ये है सबसे Best Web Browser

आज technology ने internet को उस जगह पर पहुँचा दिया है जहाँ हमे दुनियाभर की कोई भी चीजे search करनी हो हम उसके लिए direct अपना computer और अपने smart phone को उठा कर internet पर search करने लग जाते है जिसका answer हमे कुछ सेकंड मे ही मिल जाता है वही internet का use करने के लिए भी हमे कई तरह के software की जरूरत पड़ती है जिसकी help से हम अपने computer और phone मे internet का use कर सके क्योकि यह काम internet browser या फिर web browser करता है इस लिए आज हम आप लोगो को कुछ ऐसे best browser के बारे मे बताने वाले है तो आइये जानते है इन best वेब browser के बारे मे।

Google chrome

आजकल सबसे ज्यादा use किया जाने वाला web browser google chrome है जिसे गूगल कंपनी ने 2 सितंबर 2008 मे बनाया गया था। यह web browser कम से कम 47 Languages को सपोर्ट करता है और यह Operating system Android Jelly Bean, Chrome OS, IOS 9, Linux, OS X 10.9 और Windows आदि को सपोर्ट करता है इसके 2 टाइप के browser है एक web browser और दूसरा mobile browser जोकि दोनों ही free browser है।

Firefox

इस browser को 23 सितंबर 2002 को Mozilla Foundation और Contributors Mozilla Corporation कंपनी ने बनाया है जिसका नया वर्जन 25 अगस्त 2017 को रिलीज किया गया और इसमे भी Developer 56.0 Beta वर्जन भी है. यह C++, JavaScript, HTML, C, Rust Languages मे लिखा गया है इस के अलावा इस मे कम से कम 91 Languages का सपोर्ट होता है इस के साथ ही इस मे Operating system Windows, MacOS, Linux, Android, IOS को भी सपोर्ट करता है यह web browser computer और mobile दोनों मे ही use किया जा सकता है जोकि एक फ्री web browser है।

Internet Explorer

Internet Explorer को 14 मार्च 2011 मे Microsoft कंपनी ने बनाया है Operating system Windows 7, Windows Vista Service Pack 2, Windows Server 2008 Service Pack 2, Windows Server 2008 R2, Windows Phone 7.5 आदि को सपोर्ट करता है Microsoft के अनुरूप सबसे अच्छा वेब browser है जिसमे नया IE पुराने वर्जन से 40% फास्ट चलता है यह किसी भी पेज को fast read करता है ओर इस मे video भी बहुत fast चलते है इस साथ ही आपको इस मे काफी Security भी मिलती है क्योकि यह Cross site phishing मतलब की IE-8 Web Page मे कई तरह की हानिकारक Script की पहचान कर लेता है ओर उस पेज को open नहीं होने देता है।

INTERESTING FOR YOU

Opera

इस opera web browser को अप्रेल 1995 मे Opera Software कंपनी ने बनाया है इसका नया वर्जन 47 है और यह इसी साल मे 26 अगस्त 2017 को रिलीज हुआ है यह कम से कम 42 Languages को सपोर्ट करता है यह आपको बिल्कुल ही free browser मिलता है।

Safari

इस safari web browser को Apple कंपनी ने 2003 मे बनाया है और इसका नया वर्जन 11.0.45 है और यह 08 अगस्त 2017 को रिलीज किया गया. यह वेब 95 Languages को सपोर्ट करता है जोकि एक दम free browser होता है यह एक वेब ब्राउज़र है जिनको पहले macOS के साथ मे 2003 मे लॉन्च किया गया यही नहीं बल्कि 2007 मे इसको iPhone मे भी start कर गया है और iPhone मे तो अभी भी यही web browser आता है जिसे Android मे google chrome आता है।

Microsoft Edge

Microsoft Edge Browser को Microsoft कंपनी ने 29 जुलाई 2015 मे बनाया गया था या browser Operating system Windows 10, Windows 10 Mobile, Xbox One को सपोर्ट करता है ओर यह Windows 10 Operating system मे ही चलता है यह बहुत ही light web browser है जो आपके computer पर अधिक load नहीं डालता है।

Us browser

इसे Alibaba Group कंपनी ने अप्रेल 2004 मे बनाया है और यह एक mobile web browser है इसे C++ लैंग्वेज मे लिखा जाता है इसके साथ ही यह 12 Languages को सपोर्ट करता है और यह Operating system IOS, Android, Windows Phone, Windows RT, S60, J2ME, Windows CE, Microsoft Windows, MTK, Tizen, Bada, BREW,आदि को स्पोर्ट करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!