इन टूल्स से आप भी आसानी से बन सकते है सोशल मीडिया एक्सपर्ट

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिससे हम अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों कामों के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन यदि हम अपने प्रोफेशनल काम यानी की ऑनलाइन बिजनेस करते है तो उसके लिए हमे अपने ऑनलाइन यूजर्स से जुड़ने का सोशल मीडिया से अच्छा कोई और प्लेटफोर्म नहीं मिल सकता है इस लिए अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढाने और सोशल नेटवर्क साईट पर अपनी अच्छी इमेज बनाने के लिए हमे उन सभी टूल्स की जानकारी अच्छे से होने चाहिए.

सोशल मीडिया एक्सपर्ट बनाने वाले टूल   :-

socialmention :-

socialmention एक ऐसा रियल टाइम सोशल सर्च और एनालिसस टूल होता है जो 100 से भी अधिक सोशल मीडिया साइट्स पर किसी भी कंपनी के नाम,ब्रांड , प्रोडक्ट एंव टर्म का user जनरेटेड कंटेट एकिकृत करता है सोशल मीडिया के द्वारा user को इससे समझने के लिए बेहद ही उपयोगी टूल माना जाता है.

socialbro :-

यह टूल आपके ऑनलाइन बिजनेस के लिए ट्विटर user को टारगेट करने  में हेल्प करता है और यह followers की टाइमलाइन की Analysis करवाता है अर्थात एनालिटिक बारीकियां को प्राप्त करवाता है इसकी ख़ास बात यह 5 हजार से कम followers वाले अकाउंट के लिए यह फ्री सुविधा देता है.

socialoomph :-

यह वेब सपोर्टड सर्विसेस की प्रोडक्टिविटी बढाता है इसमें फेसबुक ट्विटर और लिंक्डइन के के साथ में ब्लॉग्स भी मौजूद होते है इसमें आपको कुछ बेसिक फीचर फ्री में मिलते है इसका खास फीचर यह है की आप इसके पेड़ वर्जन से फेसबुक अपडेटस और लिंक्डइन शेयर्स को शेड्यूल कर सकते है.

buffer  :-

 यह टूल   सोशल मीडिया शेड्यूलिंग service है इसमें आप एक क्लिक से ट्विटर,फेसबुक,लिंक्डइन और गूगल प्लस पर पोस्ट शेडयुल कर सकते है इसकी हेल्प से आप की सोशल मीडिया साइट्स पर नए-नए अपडेट होते रहेगे इसका यह फायदा है की एक ही पोस्ट आपको अपने अलग-अलग सोशल अकाउंट पर बार-बार पोस्ट करने के आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

pagemodo :-

यह टूल छोटे बिजनेस के लाइट तुरंत विजुअल्स तैयार करता है इसके फीचर्स में फेसबुक पेज मैजेन करने एंव विजुअल पोस्ट्स के लाइट टैब्स बनाने के टूल्स शामिल है इससे नई पोस्ट शेड्यूल के अनुरूप लाइव हो जाती है और उन्हें फेसबुक ट्विटर लिंक्डइन जैस दुसरे प्लेटफोर्म पर एक साथ शेयर कर सकते है.

sprout social :-

इससे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर एक location से एक साथ पोस्ट मॉनिटर एंव एनालिसिस किया जा सकता है यह सुविधा आपको सोशल मीडिया के पर्सनल प्रोफाइल पर इनबॉक्स से ही मैसेज मॉनिटर करने की सुविधा देती है इसका फ्री ट्रायल 30 दिन का होता है.

hootsuite :-

यह एडवांसड सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल है जिससे आप कई सोशल मीडिया अकाउंट को एक साथ मैनेज कर सकते है.

Tweepi :-

इसके जरिए हम उन followers को पहचान सकते है जिन्हें user ने unfollowers कर दिया है या ट्विटर अकाउंट के followers के द्वारा अन्य इंटरेस्ट user को खोज सकते है.