते हैं. अगर आपको encrypt का ऑप्शन बताई गई जगह पर नहीं मिल पा रहा है तो setting में search का option भी होता है वहाँ पर आप encrypt लिखें आपके सामने encrypt करने का ऑप्शन आ जाएगा. वहाँ से अपने Smartphone का encrypt lock चालू करें. ध्यान रहें की आप जो पासवर्ड डाल रहें हैं फोन को बंद चालू करने पर यहीं पासवर्ड आपसे मांगा जाएगा. अगर ये पासवर्ड आपके पास नहीं है या आप इसे भूल गए तो आप फोन का उपयोग नहीं कर पाएंगे. अपने फोन को हो सके तो encrypt मोड पर ही रखें इससे आपका डाटा सुरक्षित रहेगा.

Encrypt SD Card क्या होता है?

जिस तरह फोन को encrypt करके आप सेफ रख सकते हैं ठीक उसी तरह आप अपने मेमोरी कार्ड को भी एंक्रीप्ट करके सेफ रख सकते हैं. अक्सर कई लोग अपने important data को memory card में रखते हैं और इसके चोरी हो जाने पर उनका डाटा भी चोरी हो जाने का डर रहता है. अगर कभी SD card चोरी हुआ या गुम हो गया तो आपका सारा डाटा उस कार्ड को पाने वाला आसानी से देख सकता है. अगर आप ऐसा कुछ भी नहीं चाहते तो आपको अपना SD card encrypt कर लेना चाहिए. इससे आपका SD card सुरक्षित रहेगा और आपके सिवा आपके card का डाटा कोई और नहीं देख पाएगा.

SD Card Encrypt कैसे करें?

SD Card को encrypt करने का तरीका भी काफी आसान है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल की setting में जाना है और उसके बाद आपको Lock and security पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको encrypt sd card नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और अपने sd card को encrypt करें. इसे encrypt करने का फायदा ये होगा की आपका card यदि गुम होने पर किसी को मिल जाता है और वो किसी डिवाइस में इसे लगता है तो उसे आपके द्वारा स्टोर किया गया डाटा नहीं दिखेगा.

Encrypt massage क्या होता है?

Encrypt massage को आपने Whatsapp पर पढ़ा होगा. इसका ये मतलब होता है की आपके द्वारा जो डाटा सामने वाले को भेजा जा रहा है उसे सिर्फ वो ही पढ़ सकता है उसकी डिवाइस पर. और कोई हैक करके उसे नहीं पढ़ सकता. कई बार हैकर आपके फोन को हैक करके, आपके Whatsapp को भी हैक कर लेते हैं ऐसे में अगर आप नहीं चाहते की कोई आपके Whatsapp massage तक पहुचे तो उसे encryption mode पर ही रखिए. Whatsapp massage को encrypt करने के लिए आपको Whatsapp setting में जाना होगा. Setting ,एम account पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको security नाम का ऑप्शन दिखेगा. अगर इस पर encryption mode ऑन नहीं है तो आप ऑन कर दें. कई सारे फोन में ये पहले से ऑन होता है.

Encryption mode आपकी डिवाइस के लिए बेहद जरूरी होता है. कई लोग इसकी importance को नहीं समझते लेकिन जिनके साथ डाटा चोरी जैसी घटना हो चुकी है वो आसानी से इस बात को समझ सकते हैं. अगर आप अपने फोन को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो encryption mode को जरूर ऑन रखें. इससे आपका डाटा तो सेफ रहेगा ही साथ ही मोबाइल चोरी हो जाने पर कोई और आपके फोन का उपयोग नहीं कर पाएगा.

WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें?

Security पेन ड्राइव का इस्तेमाल करने से पहले डालना पड़ेगा पासवर्ड

निजी डाटा को सेफ रखने के लिए Pen drive में password कैसे लगाएं

Firewall Security : फायरवाल क्या होती है, कैसे काम करती है?

Data Leak होने से बचाने के लिये बड़े काम के हैं, ये 4 Security Apps, आज ही करें डाउनलोड

Yubico Key क्या है, इसे कैसे सेट करें और यूबिको की का क्या फायदा है?

error: Content is protected !!