Helpline Number for Online Fraud Complaint 1930 इस नंबर पर कॉल, वापस मिल जाएंगे पैसे

भारत तेजी के साथ डिजिटल हो रहा है. इस वजह से कई सारे काम इन्टरनेट, कंप्यूटर और स्मार्टफोन की मदद से होने लगे हैं. लोग स्मार्टफोन पर तेजी से ऑनलाइन बैंकिंग या डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking App) करने लगे हैं. ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud Helpline Number)  होने का खतरा भी बहुत ज्यादा रहता है. आपने भी आए दिन अखबारों की खबरों में देखा होगा कि डिजिटल पेमेंट एप (Digital Payment App) की मदद से किसी के अकाउंट से बहुत सारे पैसे निकाल लिए गए. पैसे निकल जाने के बाद कुछ किया भी नहीं जा सकता और आप आपकी कमाई से हाथ धो बैठते हैं. लेकिन अब आपकी कमाई को बचाने के लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है जिस पर कॉल करके आप Online Fraud होने पर शिकायत कर सकते हैं और अपना पैसा वापस पा सकते हैं.

Online Fraud कैसे होता है? (Types of Online Frauds in India)

Online Fraud कई तरीकों से हो सकता है. जिसमें से कुछ खास तरीकों के बारे में आप नीचे जान सकते हैं. यदि इन तरीकों से आपके अकाउंट से किसी व्यक्ति ने पैसे उड़ाए हैं तो आपको वापस मिल जाएंगे.

– अगर आप यूपीआई एप का उपयोग (Use of UPI App) करते हैं तो आप जानते होंगे कि इसमें आप क्यूआर कोड स्कैन करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन कई लोग इसी बात का फायदा उठाते हैं. वे आपको एक क्यूआर कोड भेजते हैं और कहते हैं कि आपको ईनाम खुला है या Lottery खुली है. अगर आप स्कैन करके मैसेज सेंड करेंगे तो आपको वो पैसे मिल जाएंगे. जब आप ऐसा करते हैं तो आपके खाते से पैसा कट जाता है. इस तरह आप Online Fraud का शिकार हो जाते हैं.

– कई बार इन्टरनेट पर आपको ईमेल के जरिये लिंक या कोई ऐसा पोस्टर भेजा जाता है जिस पर आप न चाहते हुए भी क्लिक कर देते हैं. क्लिक करने के बाद ये आपसे कुछ डिटेल्स ले लेता है जिसमें हो सकता है कि आपकी बैंक डीटेल हो. और इसके बाद ये आपके Bank Account को खाली कर देते हैं.

– कई बार हैकर लॉटरी या ईनाम के नाम पर मैसेज में या व्हाट्सएप पर लिंक भेजते हैं जिस पर क्लिक करने के बाद कुछ जानकारी देकर आप Online Fraud का शिकार हो जाते हैं.

अगर आप हेल्पलाइन पर कंपलेंट करना चाहते हैं और अपना पैसा वापस पाना चाहते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा किसी और अकाउंट में ट्रांसफर होना जरूरी है. अगर आपका पैसा किसी अकाउंट में ट्रांसफर नहीं हो रहा है तो पैसा मिलने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें यदि आपके साथ में Online Fraud हुआ है तो आप ये देख लें कि आपके अकाउंट से किसी और अकाउंट में पैसे गए हैं या नहीं.

Online Fraud के लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number for Online Fraud Complaint)

भारत में तेजी से बढ़ती ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं ने online fraud को भी बढ़ावा दिया है. आजकल आए दिन किसी न किसी व्यक्ति के साथ Online Fraud होता रहता है. इससे आप अपनी सूझबुझ और समझ से बच सकते हैं लेकिन यदि आप इसका शिकार हो गए हैं तो आपके पैसे को वापस दिलाने के लिए होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर लांच किया है जिस पर कॉल करके आप अपने साथ हुई ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत कर सकते हैं और अपने पैसे वापस पा सकते हैं.

अगर आपके साथ Online Fraud हो जाए तो आप दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं. लेकिन इस पर कॉल करते वक़्त एक बात का ध्यान रखें कि इस पर शिकायत आपको Online Fraud का शिकार होने के 7-8 मिनट के अंदर ही करनी है. अगर आप इतनी जल्दी इसकी शिकायत करेंगे तभी ज्यादा चांस है की आपका पैसा आपको मिल जाए. अगर आप देर से शिकायत करेंगे तो हो सकता है आपका पैसा आपको नहीं मिल पाये.

Updated : हेल्पलाइन नंबर 155260 जारी किया गया था अब यह बदल कर 1930 हो गया है 

Helpline Number for Online Fraud Complaint

कैसे काम करेगी हेल्पलाइन (Online Bank Frauds Complaint)

यदि आपके साथ Online Fraud होता है तो आपको 7 से 8 मिनट के अंदर 1930 पर अपने  मोबाइल से कॉल करना है. इसके बाद शिकायत दर्ज करवानी है. शिकायत दर्ज करवाते वक़्त आपको अपना नाम, नंबर, और घटना की टाइमिंग बतानी है. बेसिक डिटेल्स लेकर इसे आगे संबंधित पोर्टल और उस बैंक, ई कॉमर्स के डैश बोर्ड पर भेज दी जाएगी. साथ ही पीड़ित का जो बैंक है, उसको जानकारी शेयर की जाएगी. इसके बाद आपके खाते से उड़ाए गए पिसे जिस आईडी से दूसरे खाते में ट्रांसफर हुए हैं उसके बैंक में हेल्पलाइन की ओर से एक अलर्ट मैसेज पहुंचेगा जिसमें अकाउंट की रकम को होल्ड पर ले लिया जाएगा. यानी की उसके अकाउंट की रकम को वो खुद नहीं निकाल पाएगा. अगर आपके द्वारा दी गई डिटेल्स भी सही पाई गई तो कुछ ही दिनों के अंदर आपके अकाउंट में आपके पैसे वापस आ जाएंगे.

पूरे भारत में काम करेगी हेल्पलाइन (Helpline for Online Fraud complaint)

ऑनलाइन ठगी को रोकने के लिए गृह मंत्रालय ने साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/  और दिल्ली पुलिस ने मिलकर पिछले साल इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया था और अब इसे लांच कर दिया गया है. इसे सबसे पहले दिल्ली में लांच किया गया है साथ ही इसमें राजस्थान को भी जोड़ा गया है. फिलहाल ये पूरे भारत  के लिए काम नहीं करता है लेकिन कुछ ही महीने के अंदर ये पूरे भारत के लिए काम करेगा.

55 बैंक के साथ मिलकर तैयार किया प्लेटफॉर्म

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए लोगों को उनका पैसा दिलाने के लिए इस प्रोजेक्ट में एक सिस्टम तैयार किया गया है जिसमें करीब 55 बैंक, E-Wallet App, E-Commerce Sites, Payment Gateway तथा अन्य संस्थान शामिल हैं. इनके द्वारा तैयार किए गए सिस्टम का नाम Citizen Financial Cyber Fraud Reporting System है. इसके जरिये बहुत ही कम समय में ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुए लोगों को उनका पैसा दिलाया जाएगा. शुरुवात में इस हेल्पलाइन के माध्यम से अभी तक 21 लोगों के 3 लाख रुपये से भी ज्यादा बचाए जा चुके हैं.

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सरकार द्वारा शुरू की गई ये Helpline बहुत काम की है लेकिन इसका लाभ आप तभी ले सकते हैं जब आप जल्दी से जल्दी शिकायत करेंगे. यदि आपको शिकायत करने में देरी होती है तो आपका पैसा हो सकता है आपको कभी न मिले. इसलिए ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार जब भी हो तुरंत 1930 पर कॉल करें.

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