Firewall Security : फायरवाल क्या होती है, कैसे काम करती है?

Computer और Internet चलते वक़्त हमेशा ये खतरा रहता है की कोई Virus हमारे कम्प्युटर पर अटैक ना कर दे इससे बचने के लिए हम अक्सर Anti-Virus का उपयोग कर लेते हैं लेकिन क्या आप फायरवाल के बारे में जानते हैं. अगर हम Firewall का उपयोग करें तो काफी हद तक वाइरस जैसी चीजों से बच सकते हैं.

क्या होती है फायरवाल? (What is firewall in hindi)

फायरवाल एक तरह का सुरक्षा कवच या सुरक्षा वाली दीवार होती है हमारे Computer और Internet के बीच. दरअसल जब हम इंटरनेट पर कुछ Search करते हैं तो हमारी मांगी गई जानकारी के अलावा भी बहुत सी चीजें हमें दिखती है और हम गलती से उस पर क्लिक कर देते हैं. ऐसे में हमे भी नहीं पता होता की क्या Download हो रहा है या फिर जिस पर क्लिक किया है उसका क्या Reaction होगा.

ऐसी स्थिति से बचाने के लिए फायरवाल का उपयोग किया किया जाता है. अगर आप कम्प्युटर में फायरवाल का यूज करते हैं तो आप इन खतरों से बच सकते हैं क्योंकि फायरवाल के होने पर आप जो कमांड देंगे सिर्फ वही जानकारी आपकी स्क्रीन पर आएगी.

फायरवाल कैसे काम करती है? (How does firewall work)

मान लीजिये आपके पास एक-दो या काफी सारे कम्प्युटर हैं जो एक ही जगह रखें हुए हैं. वो आपस में Connected हैं लेकिन इंटरनेट से नहीं सिर्फ LAN के जरिये तो उनमें बाहर की कोई चीज जैसे Software या unkonwn file. लेकिन जब आप उसे internet से कनैक्ट करेंगे तो वो बाहरी दुनिया से संपर्क करता है और बाहर की दुनिया में तो कुछ भी हो सकता है.

Firewall Computer और बाहर की दुनिया यानि इंटरनेट के बीच में एक दीवार बनकर खड़ी हो जाती है. Firewall के होने से जब आप Internet पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको सिर्फ आपकी मांगी गई जानकारी दी जाती है बाकी जानकारी फायरवाल रोक लेती है और आपके कम्प्युटर की सुरक्षा को सुनिश्चित करती है.

फायरवाल के प्रकार (Types of firewall)

फायरवाल उपयोग के आधार पर दो तरह की होती है.

Hardware Firewall

आजकल कम्प्युटर पर इंटरनेट चलाने के लिए आप इंटरनेट कनैक्शन लगवाते हैं और इसमें सबसे ज्यादा मदद आपको Router करता है जो इंटरनेट को आपके कम्प्युटर तक भेजता है. ऐसे में सबसे पहले इसकी सुरक्षा जरूरी है. कंपनियाँ आजकल पहले से ही router में फायरवाल देती है ताकि आपका कम्प्युटर सुरक्शित रहे.

Software Firewall

दूसरी फायरवाल है Software Firewall अगर गलती से आपके राउटर से कोई हानिकारक चीज आपके कम्प्युटर तक आ गई तो ये उसे रोकने में मदद करती है. आजकल कई Anti-Virus कंपनियाँ फायर वाल दे रही है. आप इनमें से कोई भी package ले सकते हैं.

फायरवाल का उपयोग करना आपको थोड़ा खर्चीला लग सकता है लेकिन अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कम्प्युटर की सुरक्षा के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि कम्प्युटर को कोई नुकसान हो इससे अच्छा उसकी सुरक्षा पर थोड़े पैसे खर्च किए जाए.

Modem Kya होता है यह Kaise काम करता है

Software Download Website : Computer सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे करें?

इस काम में है Success लेकिन लोग कहते है Crime

IP Address Kya Hai कैसे पता करे

Repeater क्या है यह कैसे काम करता है

इन 3 तरीको से आप Laptop और PC की स्पीड का पता लगा सकते है

error: Content is protected !!