खाली पड़ी जमीन पर Mobile Towers कैसे लगवाएँ, मोबाइल टावर लगवाने का तरीका?

किसी भी व्यक्ति के घर में अगर कोई जगह खाली होती है तो वो सोचता है की इससे कैसे पैसा कमाया जाए. कोई उस जगह को किराए पर दे देता है तो कोई अपना ही छोटा-मोटा Business डाल लेता है. वैसे आप चाहे तो बिना पैसे लगाएँ अपने घर की छत या फिर खाली जमीन पर Mobile Tower लगवाकर पैसा कमा सकते हैं.

आपने अक्सर देखा होगा की मकानों की छत पर Mobile Tower लगे रहते हैं, गाँव में खेत में टावर लगे रहते हैं अगर आपके पास भी ऐसी जमीन है जो खाली पड़ी है, जो किसी उपयोग में नहीं आ रही है तो आप वहां पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं. मोबाइल टावर कैसे लगवाना है, मोबाइल टावर लगवाने के लिए किस से संपर्क करना है और मोबाइल टावर लगवाने के लिए क्या जरूरी चीजें हैं ये सारी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे.

मोबाइल टावर कैसे लगवाएँ?

भारत में कई Telecom companies है जैसे Jio, Idea, Airtel आदि. कई लोग सोचते हैं की ये कंपनियाँ डायरेक्ट मोबाइल टावर लगाती हैं लेकिन ऐसा नहीं है. मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियाँ दूसरी है जिन्हें ये सभी टेलीकॉम कंपनियाँ मोबाइल टावर लगाने के ऑर्डर देती हैं अगर आपको मोबाइल टावर लगवाना है तो आपको उन दूसरी कंपनियों से संपर्क करना पड़ेगा.

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियाँ

भारत में मोबाइल टावर लगाने वाली वैसे तो ढेर सारी कंपनियाँ हैं और इन कंपनियों के ढेर सारे एजेंट हैं लेकिन कई बार लोगों ने इनसे धोका होने की शिकायत की है. यहाँ हम आपको कुछ प्रमुख मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियो के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी मानी हुई मोबाइल टावर कंपनी हैं.

इंडस टावर (Indus tower ) : http://www.industowers.com/

भारती इंफ्राटेल (Bharti infratel) : http://www.bharti-infratel.com/

एटीसी टावर (ATC Tower) : http://www.atctower.in

अपनी जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाएँ?

अगर आप अपनी खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको इन बताई गई कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर संपर्क करना होगा. वेबसाइट से आप इनके contact number लेकर या फिर यहाँ form fill करके आवेदन कर सकते हैं. अगर कंपनी को सब ठीक लगता है तो आपके यहाँ मोबाइल टावर लगाने के लिए आगे प्रोसैस किया जाएगा.

मोबाइल टावर लगाने के लिए जमीन से जुड़े नियम क्या है?

मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपकी जमीन उस लायक है की नहीं इस से जुड़े कुछ खास नियम हैं जिन्हें हर उस व्यक्ति को पता होना चाहिए जो अपनी जमीन या छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहता है.

– अगर आप अपनी छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपकी छत का साइज़ 500 square feet होना चाहिए.

– अगर आप अपने खाली पड़े प्लॉट में मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो प्लॉट का साइज़ 2000 square feet होना चाहिए.

– अगर आप गाँव में अपनी जमीन पर या खेत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो उस जमीन का साइज़ कम से कम 2500 square feet होना चाहिए.

– आप जहां भी मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं उसके 100 मीटर के दायरे में कोई हॉस्पिटल नहीं होना चाहिए.

– आपके पास जमीन और नगर निगम या फिर ग्राम पंचायत का NOC होना चाहिए.

मोबाइल टावर से कितनी कमाई कर सकते हैं?

Mobile Tower की कमाई आपके क्षेत्र पर निर्भर करती है. जानकारी के मुताबिक आप 7000 रुपये से 1 लाख रुपये तक की कमाई हर महीने कर सकते हैं. इसकी income पूरी तरह आपकी जमीन की लोकेशन पर निर्भर करती है. अगर आपकी जमीन गाँव में हैं तो आपको कम पैसा मिलेगा और शहर या फिर मेट्रो सिटी में है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा मिलेगा.

तो इस तरह आप अपनी खाली पड़ी जमीन पर Mobile Tower लगवा कर पैसा कमा सकते हैं. ध्यान रहे की भारत में कई कंपनियाँ और एजेंट हैं जो मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर आपसे पैसा ठग ले जाते हैं ऐसे लोगों से सावधान रहें और खुद ही इन कंपनियों के साथ कांटैक्ट करें.

Vehicle Insurance Detail : वाहन बीमा की जानकारी, वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है?

Digital Signature क्या होता है, डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल कहां होता है?

PMJAY : Ayushman Bharat Yojana के पात्र कौन है, लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Hide Your Mobile Number : प्राइवेट नंबर कैसे बनाते हैं, प्राइवेट नंबर से कॉल कैसे करते हैं?

MUDRA Loan कैसे मिलता है, मुद्रा लोन के लिए जरूरी योग्यता?

error: Content is protected !!