Free Web Hosting में होती है ये समस्याएं, Website को होता है नुकसान

Website बनाने के लिए क्या चाहिए होता है? एक Domain और Web hosting. Domain तो हमें आसानी से कम कीमत में मिल जाता है लेकिन Hosting बहुत ही महंगी मिलती है. वैसे इंटरनेट पर कुछ ऐसी Free Web Hosting Sites भी है जो Free Web Hosting ऑफर करती है. Free Web Hosting Offer करने वाली वेबसाइट Google Blogger और WordPress आदि हैं. Free Web Hosting Budget के हिसाब से तो अच्छी होती है लेकिन इनकी अपनी Limitation होती है जो आगे चलकर आपको संकट में डाल सकती है.

फ्री वेबहोस्टिंग के साथ समस्याएं (Problems With Free Web Hosting)

Free Web Hosting हमे सुनने में बहुत अच्छा लगता है. हम फ्री सुनकर बस उस Website पर Blog बनाते हैं और Blogging शुरू कर देते हैं. इतना जानने की कोशिश भी नहीं करते कि इसमें क्या समस्याएं आएंगी. Free Web Hosting उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जो सिर्फ शुरूआत कर रहे हैं या सीखना चाह रहे हैं लेकिन जो लोग इसमें Professionally आना चाहते हैं वो फ्री Web Hosting न अपनाएं तो ही अच्छा है. Free Web hosting के कारण आपको निम्न समस्याएं हो सकती है.

Website कभी भी हो सकती है बंद

अगर आप Free Web Hosting ले रहे है तो आपकी Website कभी भी बंद हो सकती है. इसके साथ ही Free Web Hosting देने वाली कंपनी आपसे कभी भी अपनी Services बंद करके आपसे पैसे मांग सकती है उस सर्विस को आगे बढ़ाने के लिए. इसके अलावा आप यहां सिर्फ पोस्ट और कमेंट का बैकअप ले सकते हैं. यहां आप Images का Backup नहीं ले सकते.

Blog किसी को बेच नहीं सकते

अगर आप Blogging करके थक चुके हैं और इसे किसी और को बेचना चाहते हैं तो आप इसे बेच नहीं पाएंगे. Blogger की Guideline में ये बात साफ-साफ लिखी होती है. आप इसे किसी को शेयर या Transfer नहीं कर सकते. यह आपकी नहीं Google की Properties है. आप Google की जानकारी में आए बिना अगर किसी को Blog बेचते हैं तो Google आपके Blog को बंद कर देता है.

Security में कमी

Free Web Hosting की जो सबसे बड़ी Problem है वो ये है कि आपको यहां पर ज़्यादा सुरक्षा नहीं मिलती. Free services आपकी Website को सुरक्षा देने में ज़्यादा पैसा खर्चा नहीं करती. ये वेबसाइट आपके डाटा का बैकअप नहीं लेते हैं. ये Backup आपको ही रखना होता है. ऐसे में अगर अचानक से आपका ब्लाॅग बंद होता है और आपका बैकअप आपके पास नहीं है तो आपकी पूरी मेहनत खराब हो जाती है.

Web Hosting Related बदलाव नहीं कर सकते

Free Web hosting में आपको Dashboard तो जरूर दिया जाता है लेकिन इसका कोई Backhand Control Panel नहीं होता है. जिस वजह से आप Web Hosting संबंधित कोई बदलाव नहीं कर सकते है. यहां आप बस पोस्ट बनाकर Publishing कर सकते हैं. इसके अलावा आप थोड़ा बहुत थीम में बदलाव कर सकते हैं. इससे ज़्यादा आप यहां कुछ नहीं कर सकते.

फ्री सेवाएं बस लुभाने के लिए

Free services पर हो सके तो ज़्यादा भरोसा न करें. ये आपसे आज नहीं तो कल पैसे ले लेंगे. अगर आप फ्री में Web Hosting लेते भी है तो भी उस कंपनी का फायदा ही होता है. इस स्थिति में नुकसान सिर्फ आपका ही होता है. जैसे गूगल ब्लाॅगर पर आपकी होस्टिंग है तो आपके Ad sense Revenue का कुछ हिस्सा Google रख लेता है जिससे उसे होस्टिंग की कीमत मिल ही जाती है. इसलिए हो सके तो वेब होस्टिंग खरीदे और अपनी Website के मालिक खुद बनें.

Web Hosting प्लान में सब कुछ Unlimited नहीं

Kya Hai Web hosting (Part-1)

Web Server Hosting Kitne Parkar ki Hai (Part-2)

(Make Money Tips in Hindi) Janiye Online Paise Kamane Ke Kuch Best Option

Janiye Kisi Bhi Websites Unblock Kaise Karte Hai

CPM, CTR, CPA, CPL, CPC, CPS क्या होते हैं, इनका कैसे Use होता है

error: Content is protected !!