Pen Drive Eject करना क्यों जरूरी है?

जब आप Laptop या Computer में अपनी Pen Drive लगाते हैं तो पेन ड्राइव निकालने के लिए “Safely Remove device” नाम का आइकॉन बना आ जाता है. जिसके द्वारा हमें पेन ड्राइव या यूएसबी को Eject करना होता है लेकिन हम जल्दबाज़ी में सीधे अपने कम्प्युटर या लैपटाप से Pen Drive को निकाल देते हैं. कई लोगों को लगता है की यही पेन ड्राइव निकालने का सही रास्ता है लेकिन ऐसा सोचना गलत है. आपका इस तरीके से पेन ड्राइव निकालना आपको काफी महंगा पड़ सकता है.

पेन ड्राइव को कम्प्युटर से कैसे निकालें? How to Remove Pen Drive from Computer?

पेन ड्राइव को कम्प्युटर से निकालने के लिए आपको Safely Remove Device या Eject Device नाम का ऑप्शन दिखाई देता है. आपको बस उस Option पर क्लिक करना होता है इसके बाद आप आसानी से सीधे पेन ड्राइव निकाल सकते हैं. कभी भी Data Copy करने के बाद सीधे अपनी पेन ड्राइव को बाहर न निकालें.

पेन ड्राइव को इजेक्ट न करें तो क्या होगा?

पेन ड्राइव को अगर आप सीधे निकाल लेते हैं या उसे Eject करके नहीं निकालते हैं तो आपकी पेन ड्राइव को नुकसान हो सकता है. दरअसल जब आप पेन ड्राइव को लगाते हैं और पेन ड्राइव में Data Transfer करते हैं तो डाटा ट्रांसफर होने के बाद भी Pen Drive और Computer के बीच Background में Process चलती रहती है. अगर आप सीधे पेन ड्राइव को निकलते हैं तो ये प्रोसैस अचानक से रुक जाती है. इस कारण से आपकी पेन ड्राइव करप्ट हो सकती है या पूरी तरह खराब हो सकती है. इससे आपका डाटा खोने का डर भी रहता है.

फ़ाइल कॉपी करते समय ये भी हो सकता है की आपका कम्प्युटर सीधे तौर पर File Transfer करने की बजाय Write Cache का उपयोग कर रही हो. इससे ये Process और प्रभावशाली होता है. Write Cache एक लोकल मेमोरी होती है, कम्प्युटर फटाफट इसे कॉपी कर लेता है. और समय लेकर इसे पेस्ट करता है. जब ये इसे पेस्ट करता है तो कुछ प्रोसैस बैकग्राउंड में भी चलती रहती है. अब जब आप ऐसे में अपनी पेन ड्राइव को सीधे तौर पर निकाल देते हैं तो वो सीधे तौर पर कॉपी नहीं हो पाती और डाटा करप्ट (Data corruption) हो जाता है.

Windows 10 में पेन ड्राइव कैसे निकालें?

Windows 10 ओएस का इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो आपको ये सभी प्रोसैस करने की जरूरत नहीं है. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में से इस फीचर को अब हटा दिया गया है. इसकी जगह पर Quick Removal नाम का फीचर दिया गया है. इसके तहत आप कभी भी USB flash drive eject कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे की जब तक आप डाटा ट्रांसफर कर रहे हैं तब तक पेन ड्राइव को न निकालने. डाटा ट्रांसफर होने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही पेन ड्राइव को निकालें.

बात Windows10 की हो या पुराने वर्जन की हो आपको पेन ड्राइव को तब ही निकालना चाहिए जब डाटा ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी हो जाए. अगर आप Data Transfer की प्रक्रिया पूरी हुए बिना ही अपनी पेन ड्राइव को निकाल लेते हैं तो डाटा तो पूरी तरह आ नहीं पाता साथ ही आपकी Pen Drive भी खराब हो जाती है.

Bootable Pen Drive कैसे बनाएँ, Bootable Pen Drive Software कौन सा है?

Pen Drive को Ram की तरह कैसे प्रयोग करें

निजी डाटा को सेफ रखने के लिए Pen drive में password कैसे लगाएं

Pen Drive खरीदते टाइम हमेशा ध्यान रखे ये बाते

इस तरह Pen Drive से Delete Data करे Recovery

डिलीट की गई फ़ाइल कहाँ जाती है डाटा कैसे रिकवर करें?

error: Content is protected !!