SSC Exam क्या है, SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

SSC Exam full details in hindi

SSC का नाम आप हर साल सुनते हैं. हर साल हजारों की संख्या में SSC सरकारी विभागों की (SSC Job) नौकरियाँ निकलता है. SSC में 10वी पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए वेकेंसी (SSC Vacancy) निकलती है. आप भी अपनी योग्यता के हिसाब से SSC Exam देकर सरकारी नौकरी पा सकते हैं.

देश में कई Student या फिर यूं कहें की ऊमीद्वार ऐसे हैं जिनकी ज़िंदगी का सपना है की उनकी सरकारी नौकरी हो. इस सपने के साथ देश में कई युवा अपनी ज़िंदगी जी रहे हैं लेकिन इस सपने को पूरा करना इतना आसान काम नहीं है जितना इसे सोचना है. ये सपना सिर्फ सोच लेने भर से पूरा नहीं हो जाता. इसे पूरा करने के लिए आपको ढेर सारी मेहनत और लगन की जरूरत होती है.

खैर अगर आप Government Job पाना चाहते हैं तो आप SSC की तैयार (SSC Prepration) कर सकते हैं. SSC क्या है? SSC में किस तरह की वेकेंसी निकलती है? SSC में कितनी एक्जाम होती है? SSC का सिलेबस क्या है? SSC परीक्षा पास करने के लिए आपको किस तरह पढ़ाई करना है? इन सारे सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे,

SSC क्या है? (What is SSC?)

SSC एक संस्थान है. SSC का पूरा नाम Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) है. ये देश के सरकारी संस्थानों में बी ग्रेड से लेकर डी ग्रेड तक के कर्मचारी की भर्ती करता है (Recruitment for B grade to D grade government officers) और भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षाएँ हर साल आयोजित करता है. अगर आप बी ग्रेड से लेकर डी ग्रेड तक के कोई भी Government employee बनना चाहते हैं तो आपको एसएससी देना ही पड़ेगी.

SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाएँ (SSC Exam types)

SSC CGL ( Combined Graduate Level)

SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level)

SSC STENO (Stenography)

SSC JE (Junior Engineer)

SSC CAPF (Central Armed Police Forces)

SSC MTS (Multi tasking staff)

SSC JHT (Junior hindi translator)

SSC की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for SSC Exam?)

SSC के अंतर्गत कई तरह की एक्जाम होती है जिनके बारे में हम आपको बता चुके हैं. तो इनमें से किसी भी SSC exam में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा की आप इसमें से किस exam के लिए पात्र है. सबसे पहले इसके नोटिफ़िकेशन (SSC Notification) से चेक करें की आपकी आयु और आपकी शैक्षणिक योग्यता (SSC educational qualification) इसके लिए सही है या नहीं है. इसके बाद अन्य पहलुयों पर काम करें.

SSC परीक्षा पैटर्न को समझें (SSC exam pattern)

आप एसएससी की किसी परीक्षा को देने के योग्य हैं या नहीं इसके बाद ये देखें की इसकी परीक्षा का पैटर्न क्या है. मान लीजिये आप 12वी पास हैं और SSC CHSL की परीक्षा देना चाहते हैं तो सबसे पहले तो ये समझें की ये परीक्षा कितने चरणों में होती है. प्रत्येक चरण में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. ये Online exam होती है या फिर लिखित. इन सभी बातों को जानना जरूरी होता है.

SSC सिलेबस को समझें (SSC Syllabus)

SSC की परीक्षा प्रणाली यानि exam pattern को समझने के बाद ये समझें की उस exam का सिलेबस क्या है. यानि उस परीक्षा में किन-किन विषयों से संबन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे और उन विषयों के लिए आपको कौन-कौन से टॉपिक पढ़ना पड़ेंगे. इसके अलावा पिछले सालों के पेपर भी देखें जिससे आपको ये अंदाजा हो जाएगा की किस तरह के प्रश्न SSC Exam में पूछता है.

SSC की विषयवार तैयार कैसे करें (SSC preparation topic wise)

SSC के जितने भी पेपर होते हैं उनमे अलग-अलग विषय से संबन्नधित प्रश्न पूछे जाते हैं. ये विषय मुख्यतः 4 तरह के हैं जो हर एक्जाम में एक जैसे ही होते हैं. इसके अलावा कुछ खास SSC exam में कुछ अलग विषय से संबन्धित प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं.

जनरल इंटेलिजेंसी / तर्कशक्ति/ रीजनिंग

हर SSC के exam में आपसे रीजनिंग के कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं हालांकि इनकी संख्या अलग-अलग परीक्षा के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. लेकिन ये तय है की रीजनिंग से प्रश्न आते हैं. रीजनिंग की तैयारी करने के लिए आपको रीजनिंग के टॉपिक के बेसिक सीखना होते हैं. हालांकि रीजनिंग में आसान ही प्रश्न आते हैं.

इंग्लिश

SSC के हर exam में English से जरूर प्रश्न आते हैं. इसलिए English पर आपको खास ध्यान देना होता है. English में आपसे Grammar based प्रश्न आते हैं इसलिए grammar पर अच्छी तरह फोकस करें इसके अलावा आपको Reading section तथा vocabulary build करने पर भी ध्यान देना होता है. इन्हीं सभी से आपसे इंग्लिश में प्रश्न पूछे जाते हैं.

सामान्य जानकारी

SSC के हर exam में सामान्य जानकारी यानि जनरल अवेयरनेस से भी प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके लिए आपको करेंट अफेयर का ज्ञान होना जरूरी है. साथ ही इसमें विज्ञान से जुड़े प्रश्न भी आते हैं जिनके लिए आपको 10-12 तक की बेसिक साइन्स का ज्ञान होना चाहिए.

संख्यात्मक अभियोग्यता

इसे हम अपनी Language में गणित कहते हैं. इसकी तैयारी करने से पहले आपको ये जानना जरूरी है की गणित के कौन से Topic से प्रश्न आपकी एक्जाम में पूछे गए हैं. आपको उन टॉपिक की लिस्ट बनानी है और उसके बेसिक सीखने पर ध्यान देना है. इसके बाद आप पुराने पेपर को देखें और ये पता लगाएँ की किस तरह के प्रश्न उन टॉपिक से पूछे गए हैं और फिर उन्हें स्पीड के साथ हल करने की कोशिश करें.

एसएससी की तैयारी अगर आप कर रहे हैं तो आपको स्पीड से ज्यादा किसी भी टॉपिक के बेसिक्स पर ध्यान देना होगा. उन टॉपिक के कान्सैप्ट आपको सीखना होगा और उन्हें प्रश्नों में लागू करना होगा. एसएससी में अधिकतर प्रश्न कान्सैप्ट पर बेस्ड होते हैं. हालांकि कान्सैप्ट के साथ आपको समय का संतुलन भी बनाना होता है.

SSC exam में टाइम लिमिट है. आप जब भी इसकी तैयारी करें तो टाइम लिमिट और cut off को ध्यान में रख कर तैयारी करें. इससे होगा ये की आप concept और speed के बीच में SSC exam के हिसाब से तालमेल बैठा पाएंगे. साथ ही आप ज्यादा से ज्यादा प्रश्न हल कर पाएंगे और exam में अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

SSC की तैयार अगर आप करना चाहते हैं तो आप Offline या ऑनलाइन (Online SSC prepration) किसी भी माध्यम से कर सकते हैं. आप चाहे तो कोई अच्छा सा संस्थान जॉइन कर सकते हैं. और अगर आप घर बैठकर तैयारी करना चाहते हैं तो फिर Online youtube की मदद से घर बैठे कर सकते हैं. या फिर ऑनलाइन कोई अच्छा एसएससी कोर्स खरीद सकते हैं.

UPSC की तैयारी कैसे करें, IAS कैसे बनते हैं?

Education Loan कैसे मिलता है, एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है?

PMKVY Training : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है, रोजगार ट्रेनिंग के लिए कैसे अप्लाई करें?

PMJAY : Ayushman Bharat Yojana के पात्र कौन है, लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

MUDRA Loan कैसे मिलता है, मुद्रा लोन के लिए जरूरी योग्यता?

 

error: Content is protected !!