Ethernet क्या है ईथरनेट के प्रकार और उपयोग

जिन लोगों के घर पर ब्रॉडबैंड इन्टरनेट कनैक्शन है वो LAN के बारे में जरूर जानते होंगे और उन्होने Ethernet के बारे में भी सुना होगा. कई लोग इस नाम को लेकर असमंजस में रहते हैं की Ethernet क्या है? क्या ये इंटरनेट का ही दूसरा नाम है? ऐसे कई सवाल लोगों के मन में होते हैं. इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए आपको पता होना चाहिए की Ethernet क्या है? Ethernet के क्या उपयोग है? Ethernet कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

Ethernet क्या है? What is Ethernet in Hindi

इंटरनेट में कई तरह की technology का उपयोग होता है. इन्टरनेट चलाने के लिए हम मोबाइल में सिम का उपयोग करते हैं और कम्प्युटर में LAN या वाईफाई का उपयोग करते हैं. कम्प्युटर में आप LAN के बारे में तो जानते ही होंगे. इसमें एक केबल के जरिये आपके कम्प्युटर को इन्टरनेट डिवाइस जैसे राउटर से जोड़ा जाता है. Ethernet एक तरह की तकनीक है जो आमतौर पर LAN में उपयोग की जाती है. LAN कम्प्युटर और नेटवर्क डिवाइस के बीच बना हुआ एक नेटवर्क है जो एक छोटे एरिया को कवर करता है. जैसे आपका घर, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज आदि. Ethernet की मदद से कम्प्युटर और नेटवर्क डिवाइस को आपस में कनैक्ट किया जाता है. आपने देखा होगा की एक जगह पर दो कम्प्युटर आपस में भी इन्फॉर्मेशन को शेयर कर लेते हैं ये सब ईथरनेट का ही कमाल है.

Ethernet कैसे काम करता है? How does Ethernet work?

Ethernet का इस्तेमाल करने के लिए Ethernet केबल का इस्तेमाल किया जाता है जिसे हम सामान्य भाषा में LAN cable भी कहते हैं. ये बहुत ही कम एरिया को कवर करती है. आप चाहे तो केबल की लंबाई बढ़ाकर इसकी रेंज को बढ़ा सकते हैं. इसमें नेटवर्क डिवाइस कम्प्युटर को डाटा भेजती है जिसे कम्प्युटर द्वारा सर्च किया जाता है. इसके अलावा यदि Ethernet के जरिये सिर्फ कम्प्युटर ही कम्प्युटर से कनैक्ट है तो कोई एक मशीन जो दूसरी मशीन को डाटा भेजना चाहती है वो सबसे पहले डाटा पैकेट ले जाने वाले को ढूंढती है जिससे की वो पता कर सके की दूसरा कम्प्युटर कितने और कम्प्युटर से कनैक्ट है और क्या उस पर कोई और कम्प्युटर पहले से इन्फॉर्मेशन पहुचा रहा है. अगर पहले से कोई दूसरा कम्प्युटर उस पर डाटा ट्रान्सफर कर रहा है तो उस प्रक्रिया के होने के बाद ही दूसरा कम्प्युटर अपना डाटा भेज पाता है.

Ethernet के प्रकार Types of Ethernet in Hindi

Ethernet सिर्फ एक प्रकार का नहीं होता. ये कई प्रकार के होते हैं. इसके प्रकार इसकी स्पीड और गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं.

Fast Ethernet क्या है?

ये Ethernet श्रेणी का पहला प्रकार है. इसमें twisted pair cable और optic fiber cable के जरिये 10 MBPS से 100 MBPS तक की स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जाता है. लेकिन ये विडियो एप्लिकेशन के लिए अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि यह इसके लिए जरूरी बैंडविथ प्रोवाइड नहीं करा पाता. Ethernet standard को IEEE standard 802.3 कहा जाता है और इसका extended version IEEE standard 802.3U कहा जाता है. इसे Higher transmission speed के लिए बनाया गया है। ये Video, Multimedia, graphics और internet surfing के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Gigabit Ethernet क्या है? What is Gigabit Ethernet?

इसमें भी twisted pair cable और optic fiber cable का उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें डाटा ट्रांसफर की रेट काफी ज्यादा होती है. इसमें डाटा ट्रान्सफर की रेट 1000 MBPS होती है. ये अभी सबसे ज्यादा पॉपुलर नेटवर्क है. इसे मल्टिमीडिया और वॉइस ओवर आईपी जैसे एप्लिकेशन के साथ बहुत जल्दी काम करने के लिए बनाया गया है. इसे 1000 BASE-T के नाम से भी जाना जाता है. Gigabit Ethernet को सपोर्ट करने के लिए twisted pair cable CAT 5E का उपयोग किया जाता है.

10 gigabit Ethernet क्या है?

ये Ethernet की सबसे नई जनरेशन है. इसमें भी twisted pair cable और optic fiber cable का उपयोग किया जाता है. इसमें डाटा की स्पीड सबसे ज्यादा होती है. 10 gigabit Ethernet में डाटा ट्रांसफर की स्पीड 10 GBPS तक की होती है. इसे IEEE standard 802.3ae Ethernet के नाम से भी जाना जाता है. इसकी रेंज 10 हजार मीटर तक की होती है.

इन्टरनेट और ईथरनेट में क्या अंतर है? What is the difference between internet and ethernet?

इन्टरनेट और ईथरनेट में फर्क तो बहुत बड़ा है लेकिन समानता भी है. दरअसल इन्टरनेट एक तरह का नेटवर्क है जो दुनिभार के कम्प्युटर और सर्वर से जुड़ा है. इसके माध्यम से आप कहीं से भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और उसे भेज सकते हैं. इसके लिए बस दोनों जगह पर इन्टरनेट होना चाहिए.

अगर ईथरनेट की बात करें तो ये एक छोटा नेटवर्क है जो सीमित जगह में होता है. मतलब ये एक कमरे में हो सकता है, एक हाल में हो सकता है या फिर एक बिल्डिंग में हो सकता है. इसके माध्यम से भी आप डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन उसकी रेंज सिर्फ वही तक होगी जहा तक वो जुड़ा होगा. आप ईथरनेट को छोटा इन्टरनेट समझ सकते हैं.

Ethernet में कौन सी केबल होती है?

Ethernet में मुख्य तौर पर केबल का उपयोग होता है. इसके बिना Ethernet अधूरा है. इसमें तीन तरह की केबल का उपयोग होता है. जिनकी अपनी-अपनी विशेषता है.

Coaxial cable

ये एक सिंगल वैरे होता है जो Insulator, meal की शील्ड और प्लास्टिक के खोल से घिरा रहता है. Coaxial cable में insulator signal को कंट्रोल करता है और मेटल की शील्ड electromagnetic interface से बचाती है ताकि सिग्नल बीच में ही नष्ट न हो. इसके अलावा प्लास्टिक का खोल बाहरी चीजों जैसे आग, पानी, हवा से बचाता है. इसके मुख्य तौर पर दो वर्जन है. Thick Net और Than Net.

Twisted pair cable

ये वाली केबल सबसे ज्यादा Ethernet में उपयोग की जाती है. इसमें 2 या 4 कॉपर वायर के जोड़े प्लास्टिक के खोल से घिरे रहते हैं और एक दूसरे से लिपटे रहते है. जिससे एक वायर का सिग्नल दूसरे वायर को खराब न करें. Twisted pair cable के भी दो वर्जन हैं. Shielded और un shielded. Twisted pair cable और coaxial cable दोनों ही डाटा को electronic signal के जरिये ट्रांसफर करती है.

Fiber optic cable

Fiber optic cable में डाटा लाइट के माध्यम से ट्रांसफर होता है. इसकी स्पीड भी काफी ज्यादा होती है क्योंकि ये प्रकाश की गति से डाटा को Transfer करता है. इसमें पतले-पतले धागे के समान वायर होते हैं जो प्लास्टिक या ग्लास के बने होते हैं. इसकी Bandwith दूसरी केबल के मुक़ाबले काफी ज्यादा होती है और इसमें सिग्नल खराब होने की संभावना काफी कम होती है और ये अन्य केबल के मुक़ाबले हल्की, पतली और मजबूत होती है. धीरे-धीरे सभी जगह इसका उपयोग किया जा रहा है. आने वाले समय में Internet के लिए इसी का इस्तेमाल किया जाएगा.

Ethernet के उपयोग

Ethernet का उपयोग कम्प्युटर में इन्टरनेट चलाने और एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर या एक कम्प्युटर से कई सारे कम्प्युटर के बीच नेटवर्क बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से आप आसानी से बिना इन्टरनेट के दो कम्प्युटर की बीच डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल इन्टरनेट चलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि आपके कम्प्युटर में जिस Technology से नेट चल रहा है वो Ethernet ही है.

Ethernet आपके काफी काम की चीज है क्योंकि इसकी मदद से आप दो कम्प्युटर के बीच नेटवर्क बना सकते हैं और आसानी से बिना किसी एक्सटर्नल डिवाइस के आप डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं. Ethernet को समझने के लिए आप बस ये समझिए की ये इन्टरनेट की तरह ही है जो आपके रूम में या फिर आपके घर में केबल की मदद से एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर को जोड़ता है. हालांकि इसकी मदद से आप बिना ब्रॉडबैंड कनैक्शन के इन्टरनेट नहीं चला पाएंगे. आप बस डाटा को ही ट्रांसफर कर पाएंगे.

कम्प्युटर/लैपटाप हैंग क्यों होता है, हैंग होने से कैसे बचाएं?

WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें?

Computer Laptop Driver कैसे Download ओर Install करें

LAN Cable से PC कैसे Connect करें, कम्प्यूटर में Data Transfer करने का तरीका

RAM और ROM क्या होते है, इनमे क्या अंतर है?

Repeater क्या है यह कैसे काम करता है

अगर आपको सभी में इन्टरनेट चलना है तो आपको ब्रॉडबैंड कनैक्शन लेना ही पड़ेगा. तभी जाकर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे. Ethernet का इस्तेमाल करने के दौरान या तो twisted pair cable का उपयोग करे या फिर optic fiber cable का. इन दोनों से ही आपको अच्छी स्पीड मिलेगी.

error: Content is protected !!