भारत में मिलने वाली Best Electric Car, एक बार की चार्जिंग में चलेगी 400KM

पेट्रोल की बढ़ती कीमत हमें इस बात को सोचने पर मजबूर कर रही है की क्या हमें बाइक या कार से सफर करना चाहिए? लेकिन कई लोग इनके विकल्प की ओर बढ़ रहे हैं. पेट्रोल और डीजल कारों की जगह अब भारत में Electric Car ले रही है. इलेक्ट्रिक कारों का इतना क्रेज भारत में नहीं है लेकिन जैसे-जैसे पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती जाएगी. लोग इलेक्ट्रिक कारों की तरफ रुख करेंगे. इस लेख में आप भारत में लॉंच हुई कुछ खास इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानेंगे जिन्हें भारत में पसंद किया जा रहा है.

वैसे अगर इलेक्ट्रिक कार की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले इंसान यही देखता है की ये एक बार की चार्जिंग में कितनी चलेगी. इन कारों में आपको पेट्रोल डीजल भरवाने की झंझट तो नहीं है लेकिन आपको इसमें चार्जिंग का ध्यान रखना पड़ता है. यहाँ हम आपको कुछ कारों के बारे में बता रहे हैं जो एक चार्जिंग पर काफी अच्छी चलती है.

TATA Nexon EV

TATA motors की पहली इलेक्ट्रिक कार Nexon EV है. इस कार को लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है. इसमें दी गई बैटरी वॉटर और डस्ट रजिसटेंट है. इसमें दी गई बैटरी 30.2 किलोवाट की है. और कंपनी का दावा है की ये एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक चलेगी.

इस कार के इंजिन की बात करें तो ये 129 हॉर्स पावर का है और 245 NM पीक टार्क जनरेट करता है. टाटा मोटर्स के दावे के अनुसार ये कार 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी चार्जिंग की बात करें तो ये फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है.

TATA Nexon EV की कीमत 15 से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

Hyundai Kona

Hyundai कंपनी की Hyundai Kona EV एक इलेक्ट्रिक कार है. इस कार का भारत में लंबे समय से इंतज़ार हो रहा था. Hyundai Kona में 39.2 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया हुआ है. इसके साथ में एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो 136 हॉर्स पावर की है और ये 395 Nm पीक टोर्क जनरेट करता है. इस कार में 4 ड्राइविंग मोड है जो इको, इको प्लस, कम्फर्ट और स्पोर्ट है. कंपनी का दावा 9.7 सेकंड में ये 100 किलोमीटर की रफटकर पकड़ सकती है. कंपनी के अनुसार ये कार एक बार की फुल चार्जिंग में 452 किलोमीटर चलेगी. कंपनी के अनुसार इस कार को एसी लेवल 2 चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. वही DC Fast Charger से ये इलेक्ट्रिक SUV सिर्फ 57 मिनट में 80 परसेंट चार्ज हो जाएगी. इस कार की बैटरी पर आपको 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी मिलेगी. वहीं कार पर आपको 3 साल की वारंटी मिलेगी.

Hyundai Kona की कीमत 24 से 25 लाख रुपये तक हो सकती है.

MG ZS EV

Morris Garages की भारत में लॉंच की गई दूसरी कार MG ZS EV है. ये एक इलेक्ट्रिक कार है और इसे भारत में सुरक्शित कारों में से एक माना जा रहा है. इस कार में 44.5 किलोवॉट की बैटरी दी है जो फुल चार्ज होने पर 340 किलोमीटर तक चलेगी. इस बैटरी को 50 KW DC चार्जर से 40 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है. जबकि 7.4 KW स्टैंडर्ड चार्जर से इसे चार्ज होने में करीब 7 घंटे का समय लगता है. इसमें बैटरी के साथ आपको एक इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलती है जो 141 BHP की पावर और 353 Nm पीक टोर्क जनरेट करती है. कंपनी का दावा है की ये कार मात्र 8 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी बैटरी वॉटर और डस्ट प्रूफ है.

MG ZS EV की कीमत 20 से 25 लाख रुपये तक हो सकती है.

Mahindra e2o

इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में Mahindra भी पीछे नहीं है. Mahindra ने Mahindra e2o लॉंच की है जो एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार है. कंपनी का दावा है की ये कार एक बार चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक चल सकती है. तथा इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस कार में 4 ट्रिम लेवल है. ये कार आपको 4 कलर में मिलती है. इस कार के पी2, पी4, पी6, वेरिएंट में 48 वॉल्ट की बैटरी लगी है जबकि पी8 वेरिएंट में 72 वॉल्ट की बैटरी लगी है. कार में 48 वॉल्ट की बैटरी 3 फेज इंडक्शन मोटर को पावर भेजती है और इससे 25.5 BHP का पावर जनरेट होता है. जबकि 72 वॉल्ट की बैटरी 40 BHP का पावर जनरेट करती है.

Mahindra e2o इसकी कीमत 5 से 10 लाख रुपये तक हो सकती है.

Mahindra e verito

Mahindra e Verito एक Hatchback Electric Car है. इस कार में आपको 3 फेज वाली 72 वॉल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. ये 41 पीएस की पावर और 91 एनएम टोर्क जनरेट करती है. इसे 100 प्रतिशत चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं. ये कार एक बार की फुल चार्जिंग में 120 किलोमीटर तक का सफर तय करवा सकती है. इसकी टॉप स्पीड 86 किलोमीटर प्रति घंटा है. अगर आप शहर में चलाने के लिए कोई कार खरीदना चाहते हैं तो इस कार को खरीद सकते हैं.

Mahindra e verito की कीमत 10 से 11 लाख रुपये तक हो सकती है.

OLA से कार कैसे अटैच करें,ओला से गाड़ी अटैच के लिए जरूरी दस्तावेज़

Vehicle Insurance Detail : वाहन बीमा की जानकारी, वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है?

India में बिकने वाली 5 सबसे सस्ती कार- India 5 Most Affordable Cars

ये हैं देश की 5 बेहतरीन कारें जो देती हैं सबसे ज्यादा माइलेज

error: Content is protected !!