लीगल तरीके से कैसे करें Income Tax Saving

Tax Pay करना हर किसी के लिए गर्व की बात होना चाहिए लेकिन फिर भी हमें टैक्स बचाने के लिए लीगल तरीके अपनाना चाहिए. आज के समय में पैसा कमाना जरूरी होता है जिस तरह से आज का भारत GST से गुजर रहा है उसके चलते व्यक्ति को हर चीज महंगी लगने लगी है. वैसे आज हम आपको बताएंगे की Tax की बचत कैसे करते हैं. यह जितने भी तरीके हैं सभी लीगल तरीके है. तो आइए जानते है कैसे कर सकते हैं टैक्स की बचत:

1) Equity Linked Savings Scheme का फायदा लें

Section 80 C के Under Tax Saving के लिए Equity Linked Savings Scheme सबसे अच्छा तरीका है, जो आपको Total 1.5 lakh RS तक की Deduction सीमा उपलब्ध कराती हैं. ELSS Different Equity Mutual fund scheme है. इसमें सिर्फ 3 साल के लिए सभी 80 C Minimum of investment Lock-in होता है. इसे आप Monthly installments पर इसे Purchase सकते हैं अथवा साल भर में आप कभी भी आराम से एक साथ Purchase सकते हैं. इसमें Long term returns की Chance रहता है.

एक Mutual fund research website के अनुसार ELSS Marketplace ने Per year 15.09% का तीन Year Return और Per year 15.23% का Five year return किया है जो कि Small saving scheme जैसे कि PPF और NSC की Compare में काफी अधिक है.

2) धारा 80D के तहत टैक्स कटौती क्या है

एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए हमेशा health insurance करवाए क्योंकि मौत कब आ जाए और स्वास्थ्य कब खराब हो जाए पता नहीं चलता. वैसे मृत्यु तो हर इंसान के जीवन में आती है लेकिन स्वास्थ्य सबसे बड़ी पूंजी होती है इसलिए व्यक्ति को Health insurance हमेशा करवा के रखना चाहिए.जब इंसान का स्वास्थ्य खराब होता है तब लाखों रुपए Hospitalमें खर्च होते है. ऐसे में यदि वह स्वास्थ्य के खर्च होने वाले पैसे बचा लेता है तो आपको धारा 80D के तहत Tax Deducted की सुविधा प्रदान की जाती है.

3) Life Insurance का रखें ध्यान

अगर आप वित्तीय रूप से किसी पर आश्रित हैं जैसे पति/पत्नी, बच्चे और माता-पिता तो आप अपने जीवन के जोखिम को जरूर कवर करें. Life Insurance ऐसे व्यक्ति के लिए भी आवश्यक है जो कर्ज चुकता करते हैं और चाहते हैं कि उनका परिवार ऋण-मुक्त संपत्ति का वारिस हो. टैक्स बचाने का यह भी एक शानदार तरीका है.

4) Equity Linked Savings (ELSS) Fund क्यों जरूरी

आपका Funds Stable asset class में Investment किया जाता है इसलिए इस बात का ख्याल रखें  यह Past times है और Future के Returns की कोई Guarantee नहीं है.  ELSS Investment के अन्य Formats से आगे हैं क्योंकि Investment fees Comparative रूप से कम है. वैसे ELSS Fund खरीदते समय सुनिश्चित कर लें कि आप ने यह Process 28 मार्च से पहले पूरी कर ली है, ताकि आपके Fund unit month के Last Working Day से पहले Allocated हो सके और आपको Benefit मिल सके.

इस App से चैक करे GST के बाद में कितना लगेगा Tax

India में बिकने वाली 5 सबसे सस्ती कार- India 5 Most Affordable Cars

मोदी सरकार की नई योज़ना घर बैठे 1 घंटे में मिलेगा एक करोड़ का बिजनेस लोन

पैसों को लगाएं काम पर, 6 माह से 1 साल तक के Best Investment Option

कम लागत Low Investment में शुरू करें ये Business, लाखों में होगी कमाई

Top 5 Low Investment Business

इन तरीकों से आप कमा सकते हैं घर बैठे पैसे

error: Content is protected !!