IFSC Code क्या होता है, किसी बैंक का IFSC Code कैसे निकालें

transfer

Bank Account तो आप सभी का होता है. कई बार Online money transfer करने के दौरान आपसे बैंक का IFSC code मांगा जाता है. कई लोग IFSC code के बारे में जानकारी रखते हैं लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है और वे बैंक में इसकी पूछताछ करने पहुच जाते हैं.

क्या होता है IFSC Code?

जिस तरह आपके यहाँ आपके एरिया का pincode होता है जो ये बताता है की आपका नजदीकी डाकघर कौन सा है ठीक उसी तरह बैंक का code होता है IFSC Code. ये Code Bankकी पहचान होती है ठीक उसी तरह जिस तरह आपकी पहचान आपका आधार नंबर होता है. IFSC code के जरिये online money transfer के दौरान ये झंझट नहीं रहता की आप जिस बैंक में पैसा ट्रान्सफर कर रहे हैं वो किस शहर में है, उसकी ब्रांच कहा है. ये सारी बातें IFSC Code से क्लियर हो जाती है.

IFSC Code का full form क्या होता है?

IFSC Code का पूरा नाम होता है Indian financial system code. हालांकि इसे हमे सिर्फ IFSC ही कहना चाहिए लेकिन लोग इसे IFSC Code कहते हैं. ये अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग ब्रांच का होता है. हर बैंक की ब्रांच का अपना IFSC Code होता है.

IFSC Code का use क्यों करते हैं?

IFSC Code का उपयोग किसी एक Account से दूसरे अकाउंट में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के दौरान होता है. ऑनलाइन पैसा ट्रान्सफर करने पर हमेशा ये डर बना रहता है की कहीं आपके पैसे किसी गलत अकाउंट में ना चले जाये या किसी गलत बैंक में ना चले जाए इसलिए IFSC code का उपयोग किया जाता है जिससे ये सुनिश्चित हो जाता है की आप जिस खाते में पैसे डलवा रहे है वो इसी बैंक का है.

IFSC Code कैसा दिखता है?

IFSC code 11 अंकों का होता है जिसमें English letters और numeric letter का प्रयोग होता है. IFSC Code की शुरुवात में चार अंक English letter होते हैं जो बैंक के नाम को दर्शाते हैं. इसके बाद 0 होता है और फिर बैंक का प्रमुख कोड होता है. यही बैंक की ब्रांच की पहचान होती है.

किसी बैंक का IFSC Code कैसे निकालें?

किसी भी बैंक का IFSC Code निकालने के 3 तरीके हैं आप इसमें से किसी भी तरीके को अपने हिसाब से अपना सकते हैं.

1) अगर आपके पास आपके खाते की Passbook मौजूद है तो आप उसमें अपने अकाउंट नंबर के पास IFSC Code देख सकते हैं. आजकल सभी बैंक अपनी पासबुक में IFSC Code print करके देती हैं.

2) अगर आपके पास पासबुक मौजूद नहीं है तो आप ऑनलाइन भी अपनी बैंक का IFSC Code निकाल सकते हैं. IFSC Code के लिए आपको गूगल सर्च करना जहा आपको कई वेबसाइट मिलेगी और वहाँ पर आपको सबसे पहले अपने बैंक का नाम, राज्य, शहर और ब्रांच का जगह सिलैक्ट करना है. इसके बाद आपके सामने IFSC Code आ जाएगा.

IFSC Code Website List

  • https://www.policybazaar.com/ifsc/
  • https://www.ifsccodebank.com/
  • https://bankifsccode.com/
  • https://www.creditmantri.com/ifsc-code/
  • https://rbi.org.in/Scripts/IFSCMICRDetails.aspx
  • https://www.paisabazaar.com/ifsc-code/

3) इसके अलावा आप अपनी बैंक की cheque book पर भी बैंक का IFSC Code देख सकते हैं.

तो इस तरह आप अपनी बैंक का IFSC Code निकाल सकते हैं. आप इसे उस व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं जिनसे आपको पैसा ट्रान्सफर करवाना है. आजकल RTGS, NEFT के लिए IFSC Code का होना बहुत जरूरी हो गया है.

QR Code क्या है, QR code कैसे बनाते हैं?

Digital Signature क्या होता है, डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल कहां होता है?

Debit और Credit Card क्या होते हैं, Debit और Credit कार्ड में क्या अंतर होता है?

NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

बिना Account खुलवाए कैसे बनवाए ATM, क्या है PNB Suvidha Prepaid Card?

Credit Card कैसे बनवाए, इसके क्या फायदे हैं?

Free CIBIL Credit Score पता करने का सबसे आसान तरीका

error: Content is protected !!