भारतीय नौसेना कैसे जॉइन करें, 12वीं के बाद नेवी की तैयारी

भारत की रक्षा करने के लिए तीन तरह की सेना है. थल सेना (Indian Army), जल सेना (Indian Navy) और वायु सेना (Air force). ये तीनों ही जल, थल और वायु में भारत की रक्षा करती हैं और दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब देती है. अगर कोई व्यक्ति सेना में नौकरी करना चाहता हैं तो उसे इन तीन सेना में से किसी एक को चुनना होगा.

भारतीय नौसेना Indian Navy

भारत की तीन सेनाओं में से एक हैं भारतीय नौसेना जिसे हम ‘नेवी’ कहते हैं. ये समुद्र से होने वाले आक्रमण से हमारे देश की रक्षा करती है. भारतीय नौसेना विश्व की पाँचवी सबसे बड़ी नौसेना है. भारतीय नौसेना यानि नेवी हर साल विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकालती है. जिसे नेवी की भर्ती कहा जाता है. इसमें कई सारे पद होते हैं. लेकिन अगर आप 12वीं के बाद इंडियन नेवी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी पहले से तैयारी करना पड़ेगी और आपको इंडियन नेवी में कैसे भर्ती हो इस बात की जानकारी भी होना चाहिए.

इंडियन नेवी की भर्ती Indian Navy Recruitment

वैसे तो इंडियन नेवी में कई तरीकों से भर्ती होती है. इंडियन नेवी की पोस्ट काफी ज्यादा आकर्षक भी होती है और ये युवाओं को बहुत पसंद आती है. महीनों-महीनों तक समुद्र में रहना, समुद्र के रास्ते देश की रक्षा करना ये किसी रोमांच से कम नहीं है. इसके अलावा उन्हें इस नौकरी में कई सारे फायदे भी मिलते हैं जिसकी वजह से ये उन्हें आकर्षित करती है. आप नेवी में चाहे तो 12वीं पास होके भर्ती हो सकते हैं या फिर ग्रेजुएशन करने के बाद. इस लेख में हम आपको 12वी के बाद नेवी कैसे जॉइन करें इस बारे में बताएँगे.

इंडियन नेवी में जॉब कैसे पाएँ? How to get jobs in Indian Navy?

इंडियन नेवी की जॉब एक ज़िम्मेदारी वाली जॉब है जिसे करना और पाना इतना आसान नहीं है जितना इसे बोलना या फिर सोचना है. हर साल इंडियन नेवी के लिए भर्ती निकलती है जिसमें लाखों उम्मीदवार फॉर्म भरते हैं लेकिन सिलैक्ट कुछ गिने-चुने लोग ही हो पाते हैं. इसमें भर्ती होने के लिए आपको कठिन परिश्रम और धैर्य की जरूरत होती है. वैसे जितना परिश्रम आपको इस नौकरी में भर्ती होने के लिए करना है उससे भी ज्यादा कई गुना ज्यादा परिश्रम आपको इस नौकरी में रहते हुए करना पड़ता है.

Indian Navy Kaise Join Kare

इंडियन नेवी के लिए जरूरी पात्रता Eligibility for Indian Navy

इंडियन नेवी में भर्ती होने के लिए अलग-अलग परीक्षाएँ होती है. आप 12वीं के बाद इसकी परीक्षा देना चाहते हैं तो सबसे पहले ये पता करें की आप नेवी की जरूरी पात्रता को पूरा कर पा रहे हैं या नहीं. नेवी के लिए जरूरी पात्रता निम्न है.

– आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.

– आवेदक को हिन्दी और इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

– आवेदक की ऊंचाई 157 सेंटीमीटर (पुरुष) 152 सेंटीमीटर (महिला) होनी चाहिए.

– आवेदक की आइ साइट 6/6 होनी चाहिए.

– आवेदक की छाती का साइज़ 80 सेंटीमीटर तथा 5 सेंटीमीटर अतिरिक्त फूलने पर होना चाहिए.

– आवेदक को कोई रंग अंधापन (कलर ब्लाईंडनेस) नहीं होनी चाहिए.

– आवेदक के शरीर में हड्डियों या जोड़ों का कोई रोग, फ्रैक्चर नहीं होना चाहिए.

– आवेदक को मानसिक तथा शारीरिक रूप से स्वस्थ और पूरी तरह फिट होना चाहिए.

– आवेदक की उम्र कम से कम 16.5 साल और अधिकतर 19 साल होना चाहिए.

इंडियन नेवी के लिए परीक्षा Examination for Indian Navy

इंडियन नेवी में भर्ती के लिए आप जरूरी योग्यताएँ पूरी करते हैं तो आपको इंडियन नेवी में भर्ती परीक्षा की तैयारी करना चाहिए. अगर आप 12वीं के बाद ही इंडियन नेवी जॉइन करना चाहते हैं तो आपको एनडीए एक्जाम देना होता है जिसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के बाद आपको इंडियन नेवी के लिए चुना जाता है.

एनडीए की तैयारी कैसे करें How to prepare for NDA

NDA exam देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस एक्जाम को UPSC विभाग द्वारा लिया जाता है. इसका पूरा नाम national defence academy है. इसे क्लियर करने के बाद आप आसानी से इंडियन नेवी जॉइन कर सकते हैं. इसमें पास होने के लिए आपको दो चरण पार करना होते हैं पहला तो लिखित परीक्षा और दूसरा इंटरव्यू. इन्हें पार करने के बाद ही आपको NDA में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

इंडियन नेवी (NDA) प्रवेश परीक्षा

इंडियन नेवी में जॉइन होने के लिए आपको NDA की एक्जाम देना होगी. इसके लिए तैयारी आप 10 पास होते ही शुरू कर सकते हैं. एनडीए की लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं एक पेपर होता है गणित का और दूसरा सामान्य क्षमता परीक्षण. इस लिखित परीक्षा में काफी लोगों का असली परीक्षा कर लिया जाता है.

एनडीए गणित का पेपर कुल मिलाकर 200 अंकों का होता है. इसे हल करने के लिए आपको 150 मिनट का समय दिया जाता है. इसमें आपसे बीजगणित, मैट्रिक्स, डिसमैट्रिक्स, ट्रिगनोमेट्री, ज्योग्राफी, अंतर कलन, इंटीग्रेशन, डिफरेन्शियल, इक्वेशन, स्टेटिक्स टोपिक पर प्रश्न पूछे जाते हैं.

Indian Navy Kaise Join Kare

एनडीए लिखित परीक्षा का दूसरा पेपर सामान्य क्षमता का होता है जो 600 अंकों का होता है. ये पूरा पेपर दो भागों में बटा होता है. इसमें पहला सेक्शन इंग्लिश का होता है जो 200 अंकों का होता है इस सेक्शन को पार करने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए. तथा दूसरा होता है सामान्य ज्ञान का जो 400 अंकों का होता है. इसमें आपसे सामान्य विज्ञान, भारतीय इतिहास, भौतिकी, भूगोल, रसायन विज्ञान, वर्तमान मामले पूछे जाते हैं. देखा जाए तो सामान्य ज्ञान के पेपर के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

NDA लिखित परीक्षा को पास करने के बाद ही ऊमीद्वारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू में जीतने कैंडिडैट पास हो जाते हैं उन्हें नौसेना की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. यहाँ NDA के माध्यम से नौसेना में सिलैक्ट होना कोई आम बात नहीं है. इसके लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. क्योंकि देश में आप अकेले नहीं है जो एनडीए एग्जाम देने वाले हैं. आपके जैसे लाखों कैंडिडैट कई सालों से दिन-रात मेहनत कर रहे हैं. इसलिए अगर आप वाकई में नौसेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको पूरे डेडीकेशन के साथ पढ़ना होगा और नौसेना में सिलैक्ट होना होगा.

NDA Exam की तैयारी कैसे करें, NDA Eligibility क्या है?

नौसेना की तैयारी करने से पहले ही इस बात का ध्यान रखें की आप उनके अनुसार शारीरिक रूप से फिट हैं या नहीं है. अगर नहीं है तो फिर NDA exam की तैयारी करने का आपके लिए कोई मतलब नहीं है क्योंकि आप पहले दौर में ही बाहर हैं. दूसरी बात ये की आप पर कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए. इन सभी बातों को पूरा करते हैं तो ही आप NDA exam के लिए तैयारी करने में अपना समय दें.

UPSC की तैयारी कैसे करें, IAS कैसे बनते हैं?

SSC Exam क्या है, SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Bank PO Preparation: बैंक पीओ कैसे बनें, बैंक पीओ एक्जाम पैटर्न और सिलेबस

B.Ed Course की जानकारी, फीस, योग्यता और करियर

Bank Clerk Preparation : बैंक में क्लर्क कैसे बनें, बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

error: Content is protected !!