Wi-Fi में आने वाली दिक्कतों को इस प्रकार कर सकते है खत्म

wi-fi की सबसे बड़ी विशेषता सामान्य service प्रदाताओं की ओर से दी जाने वाली गाती से काफी तेज रफ़्तार से चलने वाली तकनीकी है जिसे कोई भी user अपने कंप्यूटर,लैपटॉप एंव स्मार्ट फ़ोन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है परन्तु यदि इस किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी आ जाए तो स्मार्ट फ़ोन और लैपटॉप में काम करने वाले यूजर्स को इंटरनेट की service मिलना बंद हो जाती है क्योकि कई लोगो wi-fi राउटर की मदद से ही आपना काम करते है लेकिन अब वह उन wi-fi में आने वाली परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते है.

राउटर को सही जगह पर रखना  :-

wi-fi राउटर को घर के सेंटर प्वॉइंट में रखने का तरीका बेस्ट होता है क्योकि इससे आपको घर के हर कोने में wi-fi राउटर का सिंगनल मिल जाता है इसके अलावा यदि wi-fi राउटर को किसी हाई लेवल या ऊपर रख दे गे तो इसका सपोर्ट आपको और भी अच्छा मिलेगा.

बेहद रेंज के लिए रिपीटर्स   :-

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने वाली कम्पनियां जो राउटर देती है वह वाई –फाई का नेटवर्क ठीक तरह से नहीं पहुंचाती है इस लिए आप रिपीटर्स का यूज कर सकते है यह आपके आपके wi-fi सिग्नल लेकर उसके कवरेज एरिया को बढ़ा देता है इस डिवाइस को conncet करने के लिए आपको डब्लूपीएस को इनेबल करने के साथ रिपीटर्स के डब्लूपीएस बटन को ऑन करना होगा.

गेस्ट के लिए नेटवर्क  :-

wi-fi राउटर पर गेस्ट नेट्वर्क को इनेबल कर उसमे सेपरेट पासवर्ड रख ले ताकि आपके घर में कोई भी गेस्ट आए तो उसे पासवर्ड नहीं बताना पड़े जब गेस्ट घर से चले जाए तो गेस्ट नेटवर्क को बंद करके अपने होम wi-fi फिर से start कर सकते है.

wi-fi को रिबूट करते रहे  :-

राउटर को रिबूट करे रीसेट नहीं और इसा करने के लिए आपको राउटर को ऑफ़ करके कुछ देर बाद में ऑन कर दे ऐसा करने से आपका wi-fi राउटर पहले से बेहतर काम करने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *