फोन चोरी हो गया, सरकारी पोर्टल पर करें शिकायत और फोन ब्लॉक

फोन का चोरी होना आज के जमाने में कोई बड़ी बात नहीं है. आपका फोन भी कभी न कभी चोरी हुआ होगा और उसे बहुत ढूँढने पर भी वो आपको नहीं मिला होगा. आपने पुलिस में रिपोर्ट की होगी, किसी ऐप की भी मदद ली होगी लेकिन आप उसे नहीं ढूंढ पाये होंगे और आखिर में हार मानकर आप उस फोन को भूल गए होंगे. लेकिन अब आपके चोरी हुए फोन को ढूँढने में आपकी मदद सरकार करेगी. सरकार ने एक नया पोर्टल लॉंच किया है जो आपका फोन चोरी होने पर आपकी मदद करेगा.

एक फोन में एक व्यक्ति की और उसके परिवार की आधी से ज्यादा जानकारी होती है. उसमें उसके पर्सनल फोटो, कांटैक्ट, विडियो, डॉकयुमेंट कई सारी चीजें होती है. ऐसे में अगर वो चोरी हो जाता है तो ये सारी डीटेल भी उसकी चोरी हो जाती है. फोन तो कोई भी नया ले लेगा लेकिन ये डिटेल्स अगर किसी के हाथ लग गई तो वो उसका मिसयूज कर सकता है. इसलिए फोन का चोरी होना एक चिंता का विषय है.

खोया मोबाइल कैसे वापस पाएं?

मोबाइल फोन खोने पर लोग बहुत चिंतित हो जाते हैं और उन्हें समझ में नहीं आता की अब क्या करें? फोन चोरी होने पर घबराने की जरूरत नहीं है. आपका फोन वापस दिलाने का जिम्मा अब सरकार ने ले लिया है. अब आप फोन चोरी होने पर सीधे सरकार के पोर्टल पर इसकी शिकायत कर सकते हैं और अपने फोन को ब्लॉक कर सकते हैं. इसके बाद जो वो फोन ट्रेस होकर मिल जाएगा तब उसे आप वापस से अनब्लॉक कर पाएंगे.

फोन चोरी होने पर क्या करें?

फोन चोरी होने पर आपको सबसे पहले तो फोन चोरी होने की FIR लिखवानी है. इस FIR को आप उस क्षेत्र के थाने में लिखवाएँ जहां आपका फोन चोरी हुआ है. फोन चोरी होने की FIR लिखवाने के लिए आपके पास फोन का बिल और उसका IMEI नंबर होना चाहिए. इसी की मदद से आपकी फोन चोरी होने की FIR लिखी जाएगी. फोन चोरी होने की एफ़आईआर आप चाहे तो ऑनलाइन भी लिखवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने राज्य के पुलिस डिपार्टमेन्ट की वेबसाइट पर जाना होगा.

फोन ब्लॉक करने की सरकारी वेबसाइट

फोन चोरी हो जाने के बाद आपको सबसे पहले तो एफ़आईआर लिखवानी है और उसके बाद आपको सरकार द्वारा लॉंच की गई वेबसाइट https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जाकर अपने फोन को ब्लॉक करना है. CEIR (Central Equipment Identity Register) सरकार द्वारा लॉंच की गई एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आपने चोरी हुए फोन को ब्लॉक कर सकते हैं ताकि उसे चुराने वाला व्यक्ति उसका उपयोग न कर पाये और इसके बाद उस फोन को ट्रेस किया जा सके. अगर वो फोन ट्रेस हो जाता है और मिल जाता है तो आप फिर से उसे खुद ही अनब्लॉक कर सकते हैं.

चोरी हुए फोन को ऑनलाइन ब्लॉक कैसे करें?

चोरी हुए फोन को ब्लॉक करना काफी ज्यादा आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉकयुमेंट होने चाहिए. इनके होने पर ही आप फोन ब्लॉक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

– चोरी हुए मोबाइल का बिल (स्कैन किया हुआ)

– पुलिस में की हुई एफ़आईआर (स्कैन कॉपी)

– कोई एक पहचान पत्र (स्कैन कॉपी)

इन सभी डॉकयुमेंट की स्कैन कॉपी को आप या तो अपने मोबाइल में रखें या फिर किसी पेन ड्राइव में रखें और फिर निम्न प्रोसैस को फॉलो करें.

– सबसे पहले CEIR website (https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp) को ओपन करें.

– इसके होमपेज पर Block Stolen/Lost Mobile का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

– इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें मांगी गई जानकारी आपको भरनी है.

– इस फॉर्म में आपको तीन तरह की जानकारी भरनी है.

– सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की जानकारी देनी है. अपना मोबाइल नंबर, दोनों IMEI नंबर, मोबाइल कंपनी का नाम, डिवाइस मॉडल बताना है और मोबाइल के बिल की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है.

– इसके बाद आपको उस जगह की जानकारी देना है जहां पर आपका फोन चोरी हुआ है. इसमें आपको चोरी होने का स्थान, तारीख, राज्य, जिला, वो पुलिस स्टेशन जिसमें आपको एफ़आईआर दर्ज कराई है, पुलिस एफ़आईआर कम्प्लेंट नंबर बताना है. इसके अलावा आपको पुलिस एफ़आईआर की स्कैन कॉपी अपलोड करनी है.

– इसके बाद उस व्यक्ति की पर्सनल डीटेल बतानी है जिसका मोबाइल चोरी हुआ है. यहाँ पर आपको मोबाइल औनर का नाम, पता, पहचान पत्र का प्रकार, उस पहचान पत्र की स्कैन कॉपी, पहचान पत्र नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर देना है.

– आपके मोबाइल नंबर देने के बाद आपको Get OTP पर क्लिक करना है. आपके दिये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे यहाँ दर्ज करें और फिर फॉर्म को submit कर दें. आपकी फोन को ब्लॉक करने के आवेदन को जमा कर लिया जाएगा. आपके फोन नंबर और आपकी ईमेल आईडी पर एक Request ID आएगा. इसे संभाल कर रखें. ये फोन के मिलने पर उसे अनब्लॉक करने के काम में आएगी.

चोरी हुए फोन को अनब्लॉक कैसे करे?

चोरी हुआ फोन अगर मिल जाता है तो आपको इसकी सूचना दी जाती है. इसके बाद आपको अपना फोन दे दिया जाता है. लेकिन इसके बाद आपको अपना फोन खुद ही अनब्लॉक करना होता है. इसे अनब्लॉक करने के लिए आपको फिर से CEIR की वेबसाइट पर जाना होता है और निम्न प्रोसैस को फॉलो करना होता है.

– सबसे पहले CEIR वेबसाइट (https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp) पर जाएँ.

– इस वेबसाइट पर आपको Unblock found mobile का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको कुछ जानकारी देनी है.

– सबसे पहले तो आपको Request ID को फिल करना है जिसे आपको Block करते समय दिया गया था.

– इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर देना है. याद रहे ये वही मोबाइल नंबर हो जो आपने पहले दिया था.

– अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज करें और सबमिट करें.

फोन चोरी होने का स्टेटस कैसे चेक करें?

आपने अगर फोन चोरी होने के बाद फोन को इस वेबसाइट के माध्यम से ब्लॉक किया है तो आप इस वेबसाइट पर जाकर स्टेटस में चेक कर सकते हैं की आपका फोन ब्लॉक हुआ है या नहीं, आपका फोन ट्रेस हुआ की नहीं, आपका फोन वापस मिला की नहीं. ये सारी चीजें आपको स्टेटस में बता दी जाती है.

– Status देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जाएँ.

– वेबसाइट पर आपको Check Request Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– अब स्टेटस देखने के लिए आपसे Request ID मांगा जाएगा उसे फिल करें और अपना स्टेटस देखें.

फोन के चोरी होने पर आप इस बात को लेकर न डरें की कोई आपके फोन का मिसयूज कर लेगा. आप इन सबसे बचने के लिए तुरंत पुलिस में शिकायत करें और ऑनलाइन अपने फोन को CEIR वेबसाइट के माध्यम से ब्लॉक कर दें ताकि कोई आपके फोन को ब्लॉक न कर सकें.

(नोट : इस वेबसाइट को शुरुवाती तौर पर महाराष्ट्र के लिए शुरू किया गया है. धीरे-धीरे इसे देश के सभी राज्यों में शुरू किया जाएगा.)

अब चोरी नहीं होगा आपका पर्स (Wallet Bot), आ गई New Technology

इमरजेंसी नंबर, Battery Recovery, Phone चोरी होने पर, कार की चाबी खोने पर (Important Secret Code)

सॉफ्टवेयर और वेबसाइट में वाइरस कैसे चेक करें?

Encryption क्या होता है मोबाइल में (Encryption) कैसे ऑन करें?

error: Content is protected !!