CVV Number क्या होता है (What is a CVV Number) क्यों जरूरी है?

आपके पास ATM Card तो होगा ही. जब आप Shopping Online करते हैं तो आपसे आपके Debit या Credit कार्ड का डीटेल मांगा जाता है. इन डीटेल में आपसे आपके Card का नंबर, उसकी Expiry Date और उस कार्ड का CVV नंबर मांगा जाता है. बाकी सब लोग तो इन सब चीजों को जानते है लेकिन CVV Number के बारे में कम लोग ही जानते हैं.

CVV Code क्या है?

हमारे Debit Card और Credit Card पर कई तरह के नंबर होते हैं और कई तरह के कोड होते हैं. इन्हीं Code में एक कोड होता है CSC Code, इसका पूरा नाम Card Security Code है. इसे CVV Code भी कहते हैं. इसका पूरा नाम Card Verification Value है.

इसका आविष्कार साल 1995 मे यूके में Michael Stone के द्वारा किया गया था. सबसे पहला CVV कोड 11 अंकों का बनाया गया था. अब जाकर यह तीन अंकों मेन सिमट गया है. इसका उपयोग कार्ड की Security के लिए किया जाता है.

CVV का पूरा नाम Card Verification Value होता है.

CVV Code क्यों जरूरी है?

CVV का इस्तेमाल आपके कार्ड की सुरक्षा के लिए किया जाता है ताकि Online Banking में कोई व्यक्ति आपकी कार्ड की डीटेल का गलत उपयोग न करें. अगर इसका सही से इस्तेमाल किया जाए तो ये कई तरह के धोखे से बचाने में मददगार होता है.

आप जब भी Phone और Internet के जरिये शॉपिंग करते हैं तो CVV number आपसे मांगा जाता है क्योंकि इससे ये पता चलता है की जो व्यक्ति ऑर्डर कर रहा है उसके पास वास्तव में कार्ड है या नहीं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की अगर आपका Card चोरी हो जाता है तो आपका CVV Code भी उस चोर के पास पहुँच जाता है. अगर सामने वाले ने आपका कार्ड हैक कर लिया तो उससे खर्च होने वाली राशि को आप नहीं बचा सकते.

CVV Code का पता कैसे लगाएं?

आपके पास जो कार्ड आते हैं वो VISA, Master Card आते हैं. इनमें तीन अंकों का CVV Code होता है. ये कार्ड के पीछे की तरफ होता है. CVV नंबर आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पीछे चुंबकीय पट्टी के ठीक नीचे छपा होता है. American Express Card में ये CVV नंबर 4 अंकों का होता है और कार्ड में आगे की तरफ होता है. ये एक सिक्योरिटी कोड होता है जो पेमेंट करते वक़्त आपको सुरक्षा प्रदान करता है.

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड है तो आपको अपने सीवीवी नंबर को संभाल कर रखना चाहिए. अगर आपको कॉल करके कोई भी व्यक्ति आपके कार्ड की डीटेल में आपके पिन नंबर के साथ आपका सीवीवी भी मांगता है तो आप उसे न दें. इसका उपयोग सिर्फ आप Online Banking में कर सकते हैं.

इसके अलावा यदि कोई कॉल करके इसे मांगता है तो उसे बिलकुल न दें. इसका उपयोग सिर्फ तब करें जब आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हो और उसका Payment अपने डेबिट या एटीएम कार्ड से कर रहे हो. इसके अलावा इसे किसी के साथ शेयर न करें.

SBI YONO App क्या है Account कैसे खोलें बिना ATM कार्ड के पैसे कैसे निकालें

ATM में पैसा अटक जाने पर क्या करें, Bank में शिकायत कैसे करें?

VISA, Maestro और Rupay Card क्या है, इनके क्या फायदे हैं?

Debit और Credit Card क्या होते हैं, Debit और Credit कार्ड में क्या अंतर होता है?

Credit Card कैसे बनवाए, इसके क्या फायदे हैं?

error: Content is protected !!