कैसे बने एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर

इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन के साथ-साथ Print Media Publication मैं भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में ऑनलाइन मीडिया या किसी भी प्रोडक्ट, Company Branding मैं सबसे महत्व होता है Virtual Presentation बेहतर Creativity का और यह काम एक बेहतर Graphic Designer ही कर सकता है.

कैसे बने ग्राफ़िक डिज़ाइनर – How to Become a Graphic Designer

अगर आप भी क्रिएटिव हैं और Graphic Designer बनने की चाह है तो कुछ बातें आपके लिए जान लेना जरूरी है ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको image, Text को एक साथ मिलाकर एक Creative Graphics को यूज़र तक पहुंचाना होता है यह Online भी हो सकता है और प्रिंट पब्लिकेशन के लिए भी हो सकता है क्षेत्र में एक्सपर्ट बनने के लिए सबसे अहम आपकी क्रिएटिविटी है आप किस तरह के Ideas पर काम करते हैं.

Graphic Gesigner Key Skills

Professional Graphic Designer बनने के लिए डिग्री के अलावा आपकी Design Sense Skill सबसे महत्वपूर्ण हैं सफलता के लिए आपके लिए बहुत जरूरी है जानिए स्किल्स के बारे में जो आपको ग्राफिक डिजाइन बनने में मदद करेगी.

किसी एक इंडस्ट्री का चयन करें – Select one industry

अपने आप को ग्राफिक डिजाइनिंग के तौर पर देखने के लिए सबसे पहले आपको एक क्षेत्र का चुनाव करना जरूरी है यह अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग उद्योगों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे Print publication, Web development, social media, Company branding, TV इंडस्ट्री, Animation या फिर Advertising Agency , मैं आपकी रुचि है उस आधार पर आप चुनाव कर सकते हैं.

Graphic Design Print या Online दोनों के लिए समान ही है लेकिन दोनों ही जगह पर कई तरह के अंतर मिलेंगे तो आपको एक क्षेत्र का चुनाव करना आवश्यक है.

कलर कॉम्बिनेशन – Perfect Color Combinations

जब भी हम किसी ग्राफिक्स को या किसी भी डिजाइन को देखते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण उसका Color Combinations होता है कि वह ग्राफिक किस तरह से डिजाइन किया हुआ है font style size कैसा है या उनका Colour कैसा रखा गया है यह किसी भी डिजाइन का आधार होता है ऐसे में कलर थ्योरी Graphic designing के लिए बेहद जरूरी है इसी के साथ साथ Brightness, Contrast का विशेष ध्यान होना चाहिए कोई भी इमेज पॉइंट या Graphics visual print हो या किसी Digital Platform पर किस तरह दिखाई देगा यह समझ आपके पास होनी चाहिए.

टेक्निकल नॉलेज – Technical Knowledge for Software Tool use

ऑनलाइन या ऑफलाइन काम करने के लिए आपके पास Technical Knowledge होना बहुत जरूरी है ग्राफिक को डिजाइन करने के लिए आपके पास कई सारे Software मौजूद हैं लेकिन सही और एक Perfect graphic किस सॉफ्टवेयर में बनेगा यह आपको पता होना चाहिए अगर आप प्रिंट के लिए ग्राफिक्स पर काम कर रहे हैं या ऑनलाइन वेब प्लेटफॉर्म (Online Digital Platform) के लिए ग्राफिक्स पर काम कर रहे हैं दोनों जगह पर अलग-अलग तरह के फेक्टर्स होते हैं जिन को ध्यान में रखते हुए सॉफ्टवेयर पर काम किया जा सकता है एक उदाहरण के तौर पर CorelDRAW, Adobe Photoshop, Premiere, In Design, Illustration, After Effects व अन्य कई तरह के Graphic Design Software का नॉलेज होना बेहद जरूरी है.

डिज़ाइन आइडियाज – Design Ideas

किसी भी तरह का Graphics यह Design creat करने से पहले हमारे माइंड में एक आईडिया जनरेट होता है कि हमें उस ग्राफिक्स के द्वारा क्या बताना है या क्या मैसेज देना है यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप यह समझें.

Professional Software Tools को हम अच्छे से समझे कहां किस जगह पर किस Tool का यूज करना है यह समझ हमें होनी चाहिए एक ख़राब और अच्छे डिजाइन में क्या फर्क है यह जानना और इसकी समझ होना जरूरी है अच्छे और बुरे डिजाइन में अंतर न समझ पाना एक बड़ी कमजोरी बन सकती है एक बेहतर design sense आपको एक अच्छा ग्राफिक डिजाइनर बनने में मदद करेगा.

एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर के लिए Virtual World की समझ होना बेहद जरूरी है साथ ही साथ आपको अपनी क्रिएटिविटी (Creativity) कल्पना शक्ति का यूज करना है आप आपकी सोच से ही एक अच्छा ग्राफिक्स और कलर कॉन्बिनेशन बना सकते हैं.

क्या आप Social Media में अपना करियर बनाना चाहते है

(Make Money Tips In Hindi) Janiye Online Paise Kamane Ke Kuch Best Option

Google Coursera सर्टिफिकेट कोर्स से मिलेगी IIT में नौकरी

Technology से जुडी कुछ दिलचस्प बाते

Yaha Milege Aap Ke Har Sawalo Ke Jawaab

अनलिमिटेड कमाई का मौका दे रही Amazon

नंबर से निकलेगी गाड़ी के साथ मालिक पूरी जानकारी

 

error: Content is protected !!