शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है Stock Market में कैसे निवेश करें?

शेयर बाजार का नाम आप सभी ने सुना होगा और कई लोगों ने आपसे ये भी कहा होगा की शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करो. अच्छा फायदा मिलता है. लेकिन आपने अक्सर लोगों से इससे नुकसान होने के बारे में ही सुना है. कई लोग बस यही बोलते हैं की Share Market में पैसा लगाने से बस नुकसान होता है. तो कई लोगों का या कहना होता है की शेयर मार्केट से अच्छा फायदा होता है.

वैसे शेयर मार्केट से फायदा तो होता है तभी तो इतना बड़ा शेयर मार्केट चल रहा है. अगर आपको शेयर मार्केट से नुकसान हुआ है तो आपको उसके पीछे छुपी वजह का पता लगाना चाहिए. शेयर मार्केट से नुकसान क्यों होता है और इसकी क्या वजह है? इसका पता लगाना चाहिए.

शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है? Why is the loss in the stock market?

शेयर मार्केट में नुकसान की वजह कभी-कभी आपकी और आपके द्वारा जिस कंपनी में ऐसा लगाया गया है उसकी किस्मत और कभी-कभी आपकी लापरवाही होती है. इन दोनों चीजों के कारण आपका लगाया गया पैसा शेयर मार्केट में डूब जाता है. शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको ये जरूर जानना चाहिए की शेयर मार्केट में आपके लगाए गए पैसे क्यों डूब जाते हैं. आखिर क्या वजह है की शेयर मार्केट में आपको नुकसान होता है.

शेयर मार्केट में नुकसान होने के कारण loss in stock market

शेयर मार्केट में नुकसान होने के कई कारण है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

बिना कुछ सीखे शेयर मार्केट में निवेश करना

अगर आप कहीं पर काम करते हैं तो उसे अच्छे से करने के लिए उसे सीखना बहुत जरूरी होता है. ठीक उसी तरह आप अगर शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आपको शेयर मार्केट के बेसिक्स के बारे में पता होना चाहिए. आपको ये पता होना चाहिए की आपको कब शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए, कब अपने शेयर को बेचना चाहिए और कब शेयर को खरीदना चाहिए ताकि आप शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा कमा सके. अगर आप ये सारी चीजें सीखे बिना ही Share Market में निवेश करते हैं तो हो सकता है की आपका नुकसान हो जाए. इसलिए पहले शेयर मार्केट को सीखें. तभी उसमें निवेश करें. ये ठीक उसी तरह है जिस तरह पानी में तैरने के लिए तैराकी आना जरूरी है.

किस शेयर में निवेश करें?

शेयर मार्केट में नुकसान होने की एक वजह ये भी है की आपको ये समझ नहीं आता की आपको कौन से शेयर में या किस क्षेत्र की कंपनी में निवेश करना चाहिए. अगर आप एक अच्छा मुनाफा चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये तय करना होगा की आपकी जानकारी किस क्षेत्र में अच्छी है. मान लीजिये की आपकी Banking और Economic चीजों में अच्छी समझ है. आपको ये अच्छे से समझ में आता है की बैंक को कब नुकसान होने वाला है और कब फायदा और आप बैंक की जगह Automobile की कंपनी में निवेश कर देते हैं.

ऐसे में आपको ये पता नहीं चल पाएगा की ये कंपनी कब घाटे में जाएगी, कब इससे फायदा होगा. वहीं अगर आप बैंकिंग सैक्टर की किसी कंपनी में निवेश करते हैं तो आपको ये समझ बहुत ही अच्छे से रहेगी की आपको इसमें कब और कितना निवेश करना है. वहीं घाटा होने पर आपको ये समझ भी रहेगी की अब आपको आगे क्या करना है. अब अगर आप मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको अपनी रुचि के आधार पर ही निवेश करना चाहिए.

शेयर मार्केट में कब निवेश करें? When investing in the stock market?

आमतौर पर लोग सोचते हैं की जब शेयर मार्केट में कोई कंपनी ऊंचे दाम पर शेयर को बेच रही है तभी आपका मुनाफा होगा और आगे चलकर वो कंपनी घाटे में चली जाती है और आपको उसी शेयर को कम दाम में बेचना पड़ता है. लेकिन क्या इसमें आपका फायदा हुआ? नहीं न! तो आपको शेयर मार्केट में कब निवेश करना चाहिए इस बारे में पता होना चाहिए.

इसके विपरीत कुछ लोग ऐसा भी करते हैं की उनके पास जो शेयर है वो अगर मंदी में चला गया तो वो उसे तुरंत बेच देते हैं. ऐसा करना कई लोगों के लिए बेवकूफी भरा होता है क्योंकि उसके दाम आगे चलकर बढ़ जाते हैं. तो शेयर मार्केट में कोई भी शेयर खरीदने या बेचने से पहले आपको इस बात पर गौर करना चाहिए की क्या ये समय उसे खरीदने या बेचने का सही समय है.

क्या दूसरों की सलाह पर शेयर मार्केट में निवेश करना सही है?

शेयर मार्केट में अधिकतर नुकसान इसी वजह से होता है. आपका कोई रिश्तेदार या फिर कोई Broker कहता है की आप इस कंपनी के शेयर खरीद लो फायदा ही फायदा होगा. अब आप उस कंपनी को जानते ही नहीं और ना ही वो कंपनी आपकी रुचि के क्षेत्र की है तो ऐसे में उस कंपनी में पैसे निवेश करना एक तरह की बेवकूफी ही होगी. इसलिए किसी की भी सलाह पर तुरंत निवेश न करें.

आप पहले उस कंपनी के बारे में Analysis करें और देखें की क्या वो निवेश के लिए सही है या नहीं है. तब जाकर उसमें निवेश करें. ऐसे में हो सकता है की आप अच्छा मुनाफा कमा पाएँ.

शेयर मार्केट में कितना निवेश करें? How much money to start investing?

इस दुनिया में कई लोग हैं जो अपने पैसे को डबल या ट्रिपल मुनाफे के चक्कर में निवेश कर देते हैं. ऐसे में वो ये नहीं सोचते की उन्हें कितना निवेश करना है. वो अपनी सारी Saving को इन्वेस्ट कर देते हैं. अगर आप शेयर मार्केट में ऐसा करते हैं तो ये एक मूर्खतापूर्ण कदम है. क्योंकि ऐसे में आपातकालीन परिस्थितियों में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. हो सकता है की जब आपको उस पैसे की जरूरत हो तब वो शेयर मंदी में चल रहा हो और आपको कम दाम पर ही शेयर को बेचना पड़ जाए.

ऐसे में आपने जितना पैसा लगाया आपको तो उतना भी नहीं मिल पाएगा. इस तरह की परिस्थिति से बचने के लिए शेयर मार्केट में कितना निवेश करना है इस बात को तय करें. कुछ पैसे अपने लिए भी बचा कर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर वो आपके काम आ सकें.

शेयर मार्केट में निवेश करना एक रिस्क वाला खेल है लेकिन आप इस रिस्क वाले खेल को Profits के खेल में बदल सकते हैं. आप अगर अपनी सूझ-बुझ के आधार पर इसमें निवेश करते हैं तो आपको फायदा हो सकता है. अगर आप किसी और के कहने पर अपनी समझ के आधार पर इनमें निवेश नहीं करते हैं तो नुकसान होने के चांस ज्यादा रहते हैं.

Share Market क्या होता है, BSE, NSE में पैसा कैसे लगाएँ?

TDS क्या है, टीडीएस में छूट के लिए कहाँ निवेश करें?

SIP क्या है, सिप में निवेश के फायदे, Investment का तरीका

पैसों को लगाएं काम पर, 6 माह से 1 साल तक के Best Investment Option

Paytm Stock Broking Services क्या है, Paytm से पैसा कैसे कमाएं ?

Top 5 Low Investment Business

error: Content is protected !!