Amazon DSP क्या है, अमेज़न डीएसपी के क्या फायदे हैं?

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट है. एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म होने के अलावा भी अमेज़न का काफी बड़ा बिजनेस है. अमेज़न जमीन से आसमान तक हर जगह अपने बिजनेस को स्थापित कर रहा है. अमेज़न की एक खास सर्विस Amazon DSP है. इसके बारे में आपने कम सुना होगा लेकिन ये काफी काम की चीज है. क्योंकि ये आपके बिजनेस को आगे बढ़ा सकती है. यदि आप ऑनलाइन बिजनेस करते हैं या फिर ऑनलाइन कोई प्रॉडक्ट बेचते हैं तो आपको Amazon DSP Kya hai? इस बारे में जरूर जानना चाहिए.

Amazon DSP क्या है? (Amazon DSP Detail in Hindi) 

Amazon DSP का Full Form ‘Demand Site Platform’ है. ये विज्ञापनदाताओं के लिए एक प्लेटफॉर्म है जहां वो अपने विज्ञापन को प्रदर्शित कर सकते हैं. यहाँ आप अपने संभावित ग्राहक विज्ञापन के माध्यम से ढूंढ सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. डिजिटल बिजनेस के लिए या ऑनलाइन बिजनेस के लिए यदि आपको विज्ञापन देना है तो आप Amazon DSP पर दे सकते हैं. यहाँ पर आप कई तरह के विज्ञापन दिखा सकते हैं. जैसे टेक्स्ट, फोटो और विडियो. आपके विज्ञापन को अमेज़न अपने प्लेटफॉर्म पर दिखाएगा जिस पर आने वाले यूजर क्लिक करके आपके प्रॉडक्ट को खरीद पाएंगे.

Amazon DSP ही क्यों चुनें? (Why Amazon DSP is Best for Advertising?) 

आप यदि कोई Online Business कर रहे हैं जिसमें आप अपने प्रॉडक्ट को किसी साइट पर लिस्ट करके उसे बेचते हैं तो उसे लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको ऑनलाइन विज्ञापन का सहारा लेना पड़ता है. इसके लिए आप फेसबुक और गूगल जैसे प्लेटफॉर्म पर जाते हैं. जिन पर विज्ञापन करना काफी महंगा होता है. यहाँ से आपको उचित यूजर मिलेगा या नहीं इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होती है. जिस तरह आप फेसबुक और गूगल पर विज्ञापन दिखाते हैं उसी तरह आप अमेज़न के प्लेटफॉर्म पर भी अपने विज्ञापन दिखा सकते हैं.

Amazon.com दुनिया का सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है. इस पर हर महीने 2 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स आते हैं. इसके अलावा भी अमेज़न के कई सारे प्रॉडक्ट हैं जो ऑनलाइन है. जैसे अमेज़न प्राइम, किंडल, अमेज़न म्यूजिक, आईएमडीबी आदि. इन सभी पर करोड़ों का ट्रैफिक हर महीने रहता है. इन सभी प्लेटफॉर्म पर आप अपने विज्ञापन Amazon DSP के माध्यम से दिखा सकते हैं.

Amazon DSP पर विज्ञापन का क्या फायदा है? (Benefits of Amazon DSP) 

यहाँ पर विज्ञापन करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको यहाँ आपके प्रॉडक्ट के लिए सही यूजर मिल सकता है.

जैसे मान लीजिये आप अपने प्रॉडक्ट को Amazon की वेबसाइट पर लिस्ट करके बेच रहे हैं. अब आपकी तरह ही काफी सारे प्रॉडक्ट अमेज़न की वेबसाइट पर दिख रहे हैं. ऐसे में आपका प्रॉडक्ट लोगों को कैसे दिखेगा. क्योंकि वहाँ तो काफी सारे प्रॉडक्ट है.

अब अगर आप अपने प्रॉडक्ट को अमेज़न के होमपेज पर दिखाना चाहते हैं या फिर उस प्रॉडक्ट की कैटेगरी में सबसे टॉप पर दिखाना चाहते हैं तो आप अमेज़न डीएसपी के माध्यम से विज्ञापन करके अपने उस प्रॉडक्ट को आगे ला सकते हैं. इससे आपके प्रॉडक्ट की सेल बहुत तेजी से बढ़ जाएगी और आपका प्रॉडक्ट पोपुलर भी होने लगेगा.

इसी तरह यदि विडियो से जुड़ा आपका कोई प्रॉडक्ट है तो आप उसे अमेज़न प्राइम पर विज्ञापन देकर उसके लिए अच्छे यूजर ले सकते हैं. अमेज़न प्राइम पर भी विज्ञापन आते हैं और इन विज्ञापन में आप अपना विज्ञापन दे सकते हैं.

इसी तरह यदि आपका प्रॉडक्ट कोई किताब, मैगजीन या कोई कॉमिक है तो आप उसका विज्ञापन अमेज़न किंडल पर कर सकते हैं. इस तरह अमेज़न के अलग-अलग प्रॉडक्ट हैं जिन पर आप अपने विज्ञापन कर सकते हैं और अपने बिजनेस के लिए सही ग्राहक चुन सकते हैं.

अमेज़न DSP पर विज्ञापन के प्रकार (Types of Amazon DSP Advertisement) 

अमेज़न डीएसपी पर आप कुछ खास प्रकार के विज्ञापन को दिखा सकते हैं.

टेक्स्ट : इसमें विज्ञापन के रूप में सिर्फ टेक्स्ट नजर आएगा. आप किसी भी तरह की फोटो या विडियो इसमें इस्तेमाल नहीं कर सकते.

फोटो : इसमें विज्ञापन के रूप में आप कोई ग्राफिक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ग्राफिक में आप फोटो और टेक्स्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

विडियो : विज्ञापन के रूप में आप कोई विडियो भी प्रदर्शित कर सकते हैं. ये विकल्प थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन लोग इससे काफी जल्दी इंप्रेस हो जाते हैं.

इन तीनों प्रकार के विज्ञापन आप अमेज़न डीएसपी पर दिखा सकते हैं.

अमेज़न डीएसपी की जरूरत (Detail of Amazon DSP) 

अमेज़न डीएसपी के बारे में सारी बाते जानने के बाद आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि जब आपके पास गूगल और फेसबुक जैसे बड़े विज्ञापन करने वाले प्लेटफॉर्म है तो आप अमेज़न पर जाकर क्यों अपना विज्ञापन दे. आप गूगल और फेसबुक पर भी तो अपने विज्ञापन दे सकते हैं.

आप ऐसा कुछ प्रॉडक्ट के साथ कर सकते हैं. लेकिन हर डिजिटल बिजनेस में आप ऐसा नहीं कर सकते हैं. जैसे आपकी कोई वेबसाइट है और आपको उस पर यूजर लाना है तो आप फेसबुक या गूगल विज्ञापन का सहारा ले सकते हैं. पर अमेज़न पर आपका कोई प्रॉडक्ट लिस्ट किया हुआ है उसकी सेल बढ़ाने के लिए आप गूगल या फेसबुक पर विज्ञापन देकर ज्यादा लाभ नहीं उठा पाएंगे.

अमेज़न डीएसपी असल में सभी विज्ञापनदाताओं के लिए नहीं है. इसे उन विज्ञापनदाताओं के लिए तैयार किया गया है जो अमेज़न पर ही अपना बिजनेस कर रहे हैं. जैसे यदि आप अमेज़न की साइट पर अपना बिजनेस लिस्ट करके बेच रहे हैं तो आपको अमेज़न से ये उम्मीद रहती है कि उस पर आपका बिजनेस अच्छा हो.

अब आपको अमेज़न पर अपना सामान बेचने के लिए ग्राहक तो अमेज़न के प्लेटफॉर्म पर ही ज्यादा मिलेंगे. क्योंकि जो व्यक्ति अमेज़न पर आया है वो कुछ न कुछ सामान खरीदने आया होगा. ऐसे में भले ही आप अमेजन पर विज्ञापन के रूप में दिखे पर यूजर आपको देखकर कुछ रिएक्ट तो जरूर करेगा. हो सकता है आपका विज्ञापन देखकर यूजर को आपके प्रॉडक्ट में इन्टरेस्ट आ जाये और वो उसे खरीद ले.

अगर आप अमेज़न के माध्यम से ही अपना बिजनेस चला रहे हैं तो आप अमेज़न डीएसपी का उपयोग कर सकते हैं और अपने बिजनेस की सेल को आगे बढ़ा सकते हैं.

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