Coronavirus (COVID-19) से जुड़ी अफवाह दूर कर रहा भारत सरकार और WHO का चैटबोट

कोरोना का कहर पूरी दुनिया पर है ऐसे में कोरोना के बारे में कई तरह की अफवाहे Social Media पर चल रही है. इससे जुड़ी गलत जानकारियां उतनी ही घातक है जितनी ये महामारी. इससे संबन्धित अफवाहों में कोई इससे बचने के नुस्खे बता रहा है तो कोई इसके गलत लक्षण बता रहा है.

WHO की ओर से एक चैटबोट (Chatboat) जारी किया है जिसके माध्यम से आप कोरोना के बारे में सही जानकारी पा सकते हैं. डबल्यूएचओ (WHO) के अलावा भारत सरकार ने भी एक ऐसा ही चैटबोट जारी किया है जिसके माध्यम से आप कोरोना के बारे में सही जानकारी पा सकते हैं.

WHO चैटबोट से संपर्क Contact WHO chatboat

डबल्यूएचओ की ओर से जारी चैटबोट से संपर्क करने के लिए आपको अपने मोबाइल में +41798931892 नंबर को सेव करना है. इस नंबर को सेव करने के बाद आपको Whatsapp पर Hi लिखना है. इसके जवाब में ये चैटबोट 8 अलग-अलग सवाल आपसे पूछेगा.

1) Latest Numbers

2) Protect yourself

3. Your Question answered

4) Myth busters

5) Travel advice

6) News and press

7) Share

8) Donate Now

इनमें से जिन सवालों के जवाब आप चाहते हैं उसका नंबर आपको मैसेज में लिखना है. इसके बाद WHO की ओर से आपको उस सवाल का जवाब दिया जाएगा. आप इनमे से किसी भी सवाल का जवाब ले सकते हैं. डबल्यूएचओ के इस नंबर को अगर आप सेव नहीं करना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके भी चैट कर सकते हैं.

भारत सरकार का कोरोना चैटबोट Indian Government Corona Chatboat

भारत सरकार ने भी कोरोना की जानकारी देने के लिए एक चैटबोट जारी किया है. चैटबोट से कनैक्ट होने के लिए आपको अपने फोन में +919013151515 सेव करना है. इस नंबर को सेव करने के बाद आपको इस पर मैसेज भेजना है. ये चैटबोट वायरस के लक्षण और इससे जुड़ी दूसरी जानकारियां देता है. इतना ही नहीं इस WhatsApp चैटबोट के द्वारा आप एम्स के डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं.

भारत सरकार के चैटबोट पर आप निम्न तरह की चीजों के बारे में जान सकते हैं.

A) कोरोना वायरस क्या है और इसके लक्षण क्या है?

B) कोरोना वायरस कैसे फैलता है?

C) कोरोना वायरस का खतरा कैसे कम कर सकते हैं?

D) कोरोना वायरस के लिए एम्स के डॉक्टर की सलाह?

E) कोरोना पर अधिक जानकारी?

F) आप कहाँ मदद लेना चाहते हैं?

इनके जवाब पाने के लिए आपको जिस सवाल के आगे जो अक्षर लिखा है उसे टाइप करना होगा. जैसे की आपको जानना है कोरोना वायरस क्या है (What is corona virus) इसके क्या लक्षण है? (symptoms of corona virus) तो आपको A लिखना होगा. आप जो जानकारी चाहते हैं वो आपको इंग्लिश में मिलेगी. इसके अलावा आपको इस पर कोरोना हेल्पलाइन नंबर की जानकारी भी मिल जाएगी.

कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप इन दोनों नंबर को अपने मोबाइल में जरूर सेव करें ताकि आप गलत अफवाहों से बचे रहे. अगर आपको कोई भी ऐसी अफवाह सोशल मीडिया पर नजर आती है तो उसे नजरअंदाज करें. उसमें बताए गए उपायों पर ध्यान न दें. सरकार जो जानकारी इससे जुड़ी बता रही है उसी पर विश्वास करें.

Coronavirus disease (COVID-19) के संकट में आपकी मदद करेंगे ये Mobile Apps

Work from Home Plan : Jio ,Vodafone, Airtel और BSNL के प्लान

Finance Minister की घोषणा, कोरोना Lockdown में GST, Income Tax और बैंक के नियम

फोन चोरी हो गया, सरकारी पोर्टल पर करें शिकायत और फोन ब्लॉक

Women Safety के लिए ये Best 5 Mobile App

error: Content is protected !!