पैसों को लगाएं काम पर, 6 माह से 1 साल तक के Best Investment Option

कुछ लोग लम्बे समय के Investment Plan पर फोकस करते है तो कुछ लोग कम समय के लिए निवेश करते है। वैसे लोगों का मानना होता है कि Investment करने की योजना ना ज्यादा लंबी हो और ना ही ज्यादा कम हो क्योंकि मुसीबत कभी भी दरवाजा खटखटा कर नहीं आती है। दरअसल, पैसा ऐसी योजना में निवेश होना चाहिए जो हमारी जरूरत के वक़्त काम आ सके। कुछ ऐसी ही योजनाओं या ऐसे ही Plan के बारे में आज हम बताएंगे जहाँ निवेश की अवधि 6 माह से लेकर 1 साल तक की होती है। आइए जानते है वे योजनाएं कौन-सी है:

1) Arbitrage Fund

देखा जाए तो यह एक Equity Funds है जिसके तहत Market में Shares खरीदे और बेचे जाते है। इसमें ध्यान रखा जाता है कि Shares की कीमत बड़ी हुई हो क्योंकि यह Fund investment पर करीब 8% तक रिटर्न देता है। जानकारों के अनुसार यह जोखिम रहित फंड है इसलिए Investor की कोशिश होनी चाहिए कि निवेश एक वर्ष से अधिक समय के लिए किया हो।

2) Liquid fund

कहा जाता है कि यदि आप 6 माह या उससे अधिक समय के लिए निवेश करना चाहते है तो लिक्विड फंड सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इतना ही नहीं लिक्विड फंड में निवेश करने के बाद किसी भी समय उससे बाहर निकला जा सकता है। यदि आप इस फंड में Invest करते है तो आपको हर साल 5 से 8 प्रतिशत की Interest Rate प्रदान की जाती है। इसके साथ ही यह फंड काफी सेफ (सुरक्षित) है क्योंकि इसमें Government Shares पर निवेश किया जाता है।

3) Liquid Plus Fund

जानकारों के अनुसार यह फंड जोखिम भरा है और मार्केट में इसे Ultra Short Term Fund भी कहते है क्योंकि इस फंड में Short term की डेट सिक्योरिटीज होती है जिसकी अवधि आमतौर पर 90 दिनों से 1.5 साल के बीच होती है। इतना ही नहीं मैच्योरिटी पीरियड लम्बा होने पर Interest rate का जोखिम अधिक होता है और Credit rating के कम होने पर Default होने का जोखिम अधिक हो जाता है।

4) Savings Account

आमतौर पर इंसान सोचता है कि वह अपने पैसों को आसानी से निकाल सके और आसानी से जमा कर सके। इसके लिए Savings account (बचत खाता) सबसे Best option माना जाता है क्योंकि यहाँ पैसा सेफ रहता है और 4 से 7 प्रतिशत ब्याज रेट भी मिलता है।

खैर पैसे को कहाँ और किस योजना में निवेश करना है यह फैसला तो आपका ही होगा क्योंकि हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना है, ना कि किसी योजना में निवेश कराना है। यदि इन योजनाओं में आप निवेश करना चाहते है तो मार्केट से इसकी पूर्ण जानकारी लें और अपने स्वयं के फैसले से निवेश करें।

कम लागत Low Investment में शुरू करें ये Business, लाखों में होगी कमाई

Top 5 Low Investment Business

जानिए ज्यादा पैसा कमाने के तरीके और सीक्रेट

84 रुपए करें हर महीने इस योजना में जमा और उठाए Lifetime Benefits

सिर्फ 20 हजार से शुरु कर सकते हैं यह 10 बिजनेस, कमाई लाखो में होगी

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

error: Content is protected !!