Wikipedia पर लेख कौन लिखता है, विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है?

जब आप Internet पर कोई टॉपिक सर्च करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा बार जिस वेबसाइट पर जानकारी मिलती है वो है ‘विकीपीडिया’. इस पर आपको लगभग सभी टॉपिक की जानकारी विस्तृत रूप से कई भाषाओं में मिल जाती है. Wikipedia को हम एक लाइब्रेरी की तरह भी मान सकते हैं जिसमें हमें हर तरह की जानकारी मिल जाती है. अब सवाल ये आता है की आखिर इस पर इतना कंटैंट (जानकारी) आता कहाँ से है और क्या इस पर कंटैंट लिखने के पैसे मिलते हैं, Wikipedia पैसे कैसे कमाता है?

विकिपीडिया क्या है?

विकिपीडिया को हम एक तरह से विश्वकोश समझ सकते हैं जिस पर दुनिया की लगभग हर जानकारी उपलब्ध है जो किसी न किसी रेफरेंस पर आधारित होती है. वर्तमान में इसका उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है. पढ़ाई स्कूल की हो या कॉलेज की हर जगह की पढ़ाई में Wikipedia का उपयोग किया जाता है. अगर आपको किसी जगह या किसी वस्तु की भी जानकारी लेना हो तो आप विकिपीडिया के माध्यम से ले सकते हैं.

विकिपीडिया के बारे में जानकारी

विकिपीडिया को साल 2001 में लॉंच किया गया था और अब ये दुनियाभर की टॉप 10 वेबसाइट में से एक है जिस पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है. ये विश्व की सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है. विकिपीडिया पर अभी तक 301 भाषाओं में लगभग 60 लाख Article Publish हो चुके हैं. Wikipedia पर रजिस्टर्ड यूजर्स की संख्या करीब 80 करोड़ है. विकिपीडिया पर हर महीने करीब 50 करोड़ लोग आर्टिकल पढ़ते हैं.

विकिपीडिया पर जानकारी कौन लिखता है?

विकिपीडिया पर आपने बहुत सारी जानकारी पढ़ी होगी और आपके मन में ये सवाल आया होगा की ये जानकारी लिखता कौन है? विकिपीडिया पर मिलने वाली जानकारी को आप और हम जैसे लोग ही लिखते हैं. इसके लिए आपको Wikipedia पर अकाउंट बनाना होता है. इसके बाद आपको Wikipedia पर किसी विषय पर लिखना होता है और उसके बारे में रेफरेंस के बारे में भी बताना होता है. इसके बाद की मोडरेशन टीम इन लेखों को चेक करती है, रेफरेंस को चेक करते हैं और कंटैंट की क्रेडेबिलिटी को चेक करते हैं. इसके बाद इन्हें पब्लिश किया जाता है.

क्या विकिपीडिया पर लेख लिखने के पैसे मिलते हैं?

विकिपीडिया पर आपने देखा होगा की किसी तरह के विज्ञापन नहीं दिखाये जाते. इसकी कमाई का कोई सोर्स नहीं है. ऐसे में इस पर लिखे जाने वाले लेखों के लिए विकिपीडिया उन्हें कुछ नहीं देता है. इसमें आप लेख तो लिख सकते हैं इसके साथ ही आप पुराने लेखों में यदि कोई त्रुटि नजर आती है तो आप उसे एडिट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं मिलता है.

विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है?

विकिपीडिया एक Non profit organization है. इस वेबसाइट से विकिपीडिया को कोई पैसा नहीं मिलता है. Wikipedia न ही किसी तरह के विज्ञापन दिखाता है और न ही किसी तरह की स्पोनसरशिप लेता है. फिर आप सोच रहे होंगे की विकिपीडिया पैसा कैसे कमाता है.

दरअसल विकिपीडिया के पैसा कमाने का सोर्स चैरिटी और डोनेशन है. इस वेबसाइट के डोमैन, होस्टिंग और सिक्योरिटी के लिए Wikimedia इसे हर साल 3 से 8 मिलियन डॉलर देता है. Wikimedia organizations donation-based revenue generation technique का उपयोग करके Wikipedia के लिए पैसे कमाते हैं. साल 2017 में इसे लगभग 80 मिलियन डॉलर का डोनेशन मिला था.

विकिमिडिया पैसे कमाने के लिए दो तरह के तरीके अपनाता है

प्रोडक्ट सेलिंग

विकिमिडिया कई तरह के प्रॉडक्ट को ऑनलाइन सेल करता है जिस पर Wikipedia की ब्रांडिंग होती है. इन प्रोडक्टस में men fashion, women fashion, kids, bags, mug, notebook आदि की सेलिंग करता है. इससे जो इन्कम होती है उसे विकिपीडिया चलाने के लिए उपयोग किया जाता है.

डोनेशन और चैरिटी

विकिपीडिया की इनकम का दूसरा जरिया डोनेशन और चैरिटी है. इस पर कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी के अनुसार पैसे डोनेट कर सकता है. इसमें डोनेशन करने के लिए credit/debit कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. Wikipedia एक बहुत ही पॉपुलर वैबसाइट है इसलिए इस पर काफी सारे लोग डोनेशन करते हैं. इसमें दुनियाभर से करोड़ों रुपयों का डोनेशन होता है.

जिस तरह आप गूगल पर पैसे कमा सकते हैं उस तरह आप विकिपीडिया पर पैसे नहीं कमा सकते हैं. इस पर सिर्फ आप अच्छी-अच्छी जानकारी लिख सकते हैं जो लोगों के काम आए. आपकी लिखी जानकारी सालों-साल Wikipedia पर मौजूद रहती है. विकिपीडिया को आप एक समाज सेवा का काम समझ सकते हैं. यहाँ किसी की लिखी गई जानकारी किसी का ज्ञान बढ़ा सकती है.

आप चाहे तो इस वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए डोनेशन जरूर कर सकते हैं. दुनियाभर से कई सारे लोग अपने हिसाब से इस पर डोनेशन देते हैं. दुनियाभर के लोग Wikipedia को सपोर्ट करते हैं क्योंकि वे जानते हैं की विकिपीडिया कितनी पॉपुलर वेबसाइट है और ये लोगों के कितने काम आ रही है. इसके लिए विकिपीडिया कोई पैसा भी नहीं लेती और न ही किसी को पैसे देती है.

Wikipedia पर प्रोफाइल कैसे बनाएं

YouTube Play Buttons क्या है कब मिलता है कैसे अप्लाई करें?

ट्रेन में अलग रंग के डिब्बों का मतलब, LHB और ICF कोच क्या है?

Wireless Charging क्या है वायरलेस चार्जिंग के फायदे और नुकसान

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है कैसे लें और इसके फायदे क्या है?

error: Content is protected !!