Graphic Card क्या है, ग्राफिक कार्ड कम्प्युटर में कैसे लगाते हैं?

जो लोग कम्प्युटर में ग्राफिक, विडियो का काम करते हैं या फिर गेमिंग करते हैं उन्होने ग्राफिक कार्ड (Graphic Card) के बारे में सुना होगा. इसे GPU भी कहा जाता है. कई लोगों को समझ में नहीं आता की ग्राफिक कार्ड का उपयोग कम्प्युटर में क्यों किया जाता है? ग्राफिक कार्ड क्या होती है? ये कम्प्युटर के लिए क्यों जरूरी है? लेकिन जो लोग कम्प्युटर पर गेम खेलते हैं वो इस बात को अच्छे से जानते हैं की ग्राफिक कार्ड उनके कम्प्युटर के लिए कितनी जरूरी है. अगर उनके कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड नहीं होगी तो उन्हें उस गेम को खेलने में इतना मजा नहीं आएगा जितना ग्राफिक कार्ड के होने पर आएगा.

ग्राफिक कार्ड क्या होती है? What is a graphic card?

ग्राफिक कार्ड का संबंध ग्राफिक्स से होता है जिसमें कम्प्युटर पर चलने वाले विडियो, फोटो और गेम शामिल होते हैं. ग्राफिक कार्ड को GPU भी कहा जाता है जिसका पूरा नाम Graphic processing unit होता है. इसे विडियो कार्ड भी कहा जाता है. इसका मुख्य काम होता है आपकी कम्प्युटर की स्क्रीन पर जो फोटो, विडियो और गेम के दृश्य आ रहे हैं वो अच्छी तरह दिखें. ग्राफिक कार्ड का काम इन ग्राफिक को अच्छी तरह प्रोसैस करना होता है.

इसे आप इस तरह समझ सकते हैं. मान लीजिये आप कोई हाई क्वालिटी विडियो गेम अपने कम्प्युटर में खेल रहे हैं और आपके कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड नहीं है तो आपका कम्प्युटर उस गेम के ग्राफिक को दिखाने में देरी लगाएगा क्योंकि उसमें ग्राफिक कार्ड नहीं है जो आपके ग्राफिक्स को प्रोसैस करती है. अब अगर ग्राफिक कार्ड होती तो वो चित्र आसानी से प्रोसैस हो जाते और रियलटाइम पर आपको वो चित्र आपकी स्क्रीन पर नजर आते. कुछ इस तरह की समस्या विडियो में भी होती है. जब हम कोई HD video हमारी स्क्रीन पर चलाते हैं तो कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड न होने के कारण वो विडियो अच्छे से नहीं चलता. कभी-कभी उसकी आवाज तो आती है लेकिन चित्र वहीं रुक जाते हैं. इस तरह की समस्या ग्राफिक कार्ड के न होने से होती है.

ग्राफिक कार्ड के प्रकार Types of graphic cards

ग्राफिक कार्ड दो तरह की होती है जो निम्न हैं. 1) इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड 2) डेडिकेटेड ग्राफिक कार्ड

इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड

Integrated graphic card आजकल के सभी कम्प्युटर, लैपटाप में आती है. ये ज्यादा पावरफुल नहीं होती और सस्ती भी होती है. इसे हम सामान्य ग्राफिक कार्ड भी कह सकते हैं. इसको हम अलग से नहीं खरीद सकते क्योंकि ये पहले से ही कम्प्युटर के मदरबोर्ड पर लगी हुई आती है. आप जो कम्प्युटर में शुरू में ग्राफिक्स को प्रोसैस कर पाते हैं वो इसी की वजह से होता है. अब इसके बाद अगर आप कुछ हाई क्वालिटी के विडियो या गेम चलाये जाते हैं तो हमे दिक्कत आती है. इस दिक्कत को दूर करने का काम करती है Dedicated GPU.

डेडिकेटेड ग्राफिक कार्ड

Dedicated Graphic Card को हम external graphic card भी कहते हैं क्योंकि इसे हम खरीद कर अलग से लगा सकते हैं. ये आपको मार्केट में आसानी से मिल जाती है. Dedicated graphic card आपको low power से high end तक मिल जाती है. इन ग्राफिक कार्ड को हम सीपीयू के अंदर मदरबोर्ड में PCIe (Peripheral component interconnect express) के जरिये कनेक्ट करते हैं. इसका इस्तेमाल हम तभी करते हैं जब हमें विडियो गेम खेलना है या फिर विडियो एडिटिंग करनी है.

ग्राफिक कार्ड का उपयोग क्यों होता है Why is the use of graphic cards

आपको आपकी कम्प्युटर की स्क्रीन पर जितने भी तरह के चित्र या ग्राफिक्स दिखते हैं उन्हें प्रोसैस करने का काम ग्राफिक कार्ड का होता है. ये CPU से या प्रोसेसोर से बाइनरी के रूप में सारा डाटा लेता है और ग्राफिक्स या इमेज के रूप में उसे डिस्प्ले करता है. अच्छी ग्राफिक कार्ड के उपयोग से ग्राफिक्स की क्वालिटी बढ़ जाती है. उन ग्राफिक्स को देखने और गेम खेलने के दौरान स्क्रीन लेक नहीं करती. जैसा आपने देखा होगा की कहीं-कहीं स्क्रीन अटक जाती है या फिर आपको उसमें धुंधला दिखने लगता है. इस तरह की प्रॉबलम ग्राफिक कार्ड के नहीं होने से होती है. जो लोग विडियो एडिटिंग का काम करते हैं उन्हें भी जब विडियो का रेंडर निकालना पड़ता है तो काफी दिक्कत होती है. कम्प्युटर इसमें काफी समय लेता हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड का उपयोग किया जाता है ताकि आपका कम्प्युटर विडियो के ग्राफिक्स को जल्दी से प्रोसैस कर सके.

ग्राफिक कार्ड कैसे काम करती है Graphic card is how it works

ग्राफिक कार्ड के काम करने का तरीका सीपीयू की तरह ही होता है. देखा जाए तो ये एक सीपीयू ही है जो ग्राफिक्स को प्रोसैस करने का काम करता है. ग्राफिक कार्ड में खुद की रैम होती है और खुद का प्रोसेसर होता है. जब लोग इसे खरीदते हैं तो पूछते हैं की कितने जीबी की रैम है. जो रैम जितने ज्यादा जीबी की रहेगी वो उतनी ही अच्छी तरह ग्राफिक्स को प्रोसैस करेगी और आपको एक बेहतर अनुभव करवाएगी.

ग्राफिक कार्ड कम्प्युटर में कैसे लगाएँ How to install graphic card in computer

कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड को इन्स्टाल करना या लगाना काफी आसान काम है. इसे लगाने के लिए आपको सबसे पहले बाजार से एक डेडिकेटेड ग्राफिक कार्ड खरीदनी पड़ेगी जो आपकी जरूरत के हिसाब से हो सकती है. आप चाहे तो 1 जीबी, 2 जीबी या 4 जीबी की ग्राफिक कार्ड खरीदें. ये पूरी तरह आपके काम पर निर्भर करती है. इसे खरीदने के बाद निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले आप अपने कम्प्युटर को Shutdown करें और कम्प्युटर में लगे सारे power source को हटा दें.

– अब सीपीयू का केबिनेट पेचकस की मदद से खोलें. सीपीयू के अंदर मदरबोर्ड में नीचे की तरफ देखें एक स्लॉट होगा जहां पर PCIe लिखा होगा.

– अब उस स्लॉट में लगा पैनल निकाल दें और अपनी खरीदी हुई ग्राफीक कार्ड को उसमें लगाएँ.

– अब अपने सीपीयू के केबिनेट को बंद कर दें और सारे पावरसोर्स फिर से लगा कर अपने कम्प्युटर को चालू करें.

(ग्राफिक कार्ड को आप तभी लगाएँ जब आपको इसका ज्ञान हो की ये स्लॉट कहाँ पर होगा. अगर आप इसके बारे में थोड़ा-बहुत भी नहीं जानते हैं तो फिर किसी computer repairing वाले के पास जाकर ही ग्राफिक कार्ड को लगवाएं.)

ग्राफिक कार्ड कैसे चेक करें How to check graphic card

कई लोगों को ये पता नहीं होता है की उनके कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड है या नहीं. कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड चेक करने का तरीका है. जिसके जरिये आप पता लगा सकते हैं की आपके कम्प्युटर में ग्राफिक कार्ड हैं या नहीं. अगर है तो वो ग्राफिक कार्ड कौन सी है. इसके लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

– सबसे पहले अपने desktop पर My computer पर जाकर Right click करें.

– इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Manage ऑप्शन को ढूँढना है. ढूंढकर उस पर क्लिक करें.

– अब आपके सामने Computer management की विंडो खुल जाएगी. इसमें नीचे की तरफ आपको Device manager ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको राइट साइड में कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे. आपको इनमें Display adapter को ढूँढना है और उस पर क्लिक करना है.

– इस पर क्लिक करने के बाद उसी के नीचे आपको अपने कम्प्युटर में लगा ग्राफिक कार्ड दिख जाएगा.

ग्राफिक कार्ड आपके कम्प्युटर के लिए बड़े ही काम की चीज है. लेकिन उस स्थिति में जब आप अपने कम्प्युटर पर हाई क्वालिटी गेम खेलना चाहते हैं या फिर विडियो से संबन्धित कोई काम करना चाहते हैं. अगर आप कुछ बेसिक चीजें ही अपने कम्प्युटर पर करना चाहते हैं तो ग्राफिक कार्ड के लिए पैसा खर्च न करें.

Ethernet क्या है ईथरनेट के प्रकार और उपयोग

Processor क्या होते हैं, कम्प्युटर के लिए कौन सा प्रॉसेसर चुने ?

WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें?

Inkjet Printer क्या होता है, Best Printer कौन सा होता है?

Modem Kya होता है यह Kaise काम करता है

error: Content is protected !!