Online और Offline Voice Typing कैसे करें?

जो लोग ज्यादा पढ़ें-लिखे नहीं होते हैं उन्हें इन्टरनेट चलाने में थोड़ी दिक्कत होती है क्योंकि उन्हें टायपिंग करने में परेशानी होती है. उन्हें स्मार्टफोन का Keyboard समझ नहीं आता है और वो उसमें अक्षर ढूंढते रहते हैं. कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें तो टायपिंग करना भी नहीं आता है. ऐसे लोगों के लिए Voice Typing एक अच्छा विकल्प है. इसकी मदद से आप आसानी से अपनी बात दूसरों तक पहुंचा सकते हैं.

Voice Typing क्या है?

Voice typing को हम typing करने का एक विकल्प कह सकते हैं. इसमें आपको अपने फोन के माइक पर वो बोलना होता है जिसे आप लिखना चाहते हैं. आप बोलते जाएंगे और वो शब्द आपके फोन या आपके कम्प्युटर/लैपटाप में टाइप होते जाएंगे. ये Typing करने का काफी आसान तरीका है जिसे आपको जरूर अपनाना चाहिए. अब सवाल ये उठता है की वॉइस टायपिंग कैसे करें? तो इसके लिए कुछ तरीके हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हैं.

ऑनलाइन वॉइस टायपिंग कैसे करें? How Do Online Voice Typing?

ऑनलाइन वॉइस टायपिंग करने के लिए कई टूल्स और वेबसाइट मौजूद हैं. अगर आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन वॉइस टायपिंग ही डालेंगे तो आपके सामने कई तरह के ऐप और वेबसाइट आ जाएंगी. इनमें आपको तय करना है की आपको किस वेबसाइट को चुनना है. वैसे हम यहाँ आपको दो वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सबसे ज्यादा उपयोग Online Voice Typing के लिए किया जाता है.

गूगल वॉइस टायपिंग Google Voice Typing

अगर आपको इन्टरनेट पर कुछ सर्च करना है तो गूगल पर तो जाना ही पड़ेगा. इसलिए सबसे पहले हम आपको गूगल पर ही वॉइस टायपिंग करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं. गूगल पर वॉइस टायपिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने कम्प्युटर या फिर मोबाइल में अपनी Gmail को लॉगिन करना होगा. इसके बाद ही आप इसका उपयोग कर पाएंगे.

– गूगल वॉइस टायपिंग के लिए सबसे पहले Google पर टाइप करें Google Docs और इसकी वेबसाइट पर जाकर एक नया Document ओपन करें.

– अब यहाँ आपको MS Word जैसा लेआउट देखने को मिलेगा. इसमें आपको Tools नाम का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

– Tools में आपको Voice Typing का Option नजर आएगा उस पर क्लिक करें.

– आप चाहे तो इसे सीधे Ctrl+Shift+S से भी शुरू कर सकते हैं.

– इसके बाद ये आपसे आपका Microphone को उपयोग करने की परमिशन माँगेगा जिसे आपको Allow करना है.

– इसके बाद आपके सामने एक माइक का चिन्ह आएगा और उसके ऊपर भाषा लिखी आएगी. उसमें से आपको अपनी भाषा का चुनाव करना है. आप किस Language में टायपिंग करना चाहते हैं.

Speechnote

Google Voice Typing वाला तरीका अगर आपको थोड़ा सा मुश्किल लगता है तो हम आपको ऑनलाइन वॉइस टायपिंग करने का एक और तरीका बताएँगे जो थोड़ा आसान है. इसके लिए भी आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम Speech note है.

– सबसे पहले आपको https://speechnotes.co/ वेबसाइट पर जाना होगा.

– जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो इस पर आपको वॉइस टायपिंग का लेआउट मिल जाएगा.

– यहाँ भी आपको भाषा का चुनाव करने के लिए एक विकल्प दिया जाएगा जिसमें से आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं.

– इसके बाद आराम से बोलकर टाइप कर सकते हैं.

तो ये थे वो तरीके जिनसे आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर जाकर वॉइस टायपिंग कर सकते हैं. यकीन मानिए अगर आप इनका उपयोग करना सीख जाते हैं तो आपको टायपिंग करने में काफी मजा आएगा और आपको टाइप करने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा. तो चलिये अब उस तरीके के बारे में बात करते हैं जिसे हम बिना इन्टरनेट के इस्तेमाल कर सकते है. यानि वॉइस टायपिंग करने का ऑफलाइन तरीका.

बिना इन्टरनेट के वॉइस टायपिंग कैसे करें?

स्मार्टफोन हम सभी के पास है और टायपिंग के लिए हम इसी का इस्तेमाल करते हैं. कई बार हमारे पास इन्टरनेट की सुविधा नहीं होती और हमें टायपिंग करना होती है. ऐसे में आप बिना इन्टरनेट के वॉइस टायपिंग कर सकते हैं. ऑफलाइन वॉइस टायपिंग के लिए निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं.

– इसके बाद language and input पर क्लिक करें.

– इसके बाद Google Voice typing पर क्लिक करें.

– इसके बाद offline speech recognition पर क्लिक करें.

– यहाँ पर आपको कई सारी भाषाएँ दिखाई देगी. आपको जिस भाषा में टायपिंग करना है उस पर क्लिक करें और उसे डाउनलोड करें.

इसके बाद आप जब टायपिंग करेंगे तो आपके सामने आपका कीबोर्ड आ जाएगा. उस कीबोर्ड में एक माइक का निशान आएगा. उस माइक के Icon पर आपको क्लिक करना है और बस आपकी वॉइस टायपिंग शुरू हो जाएगी. अब आपको बस बोलना है और उसके बाद आपका मोबाइल अपने आप लिखता जाएगा.

आपको कुछ भी टायपिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप चाहे तो इसे whatsapp में उपयोग कर सकते हैं, चाहे तो facebook में उपयोग कर सकते हैं फिर MSWord में उपयोग कर सकते हैं. जहां-जहां आपको टायपिंग की जरूरत पड़ेगी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

वॉइस टायपिंग एक अच्छी सुविधा है जिसका इस्तेमाल पढे लिखे लोग और कम पढे लिखे लोग दोनों ही कर रहे हैं. ये खासतौर पर उन लोगों के लिए वरदान है जो लोग स्मार्टफोन पर लिखना या टाइप करना नहीं जानते हैं. उन्हें अपनी बात कहने के लिए एक अच्छा विकल्प है.

अगर आपको भी टायपिंग करने में परेशानी महसूस होती है तो इन विकल्पों का प्रयोग जरूर करें. इससे आप आराम से टायपिंग भी कर पाएंगे और आपको ऐसा भी नहीं लगेगा की आप किसी से कम हैं.

Gboard-Google Keyboard से Mobile पर करे सबसे Fast Typing जानिए Feature ओर Import Settings

अब Smart Phone और Computer मे हिन्दी Typing सीखना है आसान

[Hindi मे Type कैसे करें] Hindi Typing Our Translation Me Apki Help karege ye Tool

Smartphone को Wireless Microphone कैसे बनाएँ?

Wikipedia पर लेख कौन लिखता है, विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है?

Online Work 10 से 20 हजार रुपये महीना कैसे कमाएं

error: Content is protected !!