Telegram क्या है? Telegram Channels का उपयोग क्यों बढ़ गया है?

Telegram Channels In Hindi

Online chatting करने के लिए कई सारे Apps मौजूद है लेकिन जिस App का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है वो है Whatsapp. लेकिन क्या आपने कभी सोचा की Whatsapp न हो या बंद हो जाए तो फिर क्या होगा. फिर उसके जैसा तो कोई और App है नहीं. इतनी फास्ट instant Messaging सर्विस देने वाला और कौन सा ऐप है. ऐसा एक ऐप और है.

आजकल इसका प्रयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है. इस ऐप का नाम है टेलीग्राम ऐप (Telegram App). Telegram app को इन्स्टाल करके उसे चलाने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की टेलीग्राम (Telegram) ऐप क्या है, ऐसे कैसे उपयोग किया जाता है. इसके अलावा आपको टेलीग्राम ऐप (Telegram app in hindi) की पूरी जानकारी होना चाहिए.

Telegram App क्या है?

Telegram app एक Instant Messaging App है. जो बिलकुल Whatsapp की तरह काम करता है. अब आप कहेंगे की ये whatsapp की तरह काम करता है तो फिर इसे डाउनलोड ही क्यों करना. तो आपको बता दें की ये whatsapp की तरह काम करता है लेकिन काफी हद तक Whatsapp से अलग है. आप ये मान सकते हैं की ये ऐप whatsapp से भी आगे के लेवल का ऐप है. Whatsapp में आपको जितनी limitation महसूस होती हैं वो सब यहाँ नहीं होंगी. कई सारे ऑप्शन Telegram में ऐसे हैं जो wahtsapp में नहीं है और उनको आपको बहुत जरूरत है.

Telegram को इस्तेमाल करना बेहद आसान है. आप इसे Android, iOS और PC में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी एक और खास बात है की आप इसे एक साथ कई डिवाइस में भी उपयोग कर सकते हैं. Telegram काफी ज्यादा आसान है. ये काफी ज्यादा Reliable, Safe और Secure है. ये एक cloud based instant messaging सर्विस है और इसमें सारा डाटा Telegram के Cloud पर सेव होता है.

Telegram कैसे शुरू हुआ?

Telegram को सबसे पहले साल 2013 में दो भाइयों के द्वारा लॉंच किया गया था. इन भाइयों के नाम Nikolai और Pavel है. इसे बनाने में Nikolai Durov ने MT Protocol को Create किया और Pavel ने इस प्रोजेक्ट में वित्तीय मदद की. Telegram का कहना है की उन्होने इसे एक Non Profit Organization की तरह बनाया है.

Telegram के Security Features

Telegram security के हिसाब से एक खास ऐप है और आप इसमें एक सिक्योर तरीके से अपनी chatting कर सकते हैं. इसके कुछ खास सिक्योरिटी फीचर निम्न हैं.

– Telegram में secret chat की सुविधा होती है. इसमें आप आपकी conversation को समाप्त करने के बाद आप chats को destroy कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो इसके लिए time set भी कर सकते हैं.

– अन्य दूसरे messaging apps में 2 encryption layer होती है लेकिन telegram 3 layer के साथ होती है. जो इसे दूसरे ऐप की तुलना में ज्यादा सिक्योर बनाता है.

– आप इस ऐप में अपनी पसंद का पासवर्ड भी लगा सकते हैं.

– आप इसे एकसाथ कई डिवाइस में उपयोग कर सकते हैं.

Telegram App कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप मोबाइल के लिए Telegram app को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल के play store पर जाकर उसे डाउनलोड करना होगा. आप चाहे तो Telegram Official Website पर जाकर इसे मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.

Telegram Account कैसे बनाएँ ?

Telegram app का उपयोग करने और इस पर अकाउंट बनाने के लिए निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Play store पर जाना है और Telegram लिखकर सर्च करना है.

– अब आपके सामने जो ऐप आएगा उसे आपको डाउनलोड करना है. इसके बाद इसे इन्स्टाल करना है.

– इसे इन्स्टाल करने के बाद आपको इसे ओपन करना है और Start Messaging पर क्लिक करना है.

– इसके बाद आपको अपनी Country Select करनी है और अपना मोबाइल नंबर लिख कर अपना अकाउंट बनाना है.

– इसके बाद आपके दिये गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको Telegram में लिखना है.

– बस इसके बाद आपको अपना नाम लिखना है और प्रोफ़ाइल फोटो लगानी है बस बन गया आपका अकाउंट.

Telegram Channel क्या होता है?

टेलीग्राम चैनल एक मुख्य कारण है जिसकी वजह से इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है. आमतौर पर पढ़ाई के मामले में इसका काफी उपयोग किया जा रहा है. Telegram channel एक तरह के ग्रुप होते हैं जिनमें आप किसी विषय से संबन्धित सभी जानकारी एक ही जगह पर देख सकते हैं. इस पर पोस्ट करने का अधिकार उस व्यक्ति के पास होता है जो इसका admin होता है. वो चाहे तो इसका अधिकार किसी को भी दे सकता है. इसका प्रयोग आमतौर पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए किया जाता है. ये ठीक उसी तरह है जिस तरह आपका फेसबुक पेज होता है.

Telegram Channel के फायदे

टेलीग्राम चैनल से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

आजकल जो लोग ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं उनसे कहा जाता है की आप उनका टेलीग्राम चैनल जॉइन करें. वहाँ पर आप उस विषय से संबन्धित जानकारी को आसानी से बिना भटके पा सकते हैं.

यहाँ आप अपने आइडिया और दूसरे लोग अपने आइडिया और नॉलेज को शेयर कर सकते हैं.

यहाँ पर आपको बिना विज्ञापन के काफी कुछ मिल जाता है. आमतौर पर विज्ञापन आने पर या तो आप विज्ञापन पर क्लिक करके भटक जाते हैं या फिर विज्ञापन के आने से परेशान हो जाते हैं. लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं होता है.

Telegram Group क्या है?

Telegram group को आप whatsapp group की तरह ही समझ सकते हैं. लेकिन इसमें जॉइन होने वाले मेंबर्स की संख्या काफी ज्यादा होती है. Whatsapp में जहां आप कुछ लिमिटेड लोगों को ही एक ग्रुप से जोड़ सकते हैं वहीं इसमें आप 1 लाख लोगों को जोड़ सकते हैं. इसके ग्रुप में आप फोटो, विडियो, Gif, डॉकयुमेंट, लिंक आदि को शेयर कर सकते हैं. इसमें आप कितना भी शेयर करें आपको ब्लॉक नहीं किया जाएगा. लेकिन हाँ admin चाहे तो आपको ब्लॉक कर सकते हैं.

Telegram किसी भी हद तक Whatsapp से कम नहीं है. बल्कि देखा जाए तो ये Wahtsapp से भी ज्यादा फीचर हमें देता है. इसमें आने वाले फोटो और विडियो भी आपके मोबाइल की मेमोरी की नहीं भरते हैं क्योंकि वो सभी Telegram के Cloud सर्वर पर अपलोड हो जाते हैं. अगर आपने इन्हें डाउनलोड किया और वापस से डिलीट कर दिया तो भी ये वापस आ जाएंगे.

Kindle eBook Reader क्या है स्मार्टफोन और किंडल में क्या अंतर है?

Incognito Mode क्या है, Google Maps में incognito Mode का इस्तेमाल?

USB Type C क्या होता है, इसके प्रकार और लाभ क्या हैं?

Memory Card में Class का क्या मतलब होता है, SD Card के प्रकार

Google My Activity : गूगल से वॉइस कमांड और Search History कैसे डिलीट करें?

error: Content is protected !!