Jio Gigafiber Plan रजिस्ट्रेशन और इन्स्टालेशन प्रोसेस

कुछ सालों पहले जियो ने 4जी सिम लाकर Telecommunication के क्षेत्र में क्रांति की थी. अब जियो ने डीटीएच के क्षेत्र में क्रांति की है. जियो ने जियो गीगा फाइबर और Jio DTH Set Top Box लॉंच किए है जिसके बाद आपका डीटीएच के प्रति नजरिया ही बदल जाएगा. अब आप अपने पुराने वाले डीटीएच को भुलकर जियो के गीगा फाइबर प्लान की ओर चले जाएंगे. वैसे जियो गीगा Fiber लेने से पहले जियो गीगा फाइबर क्या है, जियो गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन कैसे होग, Jio Giga Fiber की पूरी जानकारी पता कर लेना जरूरी है.

जियो गीगा फाइबर क्या है?

जियो गीगा फाइबर एक Fixed Line Connection है. जिस तरह पहले आप घर में इन्टरनेट कनैक्शन लगवाते थे ठीक उसी तरह की सेवा है जियो गीगा फाइबर लेकिन ये उन पुराने Broadband Connection से काफी हद तक अलग है. इसका अनुभव ही आपके लिए अलग रहेगा और साथ ही जियो आपको इसमें इंटरनेट के अलावा और भी बहुत कुछ देगा.

जियो गीगा फाइबर के तहत आपको ऑप्टिकल फाइबर वाला ब्रॉडबैंड कनैक्शन मिलेगा जिसमें इन्टरनेट की स्पीड पुराने ब्रॉडबैंड कनैक्शन के मुक़ाबले काफी ज्यादा रहेगी. कंपनी के अनुसार जियो गीगा फाइबर से आपको 100 MBPS से 1 GBPS तक की Speed मिलेगी. इतनी इन्टरनेट स्पीड पर आप 4के विडियो, ऑनलाइन गेमिंग और स्मार्ट होम जैसी चीजें आसानी से बिना रुकावट के चला पाएंगे.

जियो गीगा फाइबर Fiber to the home (FTTH) के कान्सैप्ट पर काम करेगा. अगर आपको फास्ट स्पीड इन्टरनेट की जरूरत है तो आप घर पर केबल के जरिये इन्टरनेट कनैक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. ये केबल ऑप्टिकल फाइबर केबल रहेगी जिसे Fast speed internet transfer के लिए जाना जाता है. ये केबल आपको आपने पुराने कनैक्शन से कई गुना ज्यादा तेज इन्टरनेट देगी.

जियो गीगा फाइबर प्लान

जियो गीगा फाइबर प्लान लगवाने के लिए आपको ये पता होना चाहिए की इसका कौन सा प्लान कितने का है और आपको इस पर कितना इन्टरनेट मिलेगा. इसके बाद ही आप अपने लिए एक बेस्ट जियो गीगा फाइबर प्लान ले पाएंगे. जियो गीगा फाइबर प्लान निम्न हैं.

जियो गीगा फाइबर प्लान 700 रुपये

जियो गीगा फाइबर प्लान का जो पहला और सबसे सस्ता प्लान है वो 700 रुपये का है. इसके तहत आपको लैंड्लाइन से Free unlimited calling मिलेगी. इस पर आपको 100 mbps स्पीड का इंटरनेट मिलेगा जिसके साथ आप HD channels का मजा ले पाएंगे.

जियो गीगा फाइबर प्लान 10,000 रुपये

जियो गीगा फाइबर का दूसरा प्लान है 10 हजार रुपये का. इसमें आपको 1GBPS की स्पीड मिलती है. इसके साथ ही जियो होम टीवी की सुविधा मिलती है. इसके अलावा अगर कोई फिल्म रिलीज होती है तो आप उसे इस पर उसी दिन देख सकते हैं. यानि की आपको फिल्म देखने के लिए थिएटर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे ही जियो गीगा फाइबर की मदद से घर बैठे फ़र्स्ट डे फ़र्स्ट शो देख पाएंगे.

Jio Gigafiber

जियो गीगा फाइबर फोरेवर या वेलकम प्लान

जियो गीगा फाइबर का सबसे बेहतरीन प्लान है जियो फोरेवर वेलकम प्लान. इसमें आपको हाइ स्पीड इन्टरनेट तो मिलता ही है साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं. इस प्लान को लेने पर आपको 4के टीवी और 4के सेटटॉप बॉक्स दिया जाता है. इस प्लान के साथ टीवी और सेटटॉप बॉक्स बिलकुल मुफ्त मिलते हैं जिन पर आप एचडी चैनल का आनंद ले सकते हैं.

जियो गीगा फाइबर की इन्स्टालेशन कीमत

जियो गीगा फाइबर का सबसे पहले आपको प्रीव्यू ऑफर लेना पड़ेगा. वैसे तो फ्री है लेकिन वास्तव में ये फ्री नहीं है. अगर आप इसे लगवाना चाहते हैं तो आपसे जियो का ONT डिवाइस यानि जियो Fiber Router ( WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें? )  लगवाने के लिए 2500 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर देना पड़ते हैं. इसके बाद अगर आप इस प्लान को नहीं लेना चाहते हैं या आपको जियो की सर्विस पसंद नहीं आती तो आप कनैक्शन बंद करवा सकते हैं और आपने जो 2500 रुपये राउटर के लिए दिये वो आपको वापस मिल जाते हैं.

जियो गीगा फाइबर के सिक्योरिटी मनी के लिए आप पेमेंट अपने एटीएम, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, जियो मनी या फिर पेटीएम के द्वारा कर सकते हैं. जियो प्रीव्यू ऑफर में आपको 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है और जियो के प्रीमियम एप्प्स का एक्सेस मिलता है. अब इसमें मिला डाटा यदि खतम हो जाता है तो आप उसे myjio app पर या फिर jio.com पर जाकर 40GB तक रिचार्ज करवा सकते हैं.

जियो गीगा फाइबर रजिस्ट्रेशन

आपने जियो गीगा फाइबर के प्लांस के बारे में तो जान लिया और ये भी जान लिए की आपको इससे क्या सुविधा मिलेगी. अब बारी आती है की इसे आप कैसे खरीदेंगे या फिर अपने घर पर कैसे लगवाएंगे. तो इसे लगवाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जिसके बाद ये आपके घर पर इन्स्टाल किया जाएगा.

– सबसे पहले आपको जियो गीगा फाइबर की official website पर जाना होगा. (https://gigafiber.jio.com/registration)

– जियो गीगा फाइबर की official website को ओपन करने पर आपको एक फॉर्म मिलेगा. आपको वो फॉर्म भरना है. फॉर्म के खुलने से पहले आपको अपनी लोकेशन को allow करना है. ताकि ये आपकी लोकेशन का पता लगा सके. इस फॉर्म के खुलते ही ये आपकी लोकेशन को फॉर्म में भर देगा. अगर एड्रैस गलत बता रहा है तो फिर आपको सही होम या ऑफिस एड्रैस भरना है और कन्फ़र्म करना है.

– इसके बाद एक और फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको कुछ जरूरी डीटेल भरना है. इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरना है. डीटेल भरने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको फॉर्म में दर्ज करना है और वेरिफ़ाई करना है.

– ओटीपी वेरफ़ाई होने पर आपका जियो गीगा फाइबर कनैक्शन प्रोसैस शुरू हो जाएगा और कुछ ही दिनों में आपकी बताई गई लोकेशन पर इन्स्टालेशन का प्रोसेस शुरू हो जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर कांटैक्ट किया जाएगा.

जियो गीगा फाइबर का प्लान क्या है और कैसे लेना है बारे में तो आप जान ही गए होंगे. अब यदि जियो गीगा फाइबर के बारे में यदि आप और कोई जानकारी चाहते हैं तो आप Jio gigafiber Helpline number 1800-896-9999 पर कांटैक्ट कर सकते हैं. इस पर आप जियो गीगा फाइबर के प्लान और इन्स्टालेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

खाली पड़ी जमीन पर Mobile Towers कैसे लगवाएँ, मोबाइल टावर लगवाने का तरीका?

Electricity Bill Payment Online – बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरे

इस Trick सें निकाले Mobile की Call Detail

Smartphone को Wireless Microphone कैसे बनाएँ?

क्या (Free WiFi Network) सुरक्षित है फ्री वाईफाई का उपयोग कैसे करें?

error: Content is protected !!