ऑफिस हो, कोई कंपनी हो या और कोई काम करने की जगह हो. हर महीने कर्मचारियों को सही (Pagar) Salary देना एक बहुत बड़ा काम होता है. कई बार हिसाब में गड़बड़ भी हो जाती है. इस गड़बड़ और सैलरी बनाने की झंझट को दूर करने के लिए मार्केट में एक नई Mobile Application आई है जो आपके कर्मचारियों की सैलरी के हिसाब को रखने का काम बहुत अच्छे से करेगी. सैलरी का हिसाब (Salary Account) रखने के अलावा भी इसमें कई सारी खूबियाँ हैं जो सैलरी से जुड़ी है.
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पगार बुक क्या है? What is PagarBook App In Hindi
PagarBook एक ऐसा एप है जो आपकी कंपनी, ऑफिस या किसी संस्थान में कर्मचारियों (Employees) की सैलरी का हिसाब-किताब आपके मोबाइल पर रखेगी. ये सिर्फ एक एप नहीं है बल्कि एक पूरा का पूरा सिस्टम है जिसमें आप कर्मचारियों की Attendance, Overtime, Advance सब कुछ मैनेज कर सकते हैं. इसमें सैलरी से जुड़े वे सभी फीचर्स हैं जिनकी जरूरत सैलरी बनाने के लिए पड़ती है.
Pagar Book सिर्फ एप के रूप में उपलब्ध नहीं है बल्कि आप इसे अपने कम्प्युटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि अगर आप इसे अपने कम्प्युटर पर इस्तेमाल करेंगे तो उसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा वहीं अगर आप स्मार्टफोन पर उपयोग करेंगे तो आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.
पगार बुक कैसे डाउनलोड करें? How to Download a PagarBook
पगार बुक को डाउनलोड करना काफी आसान है. आप इसे दो जगह से डाउनलोड कर सकते हैं. एक तो Google Play Store से और दूसरा इनकी ऑफिशियल वेबसाइट से. इसके दोनों तरीकों के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.
Play Store से पगार बुक कैसे डाउनलोड करें?
– प्ले स्टोर से पगार बुक एप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाना है.
– इसके बाद सर्च में Pagar Book लिखें और सर्च करें.
– अब आपके सामने Pagar Book App आ जाएगी. Install बटन पर क्लिक करें.
वेबसाइट से पगार बुक कैसे डाउनलोड करें?
– सबसे पहले पगार बुक की ऑफिशियल वेबसाइट https://pagarbook.com/ पर जाएं.
– यहां आपको पगार Pagarbook Download करने का ऑप्शन मिल जाएगा.
पगार बुक डेस्कटॉप एप कैसे डाउनलोड करें? How to Download Pagar Book Desktop App?
Pagar Book App for PC पगार बुक का डेस्कटॉप का वर्जन यदि आप उपयोग करना चाहते हैं तो इसका ऑप्शन भी आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pagarbook.com/ पर मिल जाएगा. Desktop Version में याद रखें कि आप इसे 7 दिन तक Free में इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बाद उपयोग करने के लिए आपको चार्जेस देने होंगे.
पगार बुक कैसे उपयोग करें? How to Use PagarBook?
पगार बुक उपयोग करने के लिए सबसे पहले पगार बुक एप को इन्स्टाल करें. इसके बाद दिये गए स्टेप्स फॉलो करें.
- पगार बुक एप ओपन करें.
- आपके सामने अकाउंट लॉगिन करने का ऑप्शन आएगा जिसे आप अपने मोबाइल नंबर के जरिये लॉगिन कर सकते हैं.
- इसी पेज पर आपको भाषा बदलने का ऑप्शन भी मिल जाएगा. आप जिस भी भाषा में इस एप को उपयोग करना चाहते हैं कर सकते हैं.
- लॉगिन करने के बाद ये आपसे एप इस्तेमाल करने के लिए कुछ परमिशन माँगेगा जिन्हें आप अपने हिसाब से दे सकते हैं.
- इसके बाद आपको ‘स्टाफ जोड़ें’ ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
- इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने कर्मचारी का नाम और उसका मोबाइल नंबर डालना है. मोबाइल नंबर यदि आपकी कांटैक्ट लिस्ट में पहले से ही सेव है तो आप उसमें से भी चुन सकते हैं.
- इसके बाद आपको सैलरी या पेमेंट करने का तरीका चुनना है. इसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं जैसे : मासिक, घंटे के हिसाब, दैनिक, प्रति पीस, साप्ताहिक. इनमें से आपको एक को चुनना है.
- इसके बाद आपको सैलरी बतानी है. जैसे अगर आपने मासिक चुना है तो आपको उसकी पूरी महीने की सैलरी बतानी है और ये बताना है कि सैलरी कब से कब तक की है. अगर आप प्रति पीस से हिसाब कर रहे हैं तो आपको प्रति पीस के रेट की जानकारी देनी होगी.
- इसके बाद आपको ये बताना होगा कि आपके कर्मचारी ने पहले आपसे कोई एडवांस लिया है क्या? यदि नहीं लिया है तो आप यहां बिना कुछ डाले आगे बढ़ सकते हैं.
इस तरह उस व्यक्ति का एक Account Pagarbook App में बन जाएगा.
पगार बुक एप में हाजिरी कैसे लगाएँ? How to Attend the Pagar Book App?
अब मान लीजिये कि आपने मासिक वाले सिस्टम से अपने दस कर्मचारियों को पगार बुक एप में जोड़ लिया. अब आप उनकी रोजाना की हाजिरी लगाना चाहते हैं उनका Overtime, Part Time आदि लगाना चाहते हैं तो कैसे लगाएंगे. तो इसके लिए आपको एप में नीचे कि तरफ ‘Attendance’ का ऑप्शन दिख रहा होगा. आपको बस उस पर क्लिक करना है. आपके स्टाफ की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी. आप जिस भी तरह की हाजिरी लगाना चाहते हैं वैसी यहां से लगा सकते हैं.
पगार बुक एप के फायदे Benefits of PagarBook App
पगार बुक एप से आपको कई तरह के फायदे हैं, जैसे :
- हाजिरी लगाना आसान हो जाता है.
- आप इसमें हाजिरी के साथ ओवरटाइम जोड़ सकते हैं.
- अगर कोई व्यक्ति लेट आ रहा है तो आप लेट फाइन या कोई व्यक्ति आधे दिन आ रहा है तो आप हाफ डे जोड़ सकते हैं.
- आप बिना कोई कैलक्युलेशन किए आसानी से अपने सभी कर्मचारियों की सैलरी निकाल सकते हैं.
- कर्मचारियों की सैलरी आप उन्हें यहीं से ऑनलाइन उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.
- आप कर्मचारियों को Whatsapp पर उनकी Salary Slip भी भेज सकते हैं.
- यदि आपको कर्मचारियों की जरूरत है तो आप यहां से उस Vacancy के लिए पोस्टर बना सकते हैं और उसे व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं.
PagarBook का कौन सा वर्जन इस्तेमाल करें?
पगार बुक ने डेस्कटॉप और एप दोनों वर्जन को लॉंच किया है. अक्षय कुमार इसके विज्ञापन में नजर आए हैं ऐसे में आप भी इसे अपने लिए इस्तेमाल करने की सोच रहे होंगे. लेकिन समस्या ये है कि आप इसका कौन सा वर्जन इस्तेमाल करें. करने को तो आप कोई सा भी वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपके कामकाज के हिसाब से कौन सा वर्जन सही है ये आपको ही चुनना पड़ेगा. यहां हम आपको कुछ टिप्स दे सकते हैं जिनसे आप ये निर्धारित कर पाये कि आप कौन सा वर्जन इस्तेमाल करें.
– अगर आपके यहां 10 से 20 लोग काम करते हैं तो आपका कामकाज इतना ज्यादा नहीं है. आप उसके लिए कम्प्युटर आदि का इस्तेमाल भी ज्यादा नहीं करते होंगे. क्योंकि आपके आधे से ज्यादा काम मोबाइल पर हो जाते होंगे तो आप हाजिरी के लिए मोबाइल एप वर्जन का उपयोग कर सकते हैं. ये आपके लिए आसान रहेगा.
– अगर आपके यहां 50 या इससे भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. अकाउंटिंग के लिए आप कम्प्युटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका Desktop Version ही उपयोग करना चाहिए क्योंकि इतने लोगों की हाजिरी मोबाइल के जरिये लगाना आसान नहीं है. डेस्कटॉप वर्जन में आपको काफी सारे एडवांस फीचर भी मिल जाते हैं.
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पगार बुक एप काफी अच्छा एप है. ये आपको अपने कर्मचारियों की सैलरी बनाने से राहत देता है. साथ ही ये आपको काफी सारी सुविधा देता है जैसे आप ओवरटाइम जोड़ सकते हैं, हाफ दे लगा सकते हैं, लोन दे सकते हैं. इस तरह के काफी सारे फीचर आप इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप अभी तक छोटी-छोटी डायरियों या रजिस्टर में लेखा-जोखा रख रहे हैं तो एक बार इसे भी इस्तेमाल करके देखें.