सावधान : आपके Smartphone की Battery भी फट सकती है

Smartphone की बैटरी फटने की खबरों ने सभी Smartphone User को डरा सा दिया है. हर कोई User Smartphone लेने से पीला दस बार सोचता है कही कुछ गलत न हो जाये. इस तरह की घटनाये Samsung Smartphone Note 7 में सुनने को बहुत आई. बाजार में उतरने के हफ्तेभर बाद ही Battery फटने की खबरों से Samsung ने Smartphone Note 7 के उत्पादन पर पूर्ण रोक लगा दी.

Samsung Smartphone Note 7 Charging पर या उसके बाद फटने की खबरों से परेशां हो कर Company को पूर्ण रूप से Note 7 का उत्पादन बंद करना पड़ा. जब Company को इस बात की जानकारी हुई तब Company ने 20 हजार करोड़ का नुकसान उठाते हुए 25 लाख Smartphone Note 7 वापस ले लिए.

Battery Blast कारण :

Battery में मौजूद दो Electrodes आपस में मिल जाते है जिससे की battery में Blast का कारन बन जाता है. या फिर battery धुँआ निकलती है. जब आपस में कैथोड और एनोड Electrodes आपस में मिल जाते है तो battery Blast हो जाती है. इसे मिलने से रोकने के लिए इनके मध्य में Separator लगाया जाता है ताकि यह आपस में कभी न मिल सके. इसका मुख कारण Mobile overcharging भी है जिसकी वजह से यह Blast होने की सम्भावनाये ज्यादा बड़ जाती है.

error: Content is protected !!